प्रेगनेंसी बेली बैंड के इस्तेमाल के फायदे

By:Rahul Sharma, Onlymyhealth Editorial Team,Date:Oct 15, 2015
गर्भावस्‍था के दौरान गर्भ की देखभाल के लिए कई तरीके आजमायें जाते हैं, इसमें प्रेगनेंसी बेली बैंड जिसे मैटर्निटी बेल्ट के नाम से भी जाना जाता है, का प्रयोग किया जाता है, इसके फायदे के बारे में जानें।
  • 1

    प्रेगनेंसी बेली बैंड के फायदे

    प्रगनेंसी का समय महिला और उसके गर्भ में पल रहे शिशु दोनों के लिये ही बहुत संवेदनशील होता है। ऐसे में गर्भवती को खुद का विशेष ख्‍याल रखने की जरूरत होती है। प्रेगनेंसी बेली बैंड जिसे मैटर्निटी बेल्ट के नाम से भी जाना जाता है, गर्भावस्था के दौरान महिला की पीठ के निचले हिस्से और पेट को समर्थन देने के उद्देश्य से बना होता है। प्रेगनेंसी बैली बैंड पहनने के और भी कई फायदे होते हैं, खासतौर पर दूसरे और तीसरे ट्राइमेस्टर में। तो चलिये जानें प्रेगनेंसी बैली बैंड के इस्तेमाल से गर्भवती को क्या फायदे होते हैं।

    Image Source - diapers.com

    प्रेगनेंसी बेली बैंड के फायदे
    Loading...
  • 2

    फैशन के साथ समझौता नहीं

    मेटरनिटी बेल्ट के साथ जींस, फार्मल, कैजुअल वियर, स्कटर्स, टॉप, ट्यूनिक, स्वेटर आदि तमाम कपड़ों को आराम से पहना जा सकता है और वे बुरे भी नहीं लगते हैं। इस बेल्ट के साथ ये कपड़े देखने में खूबसूरत भी लगेंगे और कंफर्टेबल भी रहेंगे।
    Image Source - soap.com

    फैशन के साथ समझौता नहीं
  • 3

    तीसरी तिमाही में ज्यादा फायदा

    गर्भावस्था की तीसरी तिमाही में, आपको खुद महसूस होगा कि कि स्लीप ब्रा और मेटरनिटी बेल्ट पहनने से आपको अतिरिक्त सहारा मिलता है और आपके लिए चलते-फरते समय स्थिति अधिक आरामदायक रहती है।

    तीसरी तिमाही में ज्यादा फायदा
  • 4

    दर्द को कम करने में मददगार

    गर्भावस्था के दौरान पीठ और जोड़ों के दर्द से बेहद परेशानी होती है, और रोजमर् रा की दिनचर्या मुश्किल बन सकती है। स्पाइन जर्नल में प्रकाशित एक शोध के अनुसार उन्होंने पाया कि गर्भावस्था के दौरान पीठ और श्रोणि दर्द काफी होता है। रिपोर्ट के अनुसार इस दौरान 71 प्रतिशत महिलाओं ने थोड़े पीठ दर्द की जबकि 65 प्रतिशत ने श्रोणि दर्द के बारे में बताया। ऐसे में प्रेगनेंसी बेली बैंड कमर को सपोर्ट देता है और रो जमर्रा के कामों को करने में शरीर के लिये मददगार साबित होता है। इसके अलावा प्रेगनेंसी बैली बैंड पहनने से सैक्रोइलियक (एसआई) जोड़ों का दर्द और राउंड लिगमेंट पैन से बचाव होता है।

    दर्द को कम करने में मददगार
  • 5

    दिनचर्या को सरल बनाकर समस्याओं से बचाए

    बेली बैंड गतिविधियों के दौरान कोमलता और सहारा प्रदान करते हैं। उदाहरण के तौर पर जब कोई महिला बिना स्पोर्ट्स ब्रा पहने रनिंग करती है तो बेहद असहजता होती है, ठीक उसी तरह बेली बैंड भी कमर और पेट को सपोर्ट देती है और दिनचर्या को आसान बनाती है। और पोशअचर को भी ठीक रखती है। जिससे पेट में जलन और गेस आदि की समस्या से भी बचाव होता है।

    दिनचर्या को सरल बनाकर समस्याओं से बचाए
Load More
X
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK