भारत में ट्रेवेल के दौरान लोग बार-बार करते हैं सेहत संबंधी ये गलतियां

ट्रेवलिंग करना हर किसी को पसंद है, खासकर तो अतुल्‍य भारत में। यहां जब आप ट्रेवलिंग करने निकलेंगे तो समय कम पड़ जाएगा लेकिन पूरा भारत नहीं घूम पाएंगे। लेकिन ट्रेवेलिंग के दौरान आप ये सेहत संबंधी गलतियां ना करें।

Gayatree Verma
Written by:Gayatree Verma Published at: Dec 23, 2015

भारत में ट्रेवेलिंग

भारत में ट्रेवेलिंग
1/5

भारत हमेशा से टूरिस्टों के घूमने के लिए पसंदीदा जगहों में से एक रहा है। इसका एक कारण है कि भारत विषमताओं का देश है। इसके एक कोने में बेहद गर्मी होती है तो एक कोने में कड़ाके की ठंड और एक कोने में सम-जलवायु पाई जाती है। ऐसे में टुरिस्ट को एक ही देश में कई सारे मौसम एक साथ घूमने को मिल जाएं तो दूसरे देश क्यों जाएं? लेकिन भारत में ट्रेवलिंग के दौरान टूरिस्ट ये सेहत संबंधी गलतियां बार-बार करते हैं जिससे उनके सेहत पर विपरित असर पड़ता है।

दूषित पानी ना पिएं

दूषित पानी ना पिएं
2/5

भारत में सबसे ज्यादा समस्या पानी की है। यहां के निवासियों को भी खरीदकर पानी पीना पड़ता है। तो ऐसे में आप कहीं वैसी जगह चले गए हैं जहां आपको पीने का पानी नहीं मिल रहा है तो लोकल पानी ना पीकर वहां से बाहर निकलने का इंतजार करें।

खाना ना खाएं

खाना ना खाएं
3/5

ठेले और दुकान का खाना ना खाएं। ये दिखने में भले ही कितने लज़ीज लगें, लेकिन आप ना खाएं। यहां के मसाले काफी चटक होते हैं जो आपको नुकसान पहुंचाएंगे।

फर्स्ट-एड रखें

फर्स्ट-एड रखें
4/5

दुर्घटना कभी बोलकर नहीं आती। अनचाही परिस्थियों को आने से आप रोक तो नहीं सकते लेकिन उसके लिए तैयार हमेशा रहें। बुखार औऱ सरदर्द की दवाई हमेशा अपने साथ रखें। फर्स्ट-एड बॉक्स अपने साथ रख सकते हैं तो जरूर रखें।

पैरों का ख्याल रखें

पैरों का ख्याल रखें
5/5

भारत को तो जितना घूम लो उतना कम है। ऐसे में कई लोग काफी एक्साइटेड रहते हैं और लगातार ट्रेवलिंग करते रहते हैं। ऐसा ना करें। अपने पैरों का ख्याल रखें। इससे आपके शरीर पर भी विपरित असर पड़ेगा।

Disclaimer