Global Handwashing Day 2020: हाथ के सारे बैक्‍टीरिया को मार देता है घर का बना ये हर्बल हैंड वॉश, जानें बनाने का तरीका

हैंडवॉश घर में बनाने के लिए आपको सिर्फ 5 रुपए खर्च करने होंगे। ये हैंडवाश पूरी तरह हर्बल और केमिकल फ्री होगा।

Atul Modi
Written by: Atul ModiPublished at: Aug 09, 2018

नेचुरल हैंडवॉश

नेचुरल हैंडवॉश
1/5

मार्केट में मिलने वाले हैंडवॉश की गुणवत्‍ता कैसी है ये शायद हम और आप नहीं जान सकते हैं। लेकिन यही चीज अगर आपके घर में बनी हो तो आपको इसपर पूरा भरोसा रहेगा। इसके लिए आपको सिर्फ 5 रुपए खर्च करने होंगे। ये हैंडवाश पूरी तरह हर्बल और केमिकल फ्री होगा। इससे आपके हाथ मुलायम और खुशबूदार रहेंगे। ऐसे में ये सस्ता हैंडवाश आपके बहुत काम आ सकता है। इसके लिए आपको किन चीजों की जरूरत होगी आइए जानते हैं।

हैंडवॉश के लिए जरूरी सामाग्री

हैंडवॉश के लिए जरूरी सामाग्री
2/5

हैंडवॉश को घर में तैयार करने के लिए 5 रुपए का रीठा, 4-5 गुलाब के फुल की पत्तियां, 2 गुलहड के फुल की पत्तियां, 2 चम्मच एलोवेरा जेल और 2 चम्मच गुलाब जल एकत्र कर लीजिए।

कैसे तैयार करें

कैसे तैयार करें
3/5

हैंडवाश बनाने के एक दिन पहले रीठा को रात में भिगोकर रख दें। दूसरे दिन इसके बीज को निकालकर टुकड़े कर लें। अब इसको मिक्सर में पीस लें। एक स्मूद पेस्ट तैयार हो जाएगा। इसका कलर सफेद रहेगा। रीठा साबुन का काम करता है।  

ऐसे बनाएं

ऐसे बनाएं
4/5

अब इस पेस्ट में 4 से 5 फ्रेश गुलाब की पत्तियां, गुलहड़ की पत्तियां के साथ 2 चम्मच गुलाब जल और 2 चम्मच ऐलोवेरा जेल डालकर एक बार दोबारा मिक्सर में पीस लें। इसका एकदम स्मूद पेस्ट बनाना है। गुलाब की पत्तियों को खुशबू के लिए डाला जाता है। गुलाब खुशबूं देने का काम करेगा और गुलहड़ कंडीशनर के काम में आएगा।

हैंडवॉश का प्रयोग

हैंडवॉश का प्रयोग
5/5

हैंडवाश तैयार हो चुका है। अब इसका कलर हल्का सा पिंक हो जाएगा। आप इसे वॉटल में भरकर यूज कर सकते हैं। अगर थोड़ा मोटा लग रहा है तो आप इस पेस्ट में पानी भी मिला सकते हैं। ये केमिकल फ्री हर्बल हैंडवाश है। इसे भी पढ़ें: कफ और खांसी को जड़ से मिटाता है घर में बना ये चमत्कारिक काढ़ा

Disclaimer