अस्वस्थ खाने से बचने के लिए हेल्दी स्नैक्स

अक्सर जब भी आपको शाम के समय भूख लगती है तो आप कुछ अनहैल्दी सा खा लेते है जिसकी वजह से आपका पेट तो भरता नहीं है लेकिन वजन और बढ़ जाता है। यह समस्या ज्यादातर लोगों के साथ होती है लेकिन वे इसका हल ढूंढने में असमर्थ होते हैं। क्यों ना आप कुछ हैल्दी स्नैक्स लें जिसे खाने से आपका पेट भी भर जाए और आपकी फिटनेस भी बरकरार रहे।

Anubha Tripathi
Written by: Anubha TripathiPublished at: Jan 16, 2014

सैनेक्स जो रखे फिट

सैनेक्स जो रखे फिट
1/10

आज के समय में हमारी जिंदगी काफी व्यस्त हो गई है ऐसे में स्नैक्स के लिए समय निकालना काफी मुश्किल हो जाता है लेकिन जरा सोचिए अगर कोई स्नैक्स कम समय में बन जाए तो कितना अच्छा होगा। आज हम आपको पोषण और स्वाद से भरपूर कुछ ऐसे ही स्नैक्स के बारे में बताएंगे जिन्हें खाने के बाद भी आपकी फिटनेस बनी रहेगी।

फ्रूट स्मूदी

फ्रूट स्मूदी
2/10

फ्रूट स्मूदी केवल हेल्दी और टेस्टी ही नहीं होते, बल्कि इनसे आपका पेट भी भर जाता है। ब्लैंडर में सेब, केला, चीकू और स्ट्रॉबेरी जैसे फल टॉस करें। इसमें थोड़ा दूध डालें। अब बहुत थोड़ी चीनी मिलाएं क्योंकि फल पहले से ही काफी मीठे होते हैं। लेकिन अच्छा यह रहेगा कि चीनी के बदले आप इसमें थोड़ा सा शहद मिला लें।

सैंडविच

सैंडविच
3/10

बेक्ड बींस सैंडविच को बनाना बहुत आसान है। होल व्हीट या मल्टी ग्रेन ब्रेड के स्लाइस लें। कुछ चम्मच बेक्ड बींस लें। इसे टोस्ट के ऊपर फैलाएं। आपका सैंडविच तैयार है। बता दें कि बींस प्रोटीन का बहुत ही अच्छा सोर्स हैं, जबकि होल व्हीट ब्रेड में हेल्दी कार्बोहाइड्रेट और फाइबर मौजूद होते हैं जो देर तक आपको भूख महसूस नहीं होने देते।

फ्रूट मिक्स योगर्ट

फ्रूट मिक्स योगर्ट
4/10

अलग-अलग तरह के कुछ फलों को काट लें। एक बाउल में एक कप योगर्ट मिक्स कर लें। साथ में थोड़ा सा हनी भी डाल लें। फिर इसमें कटे हुए फल डालें और अच्छी तरह से मिक्स कर लें। इसके ऊपर थोड़े से ड्राई फ्रूट भी डालें। इस स्नैक्स से आपको काफी एनर्जी मिलेगी।

स्प्राउट्स

स्प्राउट्स
5/10

चना, मूंग या मोठ के स्प्राउट्स बाजार में आसानी से मिल जाते हैं। सभी को एक-एक मुट्ठी लें।चाहें तो भुने हुए मूंगफली दाने भी एक चम्मच मिला लें। अब इसमें टमाटर, प्याज, ककड़ी और पत्तागोभी, गाजर को काट कर मिक्स कर लें।नीबू, नमक और बारीक कटी हरी मिर्च डाल लें और इसे स्नैक्स के तौर पर खाएं।

ओट्स

ओट्स
6/10

ओट्स यानि दलिया, सबसे अच्‍छा स्‍नैक्‍स होता है। इसे खाने से पेट भर जाता है और ये आपके दिल के लिए भी काफी फायदेमंद होता है। इसे कई तरीके से खा सकते हैं जैसे - दूध वाला दलिया या सब्जियों वाला दलिया। इसे नियमित रूप से खाने से कोलेस्‍ट्रॉल बढ़ने की समस्‍या नहीं होती है।

पीनट बटर और ब्रेड

पीनट बटर और ब्रेड
7/10

पीनट बटर को ब्राउन ब्रेड या मल्टी ग्रेन ब्रेड पर लगा कर स्नैक्स के तौर पर खा सकते हैं। इसे खाने से शरीर को मोनोसेचुरेटेड फैट प्राप्‍त होगा जो कि सेहत के लिए जरूरी है। साथ ही इससे आपकी भूख भी कंट्रोल में रहेगी।

फलों का सेवन

फलों का सेवन
8/10

सेब के साथ-साथ आप केला और साइट्रस फ्रूट का भी सेवन कर सकते हैं। ये फल आपको लंबे समय तक भूख नहीं लगने देगा। इतना ही नहीं फलों में प्रचूर मात्रा में विटामिन और मिनरल्स भी पाए जाते हैं। साथ ही आप फलों का जूस भी ले सकते हैं, जो भूख को शांत करने में काफी कारगर होता है।

सूप

सूप
9/10

सूप में बड़ी मात्रा में पौष्टिक तत्व पाए जाते हैं। इसे बनाने भी बहुत आसान होता है और इसे आप किसी भी सब्जी से तैयार कर सकते हैं। इसके लिए आप कुछ सब्जियों को काट लें और नमक व काली मिर्च के साथ पानी में उबाल लें। लीजिए आपका स्वादिष्ट और पौष्टिक सूप तैयार है।

सलाद

सलाद
10/10

अगर आपको भूख लग रही है तो सलाद क्यों नहीं खाते? इसमें आप काली मिर्च, मिर्च का टुकड़ा और अजवाइन मिला कर इसे स्वादिष्ट बना सकते हैं। साथ ही यह सेहत के लिए भी बहुत अच्छा होता है। इसलिए भूखे रहने और अनहेल्थी फूड खाने से बेहतर है कि आप सलाद का सेवन करें।

Disclaimer