डेस्‍क जॉब करने वालों को जरूर करनी चाहिए ये 4 एक्‍सरसाइज, ऐसे करें

कुछ नियम अपनाकर आप दिन भर बैठे रहने वाले जॉब से बावजूद भी खुद को स्वस्थ बनाए रख सकते हैं। लेकिन इन नियमों को आपको गंभीरता से निभाना होगा।

Atul Modi
Written by: Atul ModiPublished at: Aug 18, 2018

बैठे रहने वाले लोगों के लिये फिटनेस टिप्स

बैठे रहने वाले लोगों के लिये फिटनेस टिप्स
1/8

आज हमारी यांत्रिक तथा अप्राकृतिक जीवन शैली ने आज नए-नए मनोकारिक तथा शरीरिक रोगों को जन्म दिया है, जिनका आधुनिक चिकित्सा पद्धति के पास कोई स्थायी समाधान भी नहीं है। हालांकि कुछ नियम अपनाकर आप दिन भर बैठे रहने वाले जॉब से बावजूद भी खुद को स्वस्थ बनाए रख सकते हैं। तो चलिये जानें क्या हैं ये टिप्स।

आसन

आसन
2/8

यदि हम अपनी कुर्सी का ढांचा इस प्रकार बना लें कि उस पर पैर मोड़कर पद्मासन या सिद्धासन में बैठ सकें तो पेट बाहर निकलने, सायटिका, कमर दर्द, वेरीकोज वेन्स, मोटापा, थकान आने तथा पेट के कई और रोगों से भी बचा जा सकता है।

सूक्ष्म व्यायाम

सूक्ष्म व्यायाम
3/8

अगर सर्वाइकल स्पॉन्डिलाइटिस न हो तो गर्दन को दस बार घड़ी की सुई की दिशा में और इतनी ही बार विपरीत दिशा में घुमाएं। कंधे को भी दस-दस बार दोनों दिशाओं में घुमाएं। कभी-कभी तितली आसन का अभ्यास करें। कुर्सी पर बैठे ही बैठे टखनों को दोनों दिशाओं में घुमाएं।

आंखों को आराम दें

आंखों को आराम दें
4/8

पूरे दिन कंप्यूटर पर काम करते-करते आपकी आंखें न केवल थक जाती हैं, बल्कि ड्राई भी हो जाती हैं। इसलिए 10 मिनट के लिए कुर्सी पर ही आरामदायक मुद्रा में बैठ जाएं और आंखे बंद कर लें।

हेल्दी स्नैक्स लें

हेल्दी स्नैक्स लें
5/8

ऑफिस में भूख लगने पर जंक फूड या समोसे कचौड़ी खाने से अच्छा है हेल्दी स्नैक्स खाना। घर पर ही ऐसा नाश्ता तैयार करके रख लें, जो सेहतमंद होने के साथ-साथ स्वादिष्ट भी हो। उसे पैक करके ऑफिस ले आएं।ऑफिस चेयर पर बहुत देर तक एक ही स्थिति में न बैठें। अगर उठने का मन न भी हो, तो चेयर पर बैठे-बैठे ही सिंपल स्टैचिंग कर सकते हैं। हाथों और पैरों की स्ट्रेचिंग से आपको स्ट्रेस दूर करने में मदद मिलेगी।

सीट पर खाना ना खाएं

सीट पर खाना ना खाएं
6/8

अगर आप खाना अपनी टेबल पर खाते हैं, तो आप अपने खाने पर ध्यान नही दे पाते है, और फोन सुनते हुए, ई- मेल भेजते हुए या कुछ और काम करते हुए खाना खाते हैं। तो आप खाना जरूरत से ज्यादा खा लेंगे। इसलिए कैंटीन में जाकर ही खाना खाएं।

लिफ्ट की जगह सीढ़ियां लें

लिफ्ट की जगह सीढ़ियां लें
7/8

ऑफिस में लिफ्ट की जग सीढि़यों का प्रयोग कीजिए, सीढि़यों का प्रयोग करने से आपके शरीर का वर्कआउट होगा और रक्‍त का संचार ठीक होगा। इसलिए कार्यालय में कहीं भी जायें लिफ्ट में चढ़ने से बचें। सीढि़यों का प्रयोग करना स्‍वास्‍थ्‍य के लिहाज से भी फायदेमंद है।  

नियम बनायें

नियम बनायें
8/8

आफिस में स्‍वस्‍थ रहने के लिए जरूरी है नियमित शेड्यूल। हर रोज एक समान काम कीजिए, अपने काम को दूसरे दिन के लिए बिलकुल मत टालिए। ज्‍यादा देर रात तक काम करने से बचें, नियमित व्‍यायाम और योगा कीजिए। खानपान का भी खयाल रखिये।

Disclaimer