मुंहासों को दूर करने के बेहतरीन व घरेलू उपचार

आइए जानते हैं कुछ ऐसे ही घरेलू उपायों के बारे में जिन्‍हें अपनाकर मुंहासों को दूर किया जा सकता है।

Pooja Sinha
Written by: Pooja SinhaPublished at: Nov 22, 2013

मुंहासों से बचाव

मुंहासों से बचाव
1/11

युवावस्‍था में अक्‍सर हार्मोन्‍स में परिवर्तन, कब्‍ज और तनाव भरी दिनचर्या के कारण मुंहासे होने लगते हैं। इन अंदरूनी कारणों के साथ-साथ प्रदूषण और गंदगी जैसे बाहरी कारण भी इसके लिए जिम्‍मेदार होते हैं। लेकिन घबराने की कोई बात नहीं है, हर्बल तरीकों से इनसे निजात पाई जा सकती है। आइए जानते हैं कुछ ऐसे ही घरेलू उपायों के बारे में जिन्‍हें अपनाकर मुंहासों को दूर किया जा सकता है।

इलाज से बेहतर बचाव

इलाज से बेहतर बचाव
2/11

इलाज से बेहतर है कि इसका बचाव किया जाए। मुंहासे की समस्‍या का सबसे बड़ा कारण्‍ा है पेट में गड़बड़ी। इसके लिए जरूरी है कि आप अपने आहार पर नियं‍त्रण रखें। तला भुना एवं जंक फूड कम से कम खाएं। इसके साथ ही पाचन क्रिया को दुरुस्‍त रखें। पर्याप्‍त मात्रा में पानी पिएं जिससे शरीर के विषैले पदार्थ बाहर निकल सकें।

साबुन का कम इस्‍तेमाल

साबुन का कम इस्‍तेमाल
3/11

चेहरे पर साबुन का प्रयोग कम से कम करें। साबुन चेहरे को रूखा तो बनाता ही है साथ ही रोम छिद्रों को भी खोल देता है। जिससे उनमें गंदगी जमा होकर ब्लैक हेड्स व मुंहासों का कारण बनती है। चेहरे को सादे पानी से दिन में कई बार धोएं। इससे त्‍वचा से अतिरिक्त तेल तो निकलेगा ही साथ ही गंदगी भी साफ होती रहेगी।

नियमित सफाई

नियमित सफाई
4/11

नियमित सफाई के लिए प्राकृतिक उपाय काम में लायें। इसके लिए बेसन से स्क्रबिंग करें, इससे धूल और मैल तो साफ होगी ही साथ ही यह त्वचा की ऊपरी परत व मृत कोशिकायें भी हट जाएंगी। रूखेपन से बचने के इसमें थोड़ा सा दूध और हल्‍दी मिलाई जा सकती है।

एक्सरसाइज

एक्सरसाइज
5/11

दिनचर्या में सुधार लायें, नियमित एक्सरसाइज या मेडिटेशन करें। इससे तनाव तो कम होगा ही साथ ही आपका शरीर भी स्वस्थ एवं तरोताजा रहेगा। एक्‍सरसाइज करने से शरीर में रक्‍त संचार भी सुचारू रहता है और मुंहासे नहीं होते।

मुन्‍नका

मुन्‍नका
6/11

मुन्‍नका मुंहासों को दूर करने में बहुत मददगार होता है। इसका नियमित सेवन पेट और रक्‍त को साफ रखता है। साथ ही ये हीमोग्लोबिन बढ़ाने में भी बहुत सहायक होता है। इसको आप रात में भिगोकर सुबह खाली पेट यू ही या दूध में उबाल कर खा सकते है।

उबटन

उबटन
7/11

चुटकी भर कपूर पाउडर एक चम्मच जैतून तेल, एक चम्मच मुलतानी मिट्टी, यह सब गुलाबजल में डालकर मिला लें। इसे मुंहासों पर लगाएं और सूखने के बाद धो लें। इससे आपको मुंहासों की तकलीफ से आराम मिलेगा व जलन भी कम होगी।

ऐलोवेरा

ऐलोवेरा
8/11

ऐलोवेरा जिसको ग्वारपाठा या घृतकुमारी भी कहते है इसमें एमीनो एसिड विटामिन मौजूद हैं। इसके सेवन से खून की कमी दूर होती है और शरीर की रोग-प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। यह खाने में जितना फायदेमंद है, इसे त्वचा पर लगाना भी उतना ही लाभप्रद होता है। इसकी कांटेदार पत्तियों को छीलकर एवं काटकर इसका जैल निकाल कर चेहरे पर लगाने से मुंहासे कुछ ही दिन में ठीक होने लगते है। आप बाजार से इसका जैल भी खरीद सकते हैं।

फलों का जूस

फलों का जूस
9/11

चेहरे पर मुंहासों के दाग बहुत ही भद्दे लगते है। इन दागों को दूर करने के लिए आप कुछ प्राकृतिक जूस का इस्‍तेमाल भी कर सकते हैं। जैसे, गाजर, संतरा, एलोवेरा, खरबूज और टमाटर आदि। इस तरह का जूस अपने चेहरे पर लगाने से आपको मुंहासों के दागों से बहुत जल्‍द राहत मिलेगी। मुंहासों को साफ करने के साथ-साथ यह तरीको आपके चेहरे की चमक भी बढ़ायेगा।

जायफल

जायफल
10/11

गाय के कच्चे दूध में जायफल को घिस लें और पेस्ट तैयार करें। इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं फिर सूखने के बाद उबटन की तरह छुड़ा लें। इसके बाद गुनगुने पानी से चेहरा धो लें। इस प्रयोग से 4 से 5दिनों के अन्दर ही मुंहासे गायब होने लगेंगे और उनके दाग भी नहीं बनेंगे।

Disclaimer