इन 6 अद्भुत तरीकों से करें ब्रोकली के डंठल का प्रयोग

ब्रोकली के डंठल उतनी ही फायदेमंद है जितना कि फूल, इस स्‍लाइडशो में हम इसके फायदों और इसके सही तरीके से प्रयोग करने के बारे में आपको बता रहे हैं।

Pooja Sinha
Written by: Pooja SinhaPublished at: Sep 18, 2015

ब्रोकली के डंठल के प्रयोग के अद्भुत तरीके

ब्रोकली के डंठल के प्रयोग के अद्भुत तरीके
1/7

अक्‍सर गोभी की तरह हम ब्रोकली के डंठल को भी बेकार समझकर फेंक देते हैं। लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि ब्रोकली की तरह इसके डंठल भी पोषक तत्‍वों से भरपूर होते है। इसके डंठल में भी फाइबर फोलेट, पोटेशियम और विटामिन ए, सी और के की मात्रा बहुत ज्‍यादा और कैलोरी की मात्रा बहुत कम होती है। इसके अलावा हम डंठल के इस्‍तेमाल के तरीकों से भी अनजान है। आइए इस स्‍लाइड शो के माध्‍यम से ब्रोकली के डंठल ऐसे ही कुछ प्रयोग के बारे में जानकारी लेते हैं।

ब्रोकली के साथ पकाये

ब्रोकली के साथ पकाये
2/7

ब्रोकली के साथ आप इसके डंठल को भी पका सकते हैं। इसके लिए आप डंठल को छिलकर इसके भीतरी भाग के टुकड़े करके सब्‍जी में मिलाये। इसे आप पास्‍ता, सूप या तलकर इस्‍तेमाल कर सकते हैं। लेकिन डंठल का सही मिश्रण होना जरूरी है।

मिक्‍स वेजिटेबल में करें इस्‍तेमाल

मिक्‍स वेजिटेबल में करें इस्‍तेमाल
3/7

मिक्‍स वेजि‍टेबल बड़ों से लेकर बच्‍चों तक लगभग सभी को बहुत पसंद होती है। मिक्‍स वेजिटेबल में भी आप ब्रोकली के डंठल का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। आप गाजर, फूलगोभी, मटर, सेम, शिमला मिर्च से बनी मिक्‍स वेजिटेबल में डंठल को छोटे-छोटे में काटकर मिला सकते हैं। इससे आपकी सब्‍जी स्‍वादिष्‍ट होने के साथ-साथ पौष्टिक हो जायेगी।

स्‍नैक्‍स की तरह खायें

स्‍नैक्‍स की तरह खायें
4/7

आप ब्रोकली के डंठल को स्‍नैक्‍स की तरह भी खा सकते हैं। ब्रोकली के डंठल पर स्‍वादानुसार नमक और थोड़ी सी पिसी काली मिर्च लगाकर इसे थोड़ा से ऑलिव ऑयल में हल्‍का हिलाकर तलें। फिर क्‍या पांच मिनट में आपका एक हेल्‍दी आहार खाने के लिए तैयार है। या आप इसके बाहरी हिस्‍से को छीलकर और अंदर के हिस्‍से को लंबी-लंबी स्टिक में काटकर गाजर और ककड़ी की स्टिक के साथ खायें।

रायता बनाने के लिए करें प्रयोग

रायता बनाने के लिए करें प्रयोग
5/7

ब्रोकली के डंठल का रायता भी बहुत स्‍वादिष्‍ट और पौष्टिक होता है। इसे बनाने के लिए डंठल के छिलके को उतारकर उसे अच्‍छे से काटकर स्‍टीम कर लें। फिर इसे अच्‍छे से फैंटे हुए दही में मिलाकर उसमें थोड़ा सा नमक, भूना जीरा और लाल मिर्च पाउडर मिला लें। फिर इसे धनिया या पुदीना के पत्‍तों से गर्निश करें।

सूप में मिलाये इसकी प्‍यूरी

सूप में मिलाये इसकी प्‍यूरी
6/7

अगर आप ब्रोकली का सूप बना रहे हैं, तो ब्रोकली के साथ डंठल के टुकड़ों को भी मिलाये। इसके अलावा डंठल को अन्‍य सूप जैसे मशरूम सूप, आलू के सूप, आदि में भी इस्‍तेमाल कर सकते हैं। इसे सूप में मिलाने से सूप का स्‍वाद और फ्लेवर और भी बढ़ जाता है।

डिप में मिलाये

डिप में मिलाये
7/7

दही को आधे घंटे के लिए लटका दें और ब्रोकली के डंठल को नर्म होने तक स्‍टीम करके पतला-पतला काट लें। जब आपका दही तैयार हो जाये तो फिर इसमें बारीक कटे खीरे, थोड़े से बहुत बारीक कटे लहसुन, नमक और काली मिर्च के साथ डंठल को मिलाये आपका स्‍वादिष्‍ट डिप तैयार है। Image Source : Getty

Disclaimer