सबसे सेहतमंद जूस

ऐसे जूस जिनमें सेहत का खजाना हो। ऐसे जूस जिनमें एंटीऑक्‍सीडेंट्स हों, जो आपके इम्‍यून सिस्‍टम और मेटाबॉलिज्‍म को मजबूती प्रदान करें।

Bharat Malhotra
Written by: Bharat MalhotraPublished at: Jan 09, 2014

हेल्‍दी जूस

हेल्‍दी जूस
1/9

प्‍यास लगी है, तो चीनी से भरपूर जूस पीने के स्‍थान पर क्‍यों न सेहतमंद जूस पियें जायें। ऐसे जूस जिनमें सेहत का खजाना हो। ऐसे जूस जिनमें एंटीऑक्‍सीडेंट्स हों, जो आपके इम्‍यून सिस्‍टम और मेटाबॉलिज्‍म को मजबूती प्रदान करें।

टमाटर जूस

टमाटर जूस
2/9

टमाटर जूस आपकी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। टमाटर एंटीऑक्‍सीडेंट तत्‍व लायकोपेन से भरपूर होता है। इससे पेट और फेफड़ों के कैंसर का खतरा कम होता है। इसके साथ ही यह अग्नाशय, कोलोरेक्टल, मौखिक, स्तन और गर्भाशय ग्रीवा के कैंसर के खतरे को भी कम करता है। यह भी माना जाता है कि लायकोपेन फेफड़ों और दिल को होने वाले नुकसान से भी बचाता है।

क्रैनबेरी जूस

क्रैनबेरी जूस
3/9

यह जूस मसूड़ों के लिए बहुत फायदेमंद होता है। शोध में यह साबित हुआ है कि क्रैनबेरी में पाये जाने वाले तत्‍व यूरिनेरी ट्रेक्‍ट इंफेक्‍शन से तो बचाता ही है साथ ही यही तत्‍व मसूड़ों की समस्‍या को भी दूर रखता है। हालांकि इस जूस में शुगर की मात्रा अधिक होती है, तो बेहतर रहेगा कि दिन में क्रैनबेरी का जूस केवल एक गिलास ही प‍ियें। बाजार में मिलने वाले पैक जूस को खरीदने से पहले उसमें जूस व मिश्रण की मात्रा अच्‍छी तरह जांचल लें। आप यह जूस बाजार से अथवा ऑनलाइन भी खरीद सकते हैं।

संतरे का जूस

संतरे का जूस
4/9

यह जूस मोतिया, कैंसर से बचाने के साथ-साथ प्रतिरक्षा प्रणाली को भी मजबूत बनाता है। यह विटामिन सी का एक उच्‍च स्रोत है। संतरे का जूस एक शक्तिशाली एंटी-ऑक्‍सीडेंट है, जो आपको फेफड़े के कैंसर और मोतियाबिंद जैसे नेत्र रोगों से बचाने का काम करता है। विटामिन सी में मौजूद एंटीऑक्‍सीडेंट्स कैंसर कोशिकाओं को क्षतिग्रस्‍त कर देते हैं। गर्भवती महिलायें यदि इसका सेवन करें, तो इससे भ्रूण पर सकारात्‍मक असर पड़ता है।

अनार का जूस

अनार का जूस
5/9

शोध इस बात को प्रमाणित करते हैं कि अनार एंटीऑक्‍सीडेंट्स से भरपूर होता है। यह सूजन, दिल और फेफड़ों की बीमारियां, प्रोस्‍टेट कैंसर आदि से बचाने में काफी मदद करता है। तो, रोजाना एक गिलास अनार का जूस पीजिये और सेहतमंद रहिये। बेहतर रहेगा कि आप ताजा जूस ही खरीदें, बाजार में मिलने वाले जूसों में मिलावट हो सकती है।

काले अंगूर का जूस

काले अंगूर का जूस
6/9

काले अंगूर के रस में मौजूद एंटी-ऑक्‍सीडेंट हमारे दिल को सेहतमंद बनाये रखने में मदद करते हैं। ये रक्‍त में थक्‍के जमने और बुरे कोलेस्‍ट्रॉल को कम करने में भी मदद करते हैं। इसके साथ ही ये रक्‍तचाप और कोलेस्‍ट्रॉल को कम करने में भी मदद करते हैं। हालांकि इसमें कैलोरी की मात्रा काफी अधिक होती है, इसलिए दिन भर में इनका सेवन अधिक से अधिक एक कप ही करना चाहिए।

ताजा सब्जियों का मिक्‍स जूस

ताजा सब्जियों का मिक्‍स जूस
7/9

कैसा रहे अगर आप सलाद पियें ! गाजर, खीरा, हरी पत्‍तेदार सब्जियां, जैसे पालक और फूल गोभी आदि का जूस मिलाकर पियें। इसमें आप विभिन्‍न सब्जियों के फायदे एक साथ उठा सकते हैं। यह जूस आपको सूजन से बचाता है, त्‍वचा साफ रखता है और शरीर को संतुलित बनाये रखता है। इसके साथ ही यह आपको अतिरिक्‍त वजन से छुटकारा भी मिलता है।

लैमन जूस

लैमन जूस
8/9

लैमन जूस आपके शरीर को काफी फायदा पहुंचा सकता है। यह पोषक तत्‍वों से भरपूर होता है और आपको पोषित रखता है। यह हाजमा सही रखता है और हमारे लिवर को भी सही रखता है। इसके साथ ही यह खट्टा फल, जो विटामिन सी से भरपूर होता है, आपको कई प्रकार के कैंसर से भी बचाता है।

चुकंदर का जूस

चुकंदर का जूस
9/9

चुकंदर बेहद उपयोगी जूस होता है। यह रक्‍तचाप को कम करता है और आपका स्‍टेमिना बढ़ाता है। एक शोध में यह सामने आया है कि यह आपके व्‍यायाम की क्षमता को 16 फीसदी तक बढ़ा देता है। एक अन्‍य शोध में यह भी सामने आया है कि रोजाना इस जूस का सेवन यह बुजुर्गों के मस्तिष्‍क में रक्‍तसंचार बढ़ा देता है। इससे वे डिमेंशिया से बचे रहते हैं।

Disclaimer