एग्जिमा ग्रस्त त्वचा पर कैसे करें मेकअप

इस स्लाइडशो में हम आपको बता रहे हैं कैसे एग्जिमा होने के बाद मेकअप के जरिये आप अपनी खूबसूरती को बढ़ा सकती हैं। यकीन मानिये इस तरह से मेकअप करने के बाद आपके चेहरे से एग्जिमा के दाग गायब हो जायेंगे।

Devendra Tiwari
Written by: Devendra Tiwari Published at: May 16, 2016

सामान्य वॉटरप्रूफ मेकअप

सामान्य वॉटरप्रूफ मेकअप
2/5

एग्जिमा से ग्रस्त त्वचा पर वॉटरप्रूफ मेकअप आजमायें। क्योंकि इसमें केमिकल की मात्रा बहुत कम होती है, और यह मिनरलयुक्त मेकअप होता है। इसके लिए सामान्य मेकअप रूटीन यानी क्लींजिंग और मॉइश्चयराइजिंग को फॉलो करें। इस बात का ध्यान रखें कि मॉइश्चराइजर एग्जिमा को नियंत्रण में रखता है। ऐसे फाउंडेशन का प्रयोग करें जिसका एसपीएफ 20 हो, हल्के और ऑयल रहित पाउडर का प्रयोग करें। इसके साथ आईलाइनर का भी प्रयोग कर सकती हैं।

शिया बटर, ग्लिसरीन और लैनोलिन

शिया बटर, ग्लिसरीन और लैनोलिन
3/5

शिया बटर को जादुई क्रीम के नाम से जाना जाता है। एग्जिमा ग्रस्‍त त्वचा के लिए तो यह बहुत कमाल का माना जाता है। शिया बटर के साथ ग्लिसरीन अैर लैनोलिन का प्रयोग करने चेहरे में निखार तो आता है साथ ही एग्जिमा का उपचार भी होता है। इसलिए अगली बार जब भी क्रीम या लोशन खरीदने जायें तो उसमें देख लें कि ये तीनों इंग्रीडिएंट्स मौजूद हैं या नहीं।

हाइल्यूंरिक एसिड (Hyaluronic Acid) और नियासीनेमाइड (Niacinamide)

हाइल्यूंरिक एसिड (Hyaluronic Acid) और नियासीनेमाइड (Niacinamide)
4/5

एग्जिमा के कारण त्‍वचा ड्राई और फ्लेकी हो जाती है। ऐसे में हाइल्यूहरिक एसिड त्वचा को माइश्चराइज कर दोबारा नमी प्रदान करती है। इसके अलावा हाइल्यूरिक एसिड स्किन के टेक्सचर को भी निखारती है। वहीं दूसरी तरफ नियासीनेमाइड एग्जिमा की रेडनेस दूर कर नई कोशिकाओं के निर्माण में मदद करती है। इसके अलावा विटामिन बी3 भी त्वचा को निखारने का काम करती है। तो एग्जिमा ग्रस्त त्वचा के लिए मेकअप प्रोडक्ट की शॉपिंग के दौरान इन इंग्रीडिएंट्स को देखकर ही खरीदें।

इनसे बचें

इनसे बचें
5/5

चूंकि एग्जिमा होने पर त्वचा और अधिक संवेदनशील हो जाती है, इसलिए मेकअप के दौरान कुछ केमिकल से बचने की सलाह दी जाती है, क्योंकि ये स्थिति को बदतर कर सकते हैं। ग्लिकोलिक एसिड (Glycolic Acid) सैलिसिलक एसिड (Salicylic Acid) और रेटिनॉल (Retinol) युक्त क्रीम का प्रयोग तो बिलकुल न करें। ये त्वचा की नमी कम करने वाले केमिकल हैं। आजकल हर क्रीम में एमआई और एमसीआई जैसे प्रीजर्वेटिव का प्रयोग हो रहा है, इनसे भी बचें, क्योंकि इससे संक्रमण बढ़ सकता है।

खुश्बूदार क्रीम का प्रयोग न करें

खुश्बूदार क्रीम का प्रयोग न करें
6/5

आजकल बाजार में मिलने वाले सभी क्रीम में एरोमा या दूसरे फ्रेंगरेंस का प्रयोग किया जाता है। ये केमिकल कंपाउंड हैं और इनके संपर्क में अगर एग्जिमा भी आ जाये तो एलर्जी की समस्या भी हो सकती है। इसलिए खुश्बूदार क्रीम से बचें। इनकी जगह नैचुरल इंग्रीडिएंट्स कैमोमाइल या बबूने के फूल का प्रयोग करें। तो अब अगर आपको एग्जिमा है तो पार्टी में जानें से कतरायें नहीं बल्कि इस तरीके से मेकअप कर जीवन के हर पल का आनंद उठायें। Image Source : Getty

Disclaimer