फूड पॉइजनिंग में इन 5 चीजों के सेवन से तुरंत मिलेगी राहत

फूड पॉइजनिंग न सिर्फ हमें कमजोर कर देती है वरन इसके कारण हमारे शरीर में पानी की कमी तक हो जाती है। अतः जरूरी यह जानना है कि फूड पॉइजनिंग के बाद क्या खाएं और किस प्रकार की सावधानियां बरतें ताकि समस्या विकराल रूप धारण न कर सके। इस लेख में हम ऐसे ही आहार विशेष पर चर्चा करेंगे जिन्हें फूड पॉइजनिंग होने के बाद खाया जा सकता है।

Atul Modi
Written by: Atul ModiPublished at: Apr 28, 2018

तरल पदार्थ

तरल पदार्थ
1/5

फूड पॉइजनिंग के बाद जितना हल्का खाना खाएंगे, उतना अच्छा होगा। साथ ही तरल पदार्थ स्वास्थ्य लाभ के लिए बेहतरीन विकल्प माने जाते हैं।  असल में डायरिया और उल्टी होने से शरीर में पानी की कमी होने का खतरा बढ़ जाता है। ऐसे में यह सुनिश्चित करना जरूरी है कि मरीज बार बार पानी पीये। प्रत्येक दस मिनट में तरल पदार्थ का सेवन करें। पानी के अलावा सोडा, जूस, सूप, चाय भी पीया जा सकता है। इनमें से किसी भी तरल पदार्थ का सेवन करते हुए यदि दोबारा उल्टी हो तो कुछ घंटों के लिए इनका सेवन बंद कर दें। फूड पॉयज़निंग ठीक होते ही तुरंत मसालयुक्त आहार की तरफ न लपकें। पेट को थोड़ा आराम दें ताकि दोबारा फूड पॉइजनिंग न हो जाए।

अण्डा

अण्डा
2/5

फूड पॉइजनिंग के तुरंत बाद मांसाहार कतई न खाएं। लेकिन अद पका अण्डा खाया जा सकता है। यह सेहत को सुधरने में मदद करता है। इसके अलावा  शरीर में आयी कमजोरी को भी दूर करता है। अतः अण्डा खाएं। मगर ध्यान रखें कि अण्डा पूरी तरह पका हुआ न हो। इसके अलावा मांसाहार का सूप खाया जा  सकता है।

फ्रूट जूस

फ्रूट जूस
3/5

स्वास्थ्य लाभ के बाद जरूरी है कि हम कमज़ोरी केा भी मात दें। ऐसे में ऐसे आहार व तरल पदार्थ का चयन करना चाहिए जो हमारी कमजोरी को दूर  कर सके। विशेषज्ञों के मुताबिक ऐसे में आप एनर्जी ड्रिंक आदि की बजाय फ्रूट जूस लें। फ्रूट जूस न सिर्फ स्वस्थ होते हैं बल्कि ये तुरंत हमारे शरीर पर असर करते  हैं। फूड पॉइजनिंग के बाद फ्रूट जूस के जरिये हम जल्दी चल फिर सकने में सक्षम हो जाते हैं। लेकिन हां, इसका मतलब यह नहीं है कि आप जरूरत से ज्‍यादा फ्रूट जूस पी लें। संयम बरतें और संतुलित फ्रूट जूस ही लें। केला, सेब, अनानास आदी फ्रूट जूस पीये जा सकते हैं।

उबले आलू

उबले आलू
4/5

फूड पॉइजनिंग के बाद जब पेट स्थिर हो जाए तो कुछ देर कुछ नहीं खाना चाहिए ताकि पेट को थोड़ा आराम मिल सके। इसके बाद उबले आलू पेट की  सेहत के लिए अच्छे होते हैं। उबले आलू मैश करके खाएं। साथ ही यह भी ध्यान रखें कि बहुत ज्यादा न खा लें। पेट थोड़ा हल्का रखें ताकि हजम होने में आसानी हो।

हल्का फुल्का आहार

हल्का फुल्का आहार
5/5

फूड पॉइजनिंग से रिकवरी के बाद हल्का खाना ही पेट के लिए लाभदायक होता है। सवाल उठता है कि किस आहार विशेष को हल्के आहार के  रूप में ग्रहण करना चाहिए। विशेषज्ञों के मुताबिक फूड पॉयज़निंग के बाद केला बेहतरीन विकल्प होता है। इसके अलावा आप केला, दाल, चावल, टोस्ट आदि खा  सकते हैं। असल में ऐसे आहार का चयन करना चाहिए जो लो फाइबर हो, वसा कम हो। दरअसल फूड पॉइजनिंग के बाद वसा आसानी से हजम नहीं होती। अतः मोटापा बढ़ाने वाले आहार से बचें। बेहतर होगा यदि आप प्रोबायोटिक्स का चयन करें मसलन लैक्टोबेसिल्स एसिडोफिलस और लैक्टोबेसिल्स बुल्गेरिकस। यूनिवर्सिटी आफ मेरीलैंड मेडिकल सेंटर वेबसाइट के मुताबिक प्रोबायोटिक्स के जरिये हम अपने आंत में स्वस्थवर्धक बैक्टीरिया को संतुलित कर सकते हैं। बहरहाल प्रोबायोटिक  का सीधा सेवन करना है तो अपने आहार में दही को शामिल करें। इसमें पर्याप्त मात्रा में प्रोयाबोटिक्स होता है।

Disclaimer