स्वादिष्ट ही नहीं फायदेमंद भी है कॉर्न, जानिये इसे खाने के 5 लाभ

कॉर्न एक ऐसा आहार है जिसे आप ब्रेकफास्ट, मील और स्नैक्स के रूप में ले सकते हैं। इसे मकई या भुट्टा भी कहते हैं। कॉर्न को बेहतरीन कोलेस्ट्रॉल फाइबर माना जाता है।

Anurag Anubhav
Written by: Anurag AnubhavPublished at: Jan 22, 2018

कोलेस्ट्रॉल लेवल कम करता है

कोलेस्ट्रॉल लेवल कम करता है
1/5

कॉर्न शरीर में कोलेस्ट्रॉल यानि अतिरिक्त फैट को कम करता है। इसमें बायोफ्लेवोनॉयड्स, कैरोटेनॉयड्स, विटामिन्स और फाइबर होते हैं जो कोलेस्ट्रॉल को कम करके सेल्स को ब्लॉक होने से रोकते हैं। इसी लिए कॉर्न खाने से दिल की बीमारियां दूर रहती हैं।

हड्डियों को बनाता है मजबूत

हड्डियों को बनाता है मजबूत
2/5

कॉर्न हर उम्र के लोगों के लिए फायदेमंद है और बच्चे भी इसे चाव से खाते हैं। कॉर्न में मैग्नीशियम और आयरन होता है, जो हड्डियों को मजबूत बनाता है। इसके अलावा कॉर्न में जिंक और फास्फोरस होता है इसलिए ये हड्डियों से संबंधित रोग जैसे आर्थराइटिस और ऑस्टियोपोरोसिस आदि से बचाव करता है।

शरीर में आती है एनर्जी

शरीर में आती है एनर्जी
3/5

कॉर्न में कार्बोहाइड्रेट भरपूर मात्रा में होता है इसलिए इसे खाने से शरीर में एनर्जी आती है। इसलिए कॉर्न खाने से आपको आलस नहीं आता है। अगर आप दिन भर थका हुआ महसूस करते हैं और आपको काम करने में आलस आता है, तो अपने आहार में कॉर्न को शामिल करें। इससे पेट भी जल्दी भर जाता है और दिन भर एनर्जी बनी रहती है।

आंखों की रौशनी बढ़ाता है

आंखों की रौशनी बढ़ाता है
4/5

कॉर्न आपकी आंखों के लिए भी बहुत फायदेमंद है क्योंकि इसमें विटामन-ए और बीटा-कैरोटीन होता है। इसे खाने से आपके आंखों की देखने की क्षमता बढ़ती है और इससे आपको आंखों में होने वाली समस्याएं जैसे मैक्युलर डी-जनरेशन और रतौंधी आदि से भी बचाव रहता है।

पेट की समस्याओं से बचाता है

पेट की समस्याओं से बचाता है
5/5

कॉर्न पेट की सामान्य समस्याओं जैसे एसिडिटी, कब्ज और मल के कड़ेपन आदि में भी फायदेमंद है। कॉर्न में पर्याप्त मात्रा में फाइबर होता है जो आंतों में जमे कचरे को निकालता है और उनकी अच्छे से सफाई करता है। फाइबर मल के कड़ेपन को भी दूर करता है।

Disclaimer