इन 5 हेल्‍दी और टेस्‍टी फूड्स को न नही कहेंगे आपके बच्‍चे

आपका बच्‍चा हमेशा स्‍वस्‍थ रहे और हंसता-खेलता रहे इसलिए जरूरी है कि उन्‍हें अच्‍छा आहार दिया जाए, क्‍यों कि अगर वो सेहतमंद चीजें खाएंगे तो हमेशा स्‍वस्‍थ्‍य रहेंगे और उनके चेहरे की मुस्‍कान हमेशा बनी रहेगी। तो चलिए आज हम आपको बताते हैं कि उन 5 फूड के बारे में जो आपके बच्‍चे के लिए

Atul Modi
Written by: Atul ModiPublished at: Jun 27, 2017

फ्लैक्‍स सीड

फ्लैक्‍स सीड
1/5

आप अपने बच्‍चों  को फ्लैक्‍स सीड दे सकती हैं, इसमें ओमेगा 3 फैटी एसिड की काफी मात्रा होती है जो बच्‍चों के मास्तिष्‍क के विकास में सहायक है। लेकिन शोध से पता चलता है कि यह शरीर में अच्‍छी तरह से अवशोषित हो जाता है। फ्लैक्‍स सीड को अलग-अलग तरीके से खाने में दे सकती हैं।

टोफू

टोफू
2/5

हम सब जानते हैं कि टोफू में पनीर से भी ज्‍यादा प्रोटीन होता है। यह प्रोटीन का बहुत अच्‍छा श्रोत है जो आपके बच्‍चों की मसल्‍स और उनकी ग्रोथ में मदद करता है। इसमें विटमिन्‍स, कैल्शियम, आयरन और अन्‍य पोषक पदार्थ भी मौजूद होते हैं। तो फिर बच्‍चों को टोफू से बनी रेसिपी खिलाइए, वो न नही कहेंगे।

स्‍वीट पोटैटो

स्‍वीट पोटैटो
3/5

अगर सब्जियों की बात करें तो सबसे ज्‍यादा पोषक तत्‍व स्‍वीट पोटैटो में पाया जाता है। इसमें मौजूद विटमिन ए आंखों को स्‍वस्‍थ रखता है। इसमें मौजूद एंटीऑक्‍सीडेंट की गुणवत्‍ता शरीर को रोगों से दूर रखती है। यह बच्‍चों को बहुत अच्‍छा लगता है, क्‍योंकि इसमें मिठास होती है। आप अपने बच्‍चों को स्‍वीट पोटैटो उबालकर दही के साथ सर्व कर के दे सकती हैं।

आम

आम
4/5

फलों का राजा आम बच्‍चों की खास पसंद में से एक है। इसमें मौजूद वि‍टमिन सी की मात्रा इम्‍यून सिस्‍टम को दुरूस्‍त रखता है। इसमें फाइबर और कैलोरी भी भरपूर होती है। बच्‍चों को मैंगो क्‍यूब या मैंगो सेक बनाकर दे सकती हैं। यह बच्‍चों को बहुत पसंद आएगा।

सॉल्‍मन

सॉल्‍मन
5/5

अगर आप अपने बच्‍चों को नॉनवेज खिलाती हैं तो सॉल्‍मन एक हेल्‍दी फूड माना जाता है, इसमें मौजूद ओमेगा थ्री फैटी एसिड बच्‍चों के मानसिक विकास और ह्रदय स्‍वस्‍थ्‍य के लिए लाभदायक है। इसे बेक्‍ड करके बच्‍चों को अच्‍छे से सर्व कर के देंगी तो उन्‍हें बहुत अच्‍छा लगेगा।

Disclaimer