बट्ट पर होने वाले मुंहासों को दूर करने के असरदार घरेलू उपचार

चेहरे पर होने वाले मुंहासों के इलाज के बारे में सुना होगा, लेकिन क्‍या कभी आपने बट्ट पर होने वाले उपायों के बारे में सुना है। शायद नहीं........तो आइए इस स्‍लाइड शो के माध्‍यम से जानें।

Pooja Sinha
Written by: Pooja SinhaPublished at: Mar 04, 2016

नितंब के मुंहासों को दूर करने के उपाय

नितंब के मुंहासों को दूर करने के उपाय
1/6

चेहरे पर होने वाले मुंहासों के इलाज के बारे में सुना होगा, लेकिन क्‍या कभी आपने बट्ट पर होने वाले उपायों के बारे में सुना है। बट्ट या नितंबों पर होने वाले मुंहासों को सबसे बड़ा कारण, गीले या गंदे कपड़े पहनना है, जिसके कारण त्‍वचा पर संक्रमण होने से मुंहासे हो जाते हैं। कई बार तो इन मुंहासों में पस पड़ने से कील बन जाती है और अंदर ही अंदर घाव बन जाता है। अगर समस्‍या गंभीर है तो तुरंत अपने डॉक्‍टर से संपर्क करें। लेकिन अगर मुंहासे छोटे है तो आप कुछ घरेलू उपचारों को अपनाकर इस समस्‍या से छुटकारा पा सकते हैं।

बट्ट की सफाई

बट्ट की सफाई
2/6

अगर आपको लगातार ये समस्‍या रहती है तो इसका सबसे बड़ा कारण सफाई का अभाव है। अगर बट्ट की त्‍वचा साफ रहती है तो दाने और फोड़े होने से बचाव करती है। इसलिए शुगर व ओट्स के मिश्रण या लूफा से निंतबों को समय-समय पर साफ करें। इससे गंदगी और धूल साफ हो जाती है और मृत त्‍वचा निकल जाती है जिससे मुंहासे नहीं पड़ते हैं।

एस्प्रिन का लेप या बर्फ

एस्प्रिन का लेप या बर्फ
3/6

एस्प्रिन की मदद से भी आप इस समस्‍या से छुटकारा पा सकते हैं। इसके लिए जहां मुंहासा निकला हो, उस जगह पर एस्प्रिन का लेप बनाकर लगा लें। एस्प्रिन का लेप बनाने के लिए एस्प्रिन में शहद और गुनगुने पानी को मिला लें। इस लेप को 15 मिनट तक मुंहासों पर लगा रहने दें। इससे इंफेक्‍शन सही हो जाता है और मुंहासा दब जाता है। इसके अलावा बट्ट पर होने वाले दानों पर बर्फ लगाएं। इससे दिन में तीन से चार बार 5 मिनट तक लगाने से दाने और दर्द दोनों से राहत मिलती है।

टी ट्री और नारियल तेल का पैक

टी ट्री और नारियल तेल का पैक
4/6

टी ट्री और नारियल के तेल में एंटी-बैक्‍टीरियल गुण होते हैं जो मुंहासों सही करने के लिए सबसे अच्‍छे होता है। टी ट्री और नारियल के तेल को बराबर मात्रा में मिला लें। इस पेस्‍ट को मुंहासों वाली जगह पर लगाकर छोड़ दें। 15 मिनट बाद इसे गुनगुने पानी से धो लें। ऐसा दिन में दो बार करें।

नींबू का रस और एप्‍पल साइडर सिरका

नींबू का रस और एप्‍पल साइडर सिरका
5/6

आधे कप पानी में एक चम्‍मच नींबू का रस और एक चम्‍मच एप्‍पल साइडर सिरका मिला लें। फिर इस घोल से मुंहासों वाली जगह को दिन में दो से तीन बार धोये। इससे आपको काफी राहत मिलेगी। समस्‍या के ठीक होने तक इस उपाय को नियमित रूप से करें।

रोजाना बदलें अंडरवियर

रोजाना बदलें अंडरवियर
6/6

गंदे कपड़े पहनने से भी मुंहासों की समस्‍या होती है इसलिए गंदे कपड़े बिल्‍कुल भी न पहनें। बट्ट पर मुंहासे होने पर नियमित रूप नहाये और दिन में दो बार अंडरवियर बदलें। अगर इन उपायों को अपनाने के बावजूद समस्‍या ठीक नहीं होती, तो डर्मेटोलॉजिस्‍ट से संपर्क करें। Image Source : .alicdn.com

Disclaimer