ट्रेवलिंग के दौरान हेल्दी रहने के लिए ये 5 चीजें खाएं

घूमना-फिरना हर किसी को पसंद है लेकिन इस घूमने-फिरने के बाद हालत बहुत खराब हो जाती है और कईयों की तो ट्रेवलिंग के बाद तबियत भी खराब हो जाती है। अगर आपकी भी यही स्थिति होती है तो ट्रेवलिंग के दौरान ये चीजें खाएं। ये चीजें आपको हेल्दी रखेंगी।

Gayatree Verma
Written by: Gayatree Verma Published at: Feb 23, 2017

सूखे मेवे

सूखे मेवे
1/5

सूखे मेवों में बादाम, किशमिश, छुहारे, अंजीर, काजू, पिस्ता आते हैं। इन चीजों को एक साथ मिक्स करें और अपने बैग कर लें। ट्रेवलिंग के दौरान जब भी भूख लगे तो बाहर से जूस लें और जूस के साथ इन्हें खाएं। ये आपको पूरे दिन भर एनर्जेटिक रखेंगे और शरीर में पोषक-तत्वों की कमी भी नहीं होने देंगे। नोट- इन सूखे मेवों में बादाम कम और अंजीर अधिक रखें। क्योंकि बादाम गर्म करते हैं। वहीं अंजीर के सेवन से सिरदर्द की समस्या नहीं होती जो सामान्य तौर पर ट्रेवलिंग के दौरान लोगों को होती है।

फलों का पैकेट

फलों का पैकेट
2/5

ट्रेवलिंग के दौरान अपने बैग में फलों का पैकेट रख लें। लेकिन केला नहीं। क्योंकि वो थोड़ी सी गर्मी में ही खराब हो जाते हैं। सेब और संतरे रखें। ये ज्यादा दिन तक चलेंगे भी और ये आपको हाइड्रेट भी रखेंगे।

बटर सेंडविच

बटर सेंडविच
3/5

घूमने जाने के दौरान अपने लिए खूब सारे सेंडविच बनाकर रख लें। अगर अधिक गर्मी पड़ रही है तो ब्रेड का पैकेट, मक्खन, पालक-मटर और अपनी पसंदीदा सब्जी रख लें। औऱ जब भी भूख लगे तो सेंडविच बना कर खा लें। ये टेस्टी भी होंगे और हेल्दी भी।

वेज्जी चाट

वेज्जी चाट
4/5

ट्रेवलिंग के दौरान रोटी-सब्जी किसी को खाने मन नहीं करता और इसलिए कोई बनाकर ले भी नहीं जाता। ट्रेवलिंग के दौरान लोग सबसे ज्यादा चाट का मजा लेते हैं। लेकिन कभी-कभी ये चाट आपको फुड प्वाजनिंग भी कर देती है। इस स्थिति से बचने के लिए वेजीटेबल चाट बनाकर अपने साथ रख लें। इससे आपके शरीर में पानी की कमी भी नहीं होगी और आपके चटपटा खाने की तमन्ना भी पूरी हो जाएगी।

चॉकलेट्स

चॉकलेट्स
5/5

इन सब चीजों के अलावा अपने लिए चॉकलेट्स का डिब्बा रखना ना भूलें। क्योंकि घूमने-फिरने के दौरान लोगों में सबसे ज्यादा ब्लड प्रेशर लो होने की समस्या होती है। इसलिए बी पी को मेंटेन रखने के लिए अपने पास चॉकलेट बॉक्स जरूर रखें। चॉकलेट्स का एक और फायदा है। ये आपकी त्वचा को धूप की पैराबैंगनी किरणों से बचाने का भी काम करती है। नोट- इन सब चीजों के साथ अपने साथ पानी की बोतल रखना ना भूलें। आप पानी की बोतल खरीद सकती हैं। लेकिन फिर भी हमेशा घर से पानी की बोतल लेकर निकलें।

Disclaimer