वजन कम करने के लिए 5 सेहतमंद नाश्‍ता, जो भरपूर ताकत देगा

वजन घटाने के लिए नाश्‍ता छोड़ने की गलती करने वाले लोगों का वजन घटता नहीं बढ़ जाता है। अगर आप नाश्‍ते में स्वस्थ और पौष्टिक चीजों का सेवन करेगें तो वजन घटाने में आसानी होगी। आइए जानें वजन घटाने के लिए किस प्रकार का नाश्‍ता करना चाहिए।

Atul Modi
Written by: Atul ModiPublished at: Jul 05, 2018

नाश्‍ता करें वजन घटाएं

नाश्‍ता करें वजन घटाएं
1/11

सुबह-सुबह घर से निकलने से पहले नाश्‍ता करना ना भूलें। नाश्ता छोड़ने पर आपको अगले समय में ज्यादा भूख लगती है जिसकी वजह से आप ज्यादा भोजन कर लेते हैं जो वजन बढ़ने का मुख्य कारण माना जाता है। जानिए नाश्ते में किस तरह का आहार आपके बढ़ते वजन को कम कर सकता है साथ ही यह नाश्ते बनाने में काफी आसान हैं।

मल्टीग्रेन ब्रेड सैंडविच

मल्टीग्रेन ब्रेड सैंडविच
2/11

नाश्ते के लिए मल्टीग्रेन ब्रेड सैंडविच लेना काफी फायदेमंद हो सकता है। इसे बनाने के लिए खूब सब्जियों का प्रयोग कर सकते हैं। सैंडविच बनाने के लिए चाहें तो पनीर के स्लाइस भी डाल सकते हैं। लेकिन ध्यान रहें पनीर डबल टोंड दूध से बना होना चाहिए। सब्जियों और पनीर से बना सैंडविच पोषण से भी भरपूर होता है क्योंकि इसमें फाइबर, विटामिन ई और बी, आयरन, मैग्निशियम और जिंक होता है।

रोटी रोल

रोटी रोल
3/11

अनाज से बनी रोटी फाइबर और प्रोटीन से भरपूर होती है साथ ही इसमें फैट बहुत कम होता है। गेहूं के आटे के साथ सोयाबीन, रागी या जई का आटा मिलाकर हरी सब्जियां सब्जियां भरकर रोटियां बनाएं। इससे आपको सेहत के साथ स्वाद भी मिलता है। खूब सारा फाइबर होने के कारण यह पचने में भी आसान है।

दलिया

दलिया
4/11

वजन घटाने के लिए ज्यादातर लोग दलिया का सेवन करते हैं। आप चाहें तो इस दूध में या पानी में बनाकर ऊपर से दूध या दही मिला लें या फिर सब्जियों के साथ बना लें, यह हर तरीके से काफी पौष्टिक नाश्ता है। कार्बोहाइड्रेट, फाइबर, मिनरल से भरपूर दलिया आसानी से पच भी जाता है। दलिया का सेवन करने से रक्तचाप का खतरा कम रहता है।

ओट

ओट
5/11

ओट (जई) हमारे लिए बहुत जरूरी है क्योंकि इसमें फाइबर काफी ज्यादा होता है। इसमें एंटीऑक्सिडेंट भी होते हैं, जो आपको स्वस्थ रखने के साथ दिल की बीमारियों से भी बचाते हैं। ओट प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में मददगार है और शुगर व कॉलेस्ट्रॉल को कंट्रोल में रखता है। इससे लंबे समय तक पेट भरा होने का अहसास भी होता है।

अंडा

अंडा
6/11

अंडे में प्रोटीन और विटामिन, ए, बी व ई होते हैं। कैल्शियम, पोटैशियम, सल्फर और मिनरल्स भी खूब होते हैं। वजन घटाने के लिए आप अंडे का सफेद हिस्सा ही खाएं क्योंकि इसके पीले भाल में फैट काफी ज्यादा होता है। ऑमलेट बनाएं तो घी बहुत कम इस्तेमाल करें और इसमें सब्जियां डाल लें। साथ में, एक या दो ब्रेड स्लाइस ले सकते हैं।

मूंग दाल का चीला

मूंग दाल का चीला
7/11

बेसन या मूंग दाल का चीला अच्छा ब्रेकफस्ट माना जाता है। चीले के घोल में गाजर, शिमला मिर्च, बींस जैसी सब्जियां बारीक काट कर डाल लें या फिर अंदर पनीर की स्टफिंग कर लें। चीला बनाते हुए कम से कम तेल या घी का इस्तेमाल करें। चीला के साथ छाछ या दही लें।

इडली

इडली
8/11

इडली के सेवन से वजन घटाने में मदद मिलती है। चावल से बनी इडलियों में कार्बोहाइइड्रेट, प्रोटीन, विटामिन और मिनरल होते हैं। इनमें कैलोरी काफी कम और एनर्जी काफी ज्यादा होती है। साथ ही यह पचने में भी आसान होता है। इडली को सांभर के साथ खाना बेहतर है क्योंकि इसके जरिए सब्जियां और दाल का पोषण भी मिल जाता है।

स्प्राउट्स

स्प्राउट्स
9/11

स्प्राउट्स यानी अंकुरित दाले को वजन घटाने में काफी मददगार साबित होती हैं। स्प्राउट्स को आप ब्रेड के अंदर भरकर सैंडविच भी बना सकते हैं। स्प्राउट्स के साथ दही या छाछ अच्छा कॉम्बिनेशन हो सकता है। एनर्जी से भरपूर स्प्राउट्स में फैट काफी कम होता है। साथ में, होल वीट या मल्टि-ग्रेन ब्रेड ले लें, जिनसे लंबे समय तक पेट भरा होने का अहसास होता है।

वीट फ्लैक्स

वीट फ्लैक्स
10/11

अनाज के सेवन से शरीर को कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, विटामिन और फाइबर मिलते हैं। सबसे अच्छी बात है कि इनमें फैट काफी कम होता है, जबकि आयरन, मैग्निशियम, कॉपर, फॉस्फोरस आदि मिनरल अच्छी मात्रा में होते हैं। रिसर्च कहती हैं कि जो लोग ब्रेकफस्ट में अनाज खाते हैं, उनमें बीमारियों से लड़ने वाले एंटीऑक्सिडेंट ज्यादा पाए जाते हैं। इसे भी पढ़ें: पेट के निचले हिस्से की चर्बी को जल्दी करना है दूर, तो अपनाएं ये उपाय

Disclaimer