इन 7 स्‍नैक्‍स का सेवन रात में भी है फायदेमंद

देर रात को स्‍नैक्‍स लेना आपकी कमर के साइज बुरा हो सकता है, लेकिन इसका यह मतलब नहीं हैं कि सभी स्‍नैक्‍स ऐसे ही होते हैं। इस स्‍लाइड शो में स्‍नैक्‍स के कुछ स्‍वस्‍थ विकल्‍प दिये गये है। आइए उनके बारे में जानें।

Devendra Tiwari
Written by: Devendra Tiwari Published at: Mar 30, 2017

रात में खाये जाने वाले हेल्‍दी स्‍नैक्‍स

रात में खाये जाने वाले हेल्‍दी स्‍नैक्‍स
1/8

हालांकि आपके हिसाब से देर रात को स्‍नैक्‍स लेना आपकी कमर के साइज बुरा हो सकता है, लेकिन इसका यह मतलब नहीं हैं कि सभी स्‍नैक्‍स ऐसे ही होते हैं। कुछ फाइबर और प्रोटीन से भरपूर अच्‍छे लेट-नाइट स्‍नैक्‍स पचाने में आसान होते हैं। लेकिन अगर आप देर रात को स्‍नैक्‍स में बटरी ग्रील चीज, आइसक्रीम या ढेर सारे पीनट बटर को शामिल करते हैं तो यह आपके लिए नुकसानदेह हो सकता है क्‍योंकि बहुत ज्‍यादा कार्बोहाइड्रेट और फैट अच्‍छा नहीं होता।

कॉटेज चीज

 कॉटेज चीज
2/8

कॉटेज चीज रात में लिये जाने वाले स्‍नैक्‍स के लिए एक उत्‍कृष्‍ट पसंद है क्‍योंकि इसमें कार्बोहाइड्रेट कम और प्रोटीन की काफी मात्रा होती है। फूल फैट कॉटेज को भी आप ले सकते हैं क्‍योंकि, इसके 2/3 कप में 6 ग्राम से भी कम फैट होता है, इससे आप फूलर महसूस होता है और लालसा को कम करता है।

ग्रीक योगर्ट के साथ अनार

ग्रीक योगर्ट के साथ अनार
3/8

ग्रीक योगर्ट में सादे दही की तुलना दोगुना प्रोटीन और उससे आधा कार्बोहाइड्रेट होता है, ग्रीक योगर्ट महत्‍वपूर्ण पोषक तत्‍वों से भरपूर होता हे इसलिए वजन कम करने वाले इसे ले सकते हैं। अनार के बीज इसमें मिलाने से इसका स्‍वाद बढ़ जाता है और इसे सबसे शाक्तिशाली एंटीऑक्‍सीडेंट बनाता है। सामग्री: 2/3 कप ग्रीक योगर्ट, 1/4 अनार के बीजविधि : अनार के बीज को ग्रीक योगर्ट में मिक्‍स करके इसके मजा लें। सर्विंग्स: 1

आर्गेनिक डार्क चॉकलेट

आर्गेनिक डार्क चॉकलेट
4/8

चॉकलेट बॉर, शाकाहारी ग्‍लूटेन फ्री, प्रमाणित आर्गेनिक होती है और इसमें 70 प्रतिशत कोको होता हैं। यह डार्क चॉकलेट आपकी रात की मिठाई की लालसा को दूर करने के साथ एंटीऑक्सीडेंट से होती है जो आपके रक्तचाप को कम करने में मदद करता है और रक्त वाहिका के कार्य में सुधार करता हैं।

पिस्ता नट्स

पिस्ता नट्स
5/8

पिस्ता पोषक तत्वों से भरपूर, साधारण स्‍नैक्स है। ज्‍यादा भूख लगने पर अन्‍य नट्स की जगह स्‍नैक्‍स में पिस्ता लेना आपके लिए अधिक फायदेमंद होता है, क्‍योंकि आपको प्रति औंस अधिक नट्स  मिल जाता है। इसके अलावा शोध से पता चलता है कि प्रेट्ज़ेल जैसे अन्य आम स्‍नैक्‍स की तुलना में पिस्ता लेना अधिक वजन घटाने और हृदय रोग के जोखिम को कम करने में मदद करता है।

चॉकलेट पीनेट बटर बॉल्‍स

चॉकलेट पीनेट बटर बॉल्‍स
6/8

चॉकलेट और पीनेट बटर का संयोजन एक बहुत ही अच्‍छा स्‍नैक्‍स हो सकता है। यह हाई प्रोटीन और फाइबर से भरपूर होता है। सामग्री:3 स्‍कूप चॉकलेट प्रोटीन पाउडर1/4 कप फ्लैस सीड मील 1/2 कप नेचुरल क्रीमी पीनेट बटर बनाने का तरीका : सभी सामग्री को अच्‍छे से बाउल में मिक्‍स कर लें (यदि आवश्यक हो तो थोड़ा पानी मिलाये, एक समय में 1 बड़ा चम्मच)। खाने से पहले 2 घंटे के लिए फ्रीजर में जमा दें। अगर आपके पास समय नहीं है तो आप इसे ऐसे भी खा सकते हैं। लेकिन फ्रीज करने पर इसका स्‍वाद बेहतर लगता है।

लो-शुगर डबल चॉकलेट पुडिंग

लो-शुगर डबल चॉकलेट पुडिंग
7/8

यह डबल चॉकलेट स्पिन झट से बनने वाली ग्‍लूटेन-फ्री पुडिंग है जिसमें कार्बोहाइडेट की मात्रा बहुत कम होती है। यह नॉर्मल मिल्‍क चॉकलेट की तुलना में प्रति सर्विंग में चीनी की कम से कम 14.5 ग्राम कटौती करता है।     सामग्री:  1 पैकेट शुगर और फैट फ्री, चॉकलेट पुडिंग, 2 कप कम कैलोरी चॉकलेट मिल्कबनाने का तरीका : 1 पैकेट पुडिंग को 2 कप कैलोरी वाले चॉकेलट मिल्‍क में मिला लें। पुडिंग को 4 बराबर भागों में बाउल में मिला लें। फिर इसे खाने से पहले कम से कम 5 मिनट के लिए फ्रिज में रखें।

फलों वाला यमी योगर्ट

फलों वाला यमी योगर्ट
8/8

फलों वाला योगर्ट स्‍वादिष्‍ट होने के साथ-साथ कैल्शियम का बहुत अच्छा स्रोत है, जिससे हड्डियां मजबूत बनती हैं। इसमें कुछ यूजफुल बैक्टीरिया भी होते हैं, जो खाने को पचाने में मदद करते हैं। इससे बॉडी की इम्युनिटी भी अच्छी रहती है। बनाने का तरीका- इसे बनाने के लिए कुछ फलों को काट लें। जितने ज्यादा फल हों, उतना ही अच्छा होगा । लेकिन अगर आपके पास उस समय एक ही फ्रूट हो, तो भी परेशान ना हों, क्योंकि यह तब भी स्‍वादिष्‍ट लगता है। एक बाउल में एक कप योगर्ट मिक्स कर लें। साथ में थोड़ा सा हनी भी डाल लें। फिर इसमें कटे हुए फल डालें और अच्छी तरह से मिक्स कर लें। ऊपर से  बादाम, काजू, पिस्ता और अखरोट जैसे ड्राई फ्रूट भी डालें।Image Source : Getty

Disclaimer