सब्जियों के डंठल में छिपे हैं इतने सारे फायदे

सब्जियों के डंठल को हम हमेशा बेकार समझकर फेंक देते हैं। लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि सब्जियों के डंठल में सब्‍जी से भी ज्‍यादा स्‍वास्‍थ्‍यवर्द्धक गुण होते हैं।

Pooja Sinha
Written by: Pooja SinhaPublished at: Jan 08, 2016

सब्जियों के डंठल के फायदे

सब्जियों के डंठल के फायदे
1/5

सब्जियों के डंठल को हम हमेशा बेकार समझकर फेंक देते हैं। लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि सब्जियों के डंठल में सब्‍जी से भी ज्‍यादा स्‍वास्‍थ्‍यवर्द्धक गुण होते हैं। यह आपकी दमकती त्‍वचा, स्‍वस्‍थ शरीर और शारीरिक मजबूती का कारण हो सकते हैं। इसमें शामिल विटामिन, एंटीऑक्‍सीडेंट, फाइबर, मिनरल आदि का लाभ आपके शरीर को मिल सकता है। आइए जानें कौन-कौन सी सब्जियों के डंठल आपके लिए फायदेमंद होते हैं।

ब्रोकली के डंठल

ब्रोकली के डंठल
2/5

ब्रोकली बनाते समय हम इसके डंठल फेंक देते हैं। लेकिन आपको ऐसा नहीं करना चाहिए क्‍योंकि इनमें विटामिन ए ही मात्रा बहुतायत में होती है। ब्रोकली के साथ डंठल को महीन-महीन काटकर पकाएं। आप चाहें तो इसका स्‍टॉक भी निकाल सकते हैं या सूप भी बना सकते हैं। हल्‍का फ्राई करके सलाद की तरह भी आप इसे खा सकते हैं।

चौलाई के डंठल

चौलाई के डंठल
3/5

यह हरी पत्‍तेदार सब्‍जी जिसके डंठल हम अक्‍सर बेकार समझकर फेंक देते हैं। लेकिन इसके डंठल में प्रोटीन, विटामिन ए और मिनरल की प्रचुर मात्रा होती है। इस सब्जी को डंठल समेत खाने से आपके पेट और कब्ज संबंधी किसी भी प्रकार के रोग में लाभ मिलता है और चौलाई की सब्जी का नियमित सेवन करने से वात, रक्त व त्वचा विकार दूर होते हैं।

अजवाइन के डंठल

अजवाइन के डंठल
4/5

धनिया और पुदीने के पत्‍तों की तरह अजवाइन की पत्तियों यानी सेलेरी सूप और सलाद का स्‍वाद बढ़ाने के लिए किया जाता है। लेकिन इसके डंठल को हम बेकार समझकर फेंक देते हैं। लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि इसके डंठल में विटामिन के, ए और सी की भरपूर मात्रा के साथ-साथ इसमें एंटीऑक्‍सीडेंट की भी अच्‍छी मात्रा होती है। एक शोध के अनुसार अगर दिन में सेलेरी के चार डंठल का सेवन किया जाये तो उच्‍च रक्‍तचाप  की समस्‍या कम हो सकती है।

रूबर्ब के डंठल

रूबर्ब के डंठल
5/5

रूबर्ब कम कैलोरी वाली सब्जियों में से एक है। इसमें कुछ फीटो-न्‍य‍ूट्रिएंट जैसे आहार फाइबर, पॉली फिनोलिक एंटीऑक्‍सीडेंट, मिनरल और विटामिन बहुत अधिक मात्रा में होता है। लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि इसके डंठल भी कई प्रकार के बी-कॉम्‍पलेक्‍स जैसे फोलेट, राइबोफ्लेविन, नियासिन, विटामिन बी -6 (pyridoxine), थाइमीन, और पैन्टोथेनिक एसिड भरपूर मात्रा में होता हैं। आप इसे कच्‍चा या पकाकर या विभिन्‍न व्‍यंजनों और डेसर्ट को तैयार करते समय इसे मिला सकते हैं।Image Source : Getty

Disclaimer