शरीर के अंगों की तरह दिखने वाले ये फूड हैं फायदेमंद

क्‍या आप जानते हैं हमारे शरीर के अंगों की तरह ही कुछ फूड्स दिखते हैं और इन फूड्स की दूसरी बड़ी खूबी ये है कि ये जिस अंग की तरह दिखते हैं उस अंग के लिए फायदेमंद भी हैं, इन फूड्स के बारे में विस्‍तार से जानें।

Devendra Tiwari
Written by: Devendra Tiwari Published at: Jul 13, 2015

अंगों की तरह है ये फूड

अंगों की तरह है ये फूड
1/8

क्‍या आप जानते हैं हमारे शरीर के अंगों की तरह ही कुछ आहार और फल दिखते हैं। और इन फूड्स की दसूरी बड़ी खूबी ये है कि ये जिस अंग की तरह दिखते हैं उस अंग के लिए फायदेमंद भी हैं। यानी अखरोट हमारे दिमाग की तरह दिखता है और वो ब्रेन के लिए बहुत फायदेमंद है। ऐसे ही कई दूसरे फूड भी हैं, आइए उनके बारे में हमा आपको बताते हैं।

तंत्रिका तंत्र के लिए है चार्ड

तंत्रिका तंत्र के लिए है चार्ड
2/8

गोभी की ही प्रजाति का यह पौधा हमारे तंत्रिका तंत्र की तरह दिखाई देता है। स्विस चार्ड की पत्तियां हमारी धमनियों की तरह हैं। इनका सेवन करने से रक्‍त संचार अच्‍छा होता है। इसमें पाये जाने वाले एंटी-आक्‍सीडेंट गुण हमारे शरीर के अंदर मौजूद विषाक्‍त पदार्थों को दूर करने में भी मदद करते हैं। यह खून को भी बनाने में सहायक है।

अखरोट है दिमाग के लिए

अखरोट है दिमाग के लिए
3/8

किसी ने आपसे कहा होगा कि अखरोट हमारे दिमाग की तरह दिखाई देता है और ऐसा है भी। अखरोट को हर तरफ से देखिये ये हमारे दिमाग की तरह ही है। इसका सेवन करने से दिमाग तेज होता है। अखरोट में ओमेगा-3 फैटी एसिड होता है जो दिमाग के लिए बहुत फायदेमंद है। इसलिए दिमाग को स्‍वस्‍थ रखने के लिए अखरोट का सेवन कीजिए। यह दिमागी बीमारी डिमेंशिया के खतरे को भी कम करता है।

संतरा और ब्रेस्‍ट

संतरा और ब्रेस्‍ट
4/8

संतरे का जूस हमारे लिए बहुत फायदेमंद है। लेकिन क्‍या आपने आज तक यह ध्‍यान दिया है कि यह महिला के ब्रेस्‍ट की तरह दिखाई देता है। संतरा का सेवन अगर महिलायें करें तो उनको ब्रेस्‍ट कैंसर होने की संभावना कम रहती है। संतरे में विटामिन सी और बॉयोफ्लेवनायड पाया जाता है, जो एंटी-कैंसरस है। इसके अलावा यह पाचन क्रिया को भी दुरुस्‍त रखता है।

रक्‍त के लिए है रेड वाइन

रक्‍त के लिए है रेड वाइन
5/8

रेड वाइन का सेवन दिल के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है, क्‍योंकि इसका सेवन करने से रक्‍त संचार सुचारु होता है और नई रक्‍त कोशिकाओं का निर्माण होता है। लेकिन क्‍या आपने रेड वाइन पीने से पहले यह ध्‍यान दिया है कि यह खून की तरह दिखता है। अगर नहीं, तो अब देखिये। रेड वाइन पीजिये और रक्‍त तथा प्‍लेटलेट्स का स्‍तर बढ़ाइये।

अजवाइन और हड्डियां

अजवाइन और हड्डियां
6/8

क्‍या आपने अभी तक ध्‍यान दिया है कि आपके हाथों और पैरों की हड्डियां एकदम अजवाइन की तरह दिखाई देती हैं। कई शोधों में भी यह बात साबित हुई है कि अजवाइन और हड्डियों में 23 प्रतिशत सोडियम होता है। अजवाइन में मैग्‍नीशियम होता है जो हड्डियों को मजबूत बनाता है और इसमें पाया जाने वाला कैल्शियम हड्डियों की समस्‍याओं से बचाता है।

किडनी की तरह हैं बींस

किडनी की तरह हैं बींस
7/8

बींस की कई प्रजातियां होती हैं और किडनी की तरह दिखने वाले बींस की एक प्रजाति का नाम भी किडनी बींस है। इसमें फाइबर होता है जो पाचन क्रिया को सुधारता है। बींस में मैग्‍नीशियम और पोटैशियम होता है जो किडनी स्‍टोन की समस्‍या से बचाता है।

दिल की तरह है टमाटर

दिल की तरह है टमाटर
8/8

जब भी आप टमाटर को काटते हैं तो आपको इसमें अपना दिल दिखाई पड़ता होगा। टमाटर काटने पर दिल की तरह दिखाई देता है और इसमें दिल के लिए फायदेमंद लाइकोपीन होता है। इसमें एंटी-ऑक्‍सीडेंट तत्व होते हैं जो कार्डियोवस्‍कुलर बीमारियों से बचाते हैं। हार्वर्ड के शोधार्थियों की मानें तो लाइकोपीन का सेवन करने से कार्डियोवस्‍कुलर बीमारी की संभावना 33 प्रतिशत कम होती है। All Images-Getty

Disclaimer