जानें स्वस्थ रहने की आदतों के विकल्प क्या हैं

स्वस्थ रहने की आदतों के कई सारे विकल्प होते हैं लेकिन इनकी जानकारी हर किसी को नहीं होती हैं। आइए जानें इन स्वस्थ आदतों के विकल्प के जरिए खुद को कैसे रखें फिट।

Anubha Tripathi
Written by: Anubha TripathiPublished at: Jun 11, 2014

हेल्दी गोल के विकल्प

हेल्दी गोल के विकल्प
1/11

कई बार आप अपने लिए कुछ हेल्दी गोल सेट करते हैं लेकिन उन्हें पूरा करने में आपको समस्या महसूस होती है। इसलिए जरूरी है कि आपके हर हेल्दी  गोल के लिए कुछ विकल्प दिए जाएं। इसकी मदद से आप इन विकल्प को अपनाकर भी स्वस्थ रह सकते हैं।  

छींकते समय हाथ रखें

छींकते समय हाथ रखें
2/11

अगर आपको छींक आ रही है और आपके पास रूमाल या टिशु पेपर नहीं है तो हाथ ही रख लें, लेकिन खुली तरीके से न छीकें। इससे संक्रमण फैलने का ड़र रहता है। रूमाल का प्रयोग हमेशा करें, इससे बाकी के लोगों भी संक्रमण से बचे रहेगे।

ग्रीन टी लें

ग्रीन टी लें
3/11

सनस्क्रीन त्वचा को सूर्य की हानिकारक किरणों से बचाता है। लेकिन अगर सनस्क्रीन नहीं लगाना चाहते हैं तो हर रोज ग्रीन टी का सेवन करें। इसमें मौजूद तत्व आपकी स्किन को सूर्य की हानिकारक किरणों से बचाता है। दिन में दो कप ग्रीन टी का सेवन सनस्क्रीन का विकल्प हो सकता है।

क्रंचेज व्यायाम करें

क्रंचेज व्यायाम करें
4/11

पेट को सपाट रखने के लिए क्रंचेज करना बहुत फायदेमंद साबित होता है। साथ ही इससे पेट की मांसपेशियां भी टाइट रहती हैं। जरूरी नहीं कि इसके लिए आप जिम मे पैसे खर्च करें। इसे आप घर पर भी आसानी से कर सकते हैं।

कार्डियो व्यायाम

कार्डियो व्यायाम
5/11

अगर आप अपने आहार में हर रोज उच्च फाइबर वाली चीजें शामिल नहीं कर सकते हैं तो कार्डियो व्यायाम की मदद लें। इससे आप अपने हृदय के साथ-साथ खुद को भी फिट रख सकते हैं। इससे शरीर में रक्त का प्रवाह बढ़ता और उन तत्वों को दूर करता है जो आपकी पाचन शक्ति के लिए नुकसानदेह हो सकती है।

ज्‍यादा से ज्‍यादा पानी पिएं

ज्‍यादा से ज्‍यादा पानी पिएं
6/11

आप अपनी त्वचा को ब्यूटी उत्पाद के जरिए खूबसूरत दिखाना चाहती हैं या फिर प्राकृतिक उपायों की मदद से? ये पूरी तरह आपके हाथ में है। दिन में कम से कम 8 गिलास पानी पीने से आपकी त्वचा को अंदर से नमी मिलती है जिससे त्वचा पर चमक बनी रहती है।

गुस्सा आने पर

गुस्सा आने पर
7/11

गुस्सा आने पर आप इसे कंट्रोल करने के लिए बहुत कुछ अपनाते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि जब कभी आपको बहुत तेज गुस्‍सा आए तो गहरी सांस लें, 20 तक गिनती गिनें और रिलैक्‍स होने की कोशिश करें। गुस्‍से से बॉडी को काफी नुकसान होता है और इससे नर्वस सिस्‍टम को भी नुकसान पहुंचता है। ऐसा करने से आराम महसूस होता है।

बीस मिनट की वॉक

बीस मिनट की वॉक
8/11

बैक पेन से बचने के लिए आप स्ट्रेंथ व्यायम की मदद लेते हैं लेकिन अगर इसकी जगह आप हर रोज बीस मिनट की वॉक करें तो यह भी आपके बैक पैन की समस्या को कम कर सकता है। शोध के मुताबिक जिन लोगों ने यह प्रयोग किया उन्हें बैक पैन की समस्या में काफी आराम मिला।

हरी सब्जियों का सेवन

हरी सब्जियों का सेवन
9/11

हरी सब्जियों का नियमित सेवन न सिर्फ आपको स्वस्थ रखता है बल्कि गंभीर बीमारियों जैसे रक्तचाप, ब्लड शुगर जैसी समस्याओं का खतरा कम कर सकता है। इनमें मौजूद रेशे, प्रोटीन, विटामिन और कई जरूरी अम्ल आदि होते हैं जो बीमारियों से बचाव में मददगार होते हैं।

खाने के बाद च्वूंइग गम

खाने के बाद च्वूंइग गम
10/11

हर बार खाने के बाद ब्रश करने से अच्छा है कि आप शुगर फ्री च्वूंइग गम का सेवन करें। इसकी मदद से आप दांतों की समस्या होने के खतरे को काफी हद तक कम कर सकते हैं। च्वूंइग गम को चबाने से जो लार मुंह में बनती है वो आपके दांतो को स्वस्थ और साफ रखता है।

Disclaimer