तरबूज के जूस में काली‍मिर्च डालकर पीने से कंट्रोल होता है कोलेस्‍ट्रॉल और मोटापा

काली मिर्च के साथ तरबूज के इस एक कप जूस में विटामिन सी और विटामिन बी 5, बी 1, बी 2, बी 3 और बी -6 भी होते हैं। चलिये जानें काली मिर्च के साथ तरबूज का रस पीने के अन्य स्वास्थ्य लाभ -

Atul Modi
Written by: Atul ModiPublished at: Mar 11, 2016

काली मिर्च के साथ तरबूज का जूस

काली मिर्च के साथ तरबूज का जूस
1/5

गर्मियों आ चुकी हैं, और इस मौसम में हमारे शरीर को हर दिन कम से कम एक बार जरूरत होती है रसीले फल और इसके जूस का सेवन करने की। अनानास और ककड़ी से लेकर तरबूज़ और संतरे तक सभी रसीले फलों में गर्मियों के लिए कई स्वास्थ्य लाभ होते हैं और इनका सेवन हमें फिट और सक्रिय रहने में मदद करता है। स्वास्थ्य विशेषज्ञों के अनुसार गर्मियों के मौसम में सभी को तरबूज का कम से कम 2 गिलास जूस प्रतिदिन पीना चाहिए। इससे किडनी सही रहती है और सुबह के समय इसे पीने से मूत्राशय से विषाक्त पदार्थ दूर हो जाते हैं। एक कप तरबूज के जूस में चुटकी भर काली मिर्च और नमक मिला लेने से आपको भरपूर मात्रा में कैल्शियम, मैग्नीशियम, पोटेशियम, कॉपर, ज़िक और आयरन प्रचुर मात्रा में मिलते हैं। साथ ही इस काली मिर्च के साथ तरबूज के इस एक कप जूस में विटामिन सी और विटामिन बी 5, बी 1, बी 2, बी 3 और बी -6 भी होते हैं। चलिये जानें काली मिर्च के साथ तरबूज का रस पीने के अन्य स्वास्थ्य लाभ -   

वजन घटाने में सहायक

वजन घटाने में सहायक
2/5

तरबूज का जूस वजन घटाने के लिए सबसे अच्छे जूस में से एक है। इसके एक कप में चुटकी भर काली मित्र पाउडर मिला लेने पर यह तेज गति से कैलोरी बर्न करने में मदद करता है और शरीर को हाइड्रेट भी रखता है।

कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करता है

कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करता है
3/5

यदि आप उच्च कोलेस्ट्रॉल से पीड़ित हैं, तो काली मिर्च के साथ तरबूज का रस पीने से आपका एचडीएल बढ़ेगा, जोकि अच्छा कोलेस्ट्रोल है। साथ ही इसका सेवन खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करता है। इस जूस के सेवन से हृदय स्वास्थ्य बेहतर होता है। तरबूज में फोलेट की अच्छी खासी मात्रा होती है। फोलेट दिल के लिए अच्छा होता है और रक्त परिसंचरण को बेहतर बनाता है।  

ग्रीष्मकालीन में होने वाले रोगों से बचाव

ग्रीष्मकालीन में होने वाले रोगों से बचाव
4/5

यदि आप दानों (rash) से पीड़ित हैं, तो तरबूज का जूस ही इसका एक मात्र इलाज है। गर्मी के मौसम में त्वचा चटकने लगती है और खुजली हो जाती है। ऐसे में तरबूज का जूस पीने से त्वचा हाइड्रेट होकर स्वस्थ बनती है। तरबूज के जूस को काली मिर्च के साथ पीने से पेट से संबंधित समस्याएं भी दूर होती हैं।

कैंसर से बचाव करे

कैंसर से बचाव करे
5/5

तरबूज में एक लाइकोपीन नाम का एंटीऑक्सीडेंट होता है, जोकि प्रोस्टेट ग्रंथि में कैंसर की कोशिकाओं को नष्ट कर देता है। अतः काली मिर्च के साथ तरबूज का जूस पीने से प्रोस्टेट ग्रंथि स्वस्थ बनी रहती है और कैंसर से बचाव होता है।

Disclaimer