डायबिटीज के लिए औषधियां

डायबिटीज को दूर करने के लिए हम कई प्राकृतिक औषधियों का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। ये उपाय कारगर तो हैं साथ ही आमतौर पर इनके साइड इफेक्‍ट भी नहीं होते।

Bharat Malhotra
Written by: Bharat MalhotraPublished at: Jan 18, 2014

डायबिटीज की औषधि

डायबिटीज की औषधि
1/10

आज की भागदौड़ भरी जीवनशैली ने इनसान को डायबिटीज जैसी बीमारी दी है। डायबिटीज को दूर करने के लिए हम कई प्राकृतिक औषधियों का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। ये उपाय कारगर तो हैं साथ ही आमतौर पर इनके साइड इफेक्‍ट भी नहीं होते।

दालचीनी

दालचीनी
2/10

डायबिटीज के मरीजों के लिए दालचीनी किसी वरदान से कम नहीं। यह आपके खाने में मिठास तो लाती है, लेकिन डायबिटीज का खतरा कम कर देती है। अगस्‍त 2012 में हुए एक शोध में प्रतिभागियों को आठ सप्‍ताह तक रोजाना 3 ग्राम दालचीनी खाने को कहा गया। इसके बाद यह बात सामने आयी कि दालचीनी रक्‍त में शर्करा की मात्रा को नियंत्रित करने में अहम भूमिका निभाती है।

करेला

करेला
3/10

हो सकता है कि आपको इसका स्‍वाद पसंद न आए, लेकिन डायबिटीज के मरीजों के लिए करेला बहुत फायदेमंद होता है। करेले में रक्‍त शर्करा को कम करने वाले तत्‍व पाये जाते हैं। भले ही आपको टाइप वन डायबिटीज हो या टाइप टू, करेला हर प्रकार की डायबिटीज में लाभ पहुंचाता है। शोधों में यह बात प्रमाणित हुई है कि करेले में पाए जाने वाले तत्‍व इनसुलिन की तरह काम करते हैं। यानी ये ग्‍लूकोज को अधिक प्रभावी ढंग से काम करने में मदद करते हैं।

जिनसेंग

जिनसेंग
4/10

यह एक चीनी औषधि है। इसमें प्रतिरक्षा प्रणाली मजबूत करने के चमत्‍कारी गुण पाये जाते हैं। कई नामी एनर्जी कैप्‍सूल इस तत्‍व का इस्‍तेमाल करते हैं। लेकिन, यूनिवर्सिटी ऑफ टोरंटों के वैज्ञानिकों ने पाया कि जिनसेंग कैप्‍सूल का सेवन शरीर को ऊर्जा प्रदान करने के साथ-साथ रक्‍त में शर्करा की मात्रा पर आम दवाओं के मुकाबले 15 से 20 फीसदी तक अधिक कारगर होता है।

मेथी

मेथी
5/10

मेथी में भरी मात्रा में एमीनो एसिड होता है। यह इम्‍यून सिस्‍टम तो मजबूत बनाती ही है साथ ही साथ शरीर में इंसुलिन संवेदनशीलता में भी इजाफा करती है। एक शोध में 60 प्रतिभागियों को रोजाना 25 ग्राम मेथी दाने खाने को कहा गया। इससे उनके रक्‍त शर्करा के स्‍तर में काफी कमी देखी गयी।

बिलबेरी

बिलबेरी
6/10

यह शक्तिशाली औषधि शरीर के इनसुलिन स्‍तर को स्थिर करती है। यह रक्‍त में शर्करा के स्‍तर को तो नियंत्रित करती ही है और साथ ही सामान्‍य व्‍यक्ति को भी भविष्‍य में डायबिटीज होने से रोकती है। एक कप बिलबेरी ही शुगर का स्‍तर कम कर सकती है।

लहसुन

लहसुन
7/10

यह डायबिटीज के मरीजों के लिए अमृत के समान है। इसमें एलिसिन की पर्याप्‍त मात्रा होती है जो रक्‍त में ग्‍लूकोज के अतिरिक्‍त स्‍तर को कम करने में मदद करता है। यही वह तत्‍व है है जो लहसुन के स्‍वाद और गंध के लिए उत्तरदायी होता है। इसके साथ ही लहसुन बीटा-सेल इंसुलिन के स्‍तर को भी काबू में रख्‍ता है, जिससे उच्‍च रक्‍त शर्करा को काबू किया जा सकता है। लहसुन कैंसर और हृदय रोग में भी लाभदायक माना जाता है।

प्‍याज

प्‍याज
8/10

प्‍याज भारतीय भोजन का अहम हिस्‍सा है। प्‍याज में फ्लेवोनॉयड्स बड़ी मात्रा में होते हैं, ये रक्‍त शर्करा को नियंत्रित करने में सकारात्‍मक भूमिका निभाते हैं। शोधकर्ताओं का दावा है कि कच्‍चा प्‍याज खाने से टाइप वन और टाइप टू दोनों तरह की डायबिटीज को कम करने में मदद कर सकता है।

सेब

सेब
9/10

डायबिटीज के मरीजों के लिए सेब सबसे फायदेमंद फल माना जा सकता है। इसमें घुलनशील फाइबर की मात्रा की सबसे अधिक होती है, जो टाइप टू डायबिटीज के मरीजों के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसमें मौजूद पेक्टिन रक्‍त में ग्‍लूकोज के स्‍तर को कम करने में काफी महत्‍वपूर्ण भूमिका निभाता है। यह तत्‍व शरीर को डिटॉक्‍सीफाई करने में भी मदद करता है।

ध्‍यान रखें

ध्‍यान रखें
10/10

अगर आप रक्‍त शर्करा को नियंत्रित करने के लिए इनसुलिन या अन्‍य दवाओं का सेवन कर रहे हैं, तो औषधियों का सेवन करने से पहले अपने डॉक्‍टर से जरूर बात करें। ये औषधियां उन दवाओं के प्रभाव को बाधित कर सकती हैं।

Disclaimer