ज्यादा मिर्च खाने वालों को नहीं होता हार्ट अटैक!

मिर्च हमें कई आपातकालीन स्थि‍तियों से भी बचाता है। इतना ही नहीं लाल मिर्च का उपयोग कई दवाओं में किया जाता है। वहीं, हरी मिर्च हमारी आंखों के लिए बहुत अच्छी होती है।

Rashmi Upadhyay
Written by: Rashmi UpadhyayPublished at: Jun 30, 2017

मिर्च खाने के फायदे

मिर्च खाने के फायदे
1/5

कई लोग ऐसे होते हैं जिन्हें स्पासी फूड खाना बहुत पसंद होता है। दरअसल, मिर्च सिर्फ खाने में स्वाद ही नहीं लाती बल्कि खाने का कलर भी बदल देती है। मिर्च खाना सेहत से जुड़े भी कई फायदे करता है। मिर्च हमें कई आपातकालीन स्थि‍तियों से भी बचाता है। इतना ही नहीं लाल मिर्च का उपयोग कई दवाओं में किया जाता है। वहीं, हरी मिर्च हमारी आंखों के लिए बहुत अच्छी होती है।

हार्ट अटैक का खात्मा

हार्ट अटैक का खात्मा
2/5

आहार एंव पोषक विशेषज्ञ डॉक्टर सिमरन सैनी के मुताबिक अपने खाने में लाल या हरी कोई भी मिर्च का सेवन करने वाले लोग शारीरिक तौर पर स्वस्थ तो रहते ही हैं साथ ही ऐसे लोगों को हार्ट अटैक की खतरा भी काफी कम रहता है। डॉक्टर सिमरन सैनी इसके अलावा नीचे दिए गए मिर्च के अन्य फायदे भी बताए हैं।

एंटी आॅक्सीडेंट से है भरपूर

एंटी आॅक्सीडेंट से है भरपूर
3/5

लाल मिर्च केवल हमारी जीभ को ही संतुष्ट नहीं करती है बल्कि हमें कई तरह के स्वास्थ्य लाभ भी देती है। आप अपने आहार में चाहे हरी मिर्च का सेवन करें या लाल मिर्च का सेवन करें, दोनों में ही भरपूर मात्रा में एंटी आॅक्सीडेंट होते हैं, जो भरपूर खाद्य पदार्थ ऑक्‍सीकरण की प्रक्रिया को समाप्‍त करने में मदद करते हैं जिससे कोशिकाएं स्वस्थ होती हैं।

ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है

ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है
4/5

जिस व्यक्ति का ब्लड सर्कुलेशन जितना अच्छा होगा उसका इम्यूनिटी लेवल उतना ही मजबूत होता है। हमारे पूरे शरीर में न्यूट्रिएंट्स, इलेक्ट्रोलाइट्स, हार्मोन्स, हीट और ऑक्सीजन पहुंचाने का काम रक्त ही करता है। चाहे लाल हो या हरी मिर्च उसमें इतनी क्षमता होती है कि उसके सेवन से हमारा ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है और हम स्वस्थ रहते हैं।

इम्युनिटी मजबूत होती है

इम्युनिटी मजबूत होती है
5/5

मिर्च में मौजूद विटामिन सी, फ्लेवेनॉइड्स, पोटेशि‍यम और मैंगनीज लाभदायक है। जिस व्यक्ति का इम्यून सिस्टम जितना मजबूत होगा वह उतना ही स्वस्थ रहता है। इम्यूनिटी सिस्टम यानि रोग-प्रतिरोधक क्षमता प्रदान करने का काम भी ब्लड ही करता है। एक सीमित मात्रा में लाल या हरी मिर्च का सेवन करने से इम्यून सिस्टम काफी मजबूत होता है।

Disclaimer