इस बदलते मौसम में रहना है स्वस्थ, तो ​सिर्फ इस 5 बातों का रखें ख्याल

बदलते मौसम को यदि बीमारियों को दूसरा रूप कहा जाए तो कुछ गलत नहीं होगा।

Rashmi Upadhyay
Written by: Rashmi UpadhyayPublished at: Oct 11, 2017

हेल्थ टिप्स

हेल्थ टिप्स
1/5

बदलते मौसम को यदि बीमारियों को दूसरा रूप कहा जाए तो कुछ गलत नहीं होगा। लोगों को बदलते मौसम की हवाएं और वातावरण जितना भाता है उतना ही ये हमारे लिए नुकसानदायक भी होता है। आज हम आपको बदलते मौसम में स्वस्थ रहने की कुछ टिप्स बता रहे हैं।

अच्छी तरह करें शैम्पू

 अच्छी तरह करें शैम्पू
2/5

सप्ताह में कम से कम तीन दिन बालों को किसी अच्छे शैंपू से धोएं और कंडिशनर का इस्तेमाल करें। चिपचिपे-गंदे बाल चेहरे का लुक बिगाड़ने के साथ ही बीमारियों को भी न्यौता देते हैं। दिन में दो-तीन बार और सोने से पहले बाल कॉम्ब करना न भूलें।

बालों का ट्रीटमेंट

बालों का ट्रीटमेंट
3/5

समय समय पर बालों का ट्रीटमेंट होना भी बहुत जरूरी है। बालों की नियमित ट्रिमिंग कराएं, ताकि वे दोमुंहे न हों और खराब न दिखें। बालों की सफाई ना होने से बालों में जुएं और रूसी होने का खतरा काफी बढ़ जाता है। इसलिए इस चीज का भी ख्याल रखें।

दातों की सफाई

दातों की सफाई
4/5

दातों की नियमित और अच्छी तरह सफाई होना भी बहुत जरूरी है। यानि कि दिन में दांतों की दो बार सफाई करें। कई बार ब्रश करने से दांतों का इनैमल कम होता है और वे पीले दिखने लगते हैं। जिसके चलते दातों में बैक्टिरिया और कीड़ा लगने का खतरा काफी बढ़ जाता है। दिन भर में दो बार ब्रश करना काफी है।

सही कपड़ों का चुनाव

सही कपड़ों का चुनाव
5/5

सही फिटिंग के कपड़े पहनना भी स्वस्थ रहने के लिए बहुत जरूरी है। टाइट और अनकंफर्टेबल कपड़े शरीर में एलर्जी के साथ ही रैशेज भी डाल देते हैं। इसलिए जिस ड्रेस में कंफर्टेबल महसूस करें, वही पहनें।

Disclaimer