इन 11 औषधियों के प्रयोग से कम करें पेट की चर्बी, नहीं होगा कोई नुकसान

मोटापा एक गंभीर समस्‍या है और यह अपने साथ कई बीमारियों को लेकर आता है, अगर इसपर काबू पाने वाले सारे उपाय बेअसर हो गये हों तो हमारे बताये गये हर्ब्‍स वजन कम करने में आपकी मदद कर सकते हैं।

Atul Modi
Written by: Atul ModiPublished at: Mar 06, 2019

कई परेशानियों की एक वजह - मोटापा

कई परेशानियों की एक वजह - मोटापा
1/12

मोटापा दरअसल शरीर में अत्यधिक वसा का संचय है। यह हमारे देश में तेजी से फैलता एक आम न्यूट्रीशनल रोग है। एक सर्वे के मुताबिक इससे लगभग 40 प्रतिशत महिलाएं और 20 प्रतिशत पुरूष पीड़ित हैं। मोटापा बढ़ने के कई कारण हो सकते हैं, जैसे अनियमित दिनचर्या, खराब खान-पान, कोई मेडिकल समस्या या अनुवांशिक कारण आदि। इसके कारण कई गंभीर रोग जैसे मधुमेह, उच्च रक्तचाप और दिल की समस्याएं आदि हो सकते हैं। हमारा देश को प्रकृति ने कमाल के हर्ब दिये हैं जिनमें से कई मोटापे से निपटने में हमारी मदद कर सकती हैं। हर्ब और मसालों में मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने की क्षमता भी होती है। यह हमारे खानपान की गुणवत्ता बढ़ाने के साथ हमारे वजन को भी नियंत्रित रखते हैं। तो चलिए जानते हैं कौंन से हैं मोटापा घटाने वाले हर्ब।

हल्दी का उपयोग करें जल्दी

हल्दी का उपयोग करें जल्दी
2/12

हल्दी एक कमाल का एंटीबायोटिक हर्ब है। इसमें वजन कम करने के कई कमाल के गुण पाए जाते हैं। हल्दी का सेवन फैट टिशू के निर्माण को कम करता है। और इससे शरीर में फैट का कम निर्माण होता है। हल्दी के किसी भी रूप में नियमित और संतुलित सेवन से वजन बढ़ने की समस्या नहीं होती है। तो हाथ पीले करने हों या इससे पहले फैट कम करना हो, हल्दी आपके बहुत काम आने वाली है।

मसालों की रानी इलाइची

मसालों की रानी इलाइची
3/12

कमाल की खुशबू और मनमोहक स्वाद। समझ नहीं आता 'खा कर सूंघे या सूंघ कर खाएं'। जी हां यहां मसालों की रानी इलाइची की ही बात हो रही है। इलाइची का सेवन हमारे मेटाबॉलिज्म को दुरुस्त रखता है और फैट को बर्न करने की शरीर की क्षमता को बढ़ाता है।

बड़े काम की है दालचीनी

बड़े काम की है दालचीनी
4/12

दालचीनी काफी प्रचीन और स्वादिष्ट मासाला और हर्ब है। ये खाने में पड़ जाएं तो स्वाद को कमाल कर दे और पेट में जाए तो चर्बी को बाहर कर दे। बात अगर वेट लॉस की हो रही हो तो वजन कम करने वाले हर्ब में दालचीनी सबसे ऊपर है। इसका सेवन ब्लड शुगर के स्तर को स्थिर करता है। इसके सेवन से भूख कम लगती है और आप जरूरत से ज्यादा नहीं खा पाते। यह फैट को भी तेजी से मेटाबॉलाइज करती है।

कमाल कर सकता है जीरा

कमाल कर सकता है जीरा
5/12

ऊंट के मुंह में तो पता नहीं, लेकिन हां मोटे इंसानों के मुंह में जीरा जरूर कमाल कर सकता है। यह एक ऐसी हर्ब/मसाला है जो हर रसोई में होता है। लेकिन क्या आपको मालूम है कि ये हमारे पाचन तंत्र को बेहतर बनाकर हमें ऊर्जावान रखता है। इतना ही नहीं साथ ही यह हमारे इम्यून सिस्टम को भी बढ़ाता है।

बड़ी कमाल की हर्ब है काली मिर्च

बड़ी कमाल की हर्ब है काली मिर्च
6/12

ये काली मिर्च बड़ी कमाल की हर्ब है... अंग्रेजों को हमारे देश खींच लायी थी यही 'काली मिर्च'। आमतौर पर हर घर में इस्तेमाल होने वाली इस हर्ब में पाइपरीन नामक यौगिक होता है। यह यौगिक हमारे मेटाबॉलिज्म को बढ़ाता है। साथ ही काली मिर्च हमारे पाचन तंत्र को बेहतर करने के साथ-साथ फैट को भी तेजी से बर्न करने में मदद करती है।

आपको फिट रखेगी सरसों

आपको फिट रखेगी सरसों
7/12

रोज खाएं सरसों और फिट रहें बरसों। जी हां सरसों एक कमाल का हर्ब है जो न सिर्फ मोटापा घटाने में मदद करता है बल्कि अन्य कई शारीरिक समस्या में लाभदायक होता है। इसका सेवन करने से मेटाबोलिक एक्टिविटी तेज होती है, जिससे वजन कम करने में मदद मिलती है। यह शरीर में पाचन रस की सिकरीशन को भी सही कर देता है।

लाल मिर्च से कम करें वजन

लाल मिर्च से कम करें वजन
8/12

लाल मिर्च में कैप्साइसिन नामक यौगिक होता है, जो चर्बी कम करने के साथ-साथ भूख के एहसास को भी कम करता है। एक शोध से पता चलता है कि लाल मिर्च मेटाबॉलिज्म को बढ़ाती है, जिससे अधिक से अधिक कैलोरी बर्न हो पाती हैं।

स्‍वाद बढ़ाये वजन घटाये अदरक

स्‍वाद बढ़ाये वजन घटाये अदरक
9/12

बंदर अदरक का स्वाद और फायदे जाने या ना जाने, हमारा इसके फायदे जानना लाभदायक हो सकता है। दरअसल पेट साफ करने के लिए अदरक को काफी अच्छा माना जाता है। यह पाचन तंत्र में फंसे भोजन को हटाता है, जिससे फैट कम जमा हो पाता है और वजन भी नहीं बढ़ता। तो पता चला आपको, बंदर कितना अनलकी है।

पाचन सुधारे सौंफ

पाचन सुधारे सौंफ
10/12

सौंफ काफी लाभदायक हर्ब है। इसे खाने से पाचन तंत्र में सुधार होता है और भूख भी नियंत्रित रहती है। साथ ही यह लीवर की सफाई भी करती है। अतिरिक्त चर्बी वाले लोगों के लिए इसका सेवन फायदेमंद होता है।

Disclaimer