...तो इसलिए पिएं रोज पालक का जूस

पालक से बने व्यंजन रोज नहीं खा सकते तो पालक का जूस रोज पियें, इस स्लाइडशो में पालक के जूस के फायदों के बारे में जानें।

Devendra Tiwari
Written by: Devendra Tiwari Published at: Mar 03, 2017

पालक का जूस पीने के फायदे

पालक का जूस पीने के फायदे
1/5

पालक ऐसी सब्जी है जिसमें शरीर के लिए जरूरी सभी पोषक तत्व पाये जाते हैं। पालक से कई तरह के व्यंजन बनाये जा सकते हैं। लेकिन पालक की सब्जी या दूसरी रेसिपी का सेवन आप रोज नहीं कर सकते हैं, लेकिन पालक का जूस बनाकर आप रोज पी सकते हैं। इसमें इतने सारे गुण पाये जाते हैं जिनके बारे में जानने के बाद इसका सेवन आप रोज करना शुरू कर देंगे। पालक में विटामिन ए, सी, ई, के और बी कांप्लेक्स पाया जाता है। इसके साथ इसमें मैगनीज, कैरोटीन, आयोडीन, आयरन, मैग्नीशियम, सोडियम, पोटैशियम, फॉस्फोरस और अमीनो एसिड भी पाया जाता है। पालक का जूस बहुत पतला न बनायें, नहीं तो इसमें मौजूद फाइबर नष्ट हो सकता है। वजन घटाने से लेकर खतरनाक बीमारियों से बचाता है पालक का जूस। यहां इसके गुणों के बारे में जानें।

त्वचा के लिए फायदेमंद

त्वचा के लिए फायदेमंद
2/5

अगर आप त्वचा की किसी तरह की समस्या से ग्रस्त हैं तो पालक का जूस पियें, त्वचा में प्राकृतिक रूप से निखार आयेगा। पालक के जूस में विटामिन के और फोलेट होता है जो डार्क सर्कल और एक्ने की समस्या दूर करता है। इसके नियमित सेवन से रंग भी निखारता है। इसमें मौजूद विटामिन बी कांप्लेक्स सूर्य की हानिकारक किरणों से त्वचा की रक्षा भी करता है, इससे टैनिंग की समस्या भी दूर होती है। इसके अलावा पालक का जूस शरीर के टिश्यू को साफ करता है, जिसके कारण त्वचा की समस्यायें कम होती हैं।

जोड़ों का दर्द दूर करे

जोड़ों का दर्द दूर करे
3/5

अगर आप जोड़ों के दर्द की समस्या से ग्रस्त हैं तो पालक का जूस रोज पियें, ये समस्या हमेशा के लिए दूर हो जायेगी। पालक का जूस क्षारीय होता है जो जोड़ों के दर्द से पूरी तरह से राहत दिलाता है। साथ ही पालक का जूस हड्डियों को मजबूत बनाता है।

ब्लड प्रेशर सामान्य रखता है

ब्लड प्रेशर सामान्य रखता है
4/5

तनाव और अनियमित दिनचर्या के कारण आजकल ब्लड प्रेशर की समस्या बढ़ रही है, जिसके कारण दिल कमजोर हो रहा है। पालक का जूस रोज पीने से ब्लड प्रेशर की समस्या दूर हो सकती है। जिनको उच्च रक्तचाप की समस्या है उनके लिए यह बहुत ही फायदेमंद है। पालक के जूस में विटामिन सी होता है जिससे रक्तचाप सामान्य रहता है। हाई फोलिक एसिड और एंटीऑक्सीडेंट होने की वजह से पालक का जूस शरीर की होमोसिस्टीन के स्तर को कम करता है। दरअसल, खून में होमोसिस्टीन हार्मोन की अधिकता हो जाये तो ब्रेन हैमरेज का खतरा बढ़ जाता है। पालक का जूस पीने से इसका स्तर सामान्य रहता है।

कैंसर से बचाये

कैंसर से बचाये
5/5

कैंसर जैसी खतरनाक और जानलेवा बीमारी से बचना है तो रोज पालक का जूस पियें। पालक के जूस में क्लोरोफिल और फ्लेवोनोइड्स पाया जाता है जो कैंसर कोशिकाओं के निर्माण से मुकाबला करने में मदद करता है।

Disclaimer