खुबानी के स्‍वास्‍थ्‍य लाभ के बारे में जानिए

खुबानी यानी ऐप्रिकॉट एक बीजयुक्त फल है, इसमें कई प्रकार के विटामिंस और फाइबर होते हैं, इसके बीज स्‍वास्‍थ्‍य के लिए लाभदायक हैं।

Bharat Malhotra
Written by: Bharat MalhotraPublished at: Mar 06, 2014

खुबानी के गुण

खुबानी के गुण
1/10

खुबानी यानी ऐप्रिकॉट एक बीजयुक्त फल है। इस फल में कई प्रकार के विटामिंस और फाइबर होते हैं। खुबानी के बीज स्‍वास्‍थ्‍य के लिए लाभदायक हैं। खुबानी के अनेकों लाभ हैं। खुबानी को न सिर्फ फल के रूप में बल्कि खुबानी के बीज भी इम्यू्न सिस्टम मजबूत करने में सहायक होते हैं। खुबानी के बीज अवश्य ही खांए इससे शरीर को ताकत मिलती हैं। आइए जानें खुबानी के स्‍वास्‍थ्‍य लाभों के बारे में।

पाचन क्रिया सुधारे

पाचन क्रिया सुधारे
2/10

खुबानी में मौजूद फाइबरयुक्त पाचन तंत्र को ठीक रखता है। खुबानी खाने से कब्ज संबंधी समस्यायें नहीं होतीं। यह बवासीर को दूर करने में भी लाभकारी है। खुबानी फल से पेट के कीड़े नष्ट हो जाते हैं।

दिल की सेहत सुधारे

दिल की सेहत सुधारे
3/10

खुबानी कोलेस्‍ट्रॉल को नियंत्रित करने में मदद करती है। इससे हृदय को रक्‍त प्रवाहित करने वाली धमनियां अपनी पूरी क्षमता से काम करती हैं। इसका अर्थ यह है कि खुबानी का नियमित सेवन हृदय को स्‍वस्‍थ रखता है और कई हृदय रोगों से आपकी रक्षा करता है।

खूबसूरती निखारे

खूबसूरती निखारे
4/10

खुबानी का सेवन त्‍वचा को जरूरी पोषण मुहैया कराता है। कील, मुंहासे, त्वचा संक्रमण आदि को दूर करने में खुबानी काफी मदद करती है। कई बड़ी कंपनियां सौंदर्य उत्‍पाद बनाने में खुबानी का इस्‍तेमाल करने का दावा भी करती हैं।

कैंसर से बचाये

कैंसर से बचाये
5/10

खुबानी ही नहीं उसके बीज भी काफी गुणकारी होते हैं। खुबानी के बीजों में कैंसर रोधी गुण मौजूद होते हैं। शोधों में भी यह बात साबित हो चुकी है कि खुबानी बीज में पाया जाने वाला विटामिन बी-17 सामान्य कोशिकाओं की रक्षा करता है और कैंसर कोशिकाओं को बढ़ने से रोकता है।

प्रतिरोधक क्षमता बनाये मजबूत

प्रतिरोधक क्षमता बनाये मजबूत
6/10

अगर आप बार-बार बीमार होकर थक चुके हैं, तो खुबानी का सेवन कीजिए। शोधों में प्रमाणित हो चुका है कि खुबानी आपके इम्‍यून सिस्‍टम को मजबूत रखने में मदद करती है। इससे आपकी सेहत सुधरती और आप बेहतर ऊर्जा व क्षमता के साथ काम कर पाते हैं। आप अपने डॉक्‍टर से बात कर खुबानी को अपने आहार में शामिल कर सकते हैं।

बालों का रखे खयाल

बालों का रखे खयाल
7/10

खुबानी के बीजों का तेल हमारे सिर की त्‍वचा को पोषण देने का काम करते हैं। इससे हमारे बाल खिले और मुलायम हो जाते हैं। खुबानी के बीजों के तेल को कुछ देर तक गर्म करने के बाद उसकी मालिश करें। और उसके बाद प्‍लास्‍टिक पैक से अपने बालों को ढंक लें। आधे घंटे बाद आप अपना सिर धो सकती हैं।

आंखें बनाये तेज

आंखें बनाये तेज
8/10

खुबानी में प्रचुर मात्रा में विटामिन ए होता है। विटामिन ए और एंटीऑक्सीडेंट आंखों की कोशिकाओं और ऊतकों के नुकसान की पूर्ति करता है। मोतियाबिंद के रोगियों के लिए खुबानी उत्तम फल है। खुबानी के बीजों का सेवन भी आंखों के लिए काफी कारगर होता है।

बीज और रस भी फायदेमंद

बीज और रस भी फायदेमंद
9/10

खुबानी के बीज, सूखी खुबानी और खुबानी का रस सभी स्‍वास्‍थ्‍य के लिए लाभकारी हैं इसीलिए गर्मियों में तरोताजा और फिट रहने के लिए खुबानी का सेवन अवश्य करना चाहिए।

सूजन कम करे

सूजन कम करे
10/10

खुबानी को सूजन कम करने में भी उपयोगी माना जाता है। मांसपेशियों और जोड़ों की सूजन हो या फिर अर्थराइटिस का दर्द- खुबानी का तेल आपको इन सब तकलीफों से राहत दिलाता है। खुबानी के बीजों को पाउडर के रूप में सेवन करने से आपको कुछ ही दिनों में दर्द और सूजन से राहत का अहसास होने लगेगा। यह कुदरती तरीका काफी कारगर साबित होता है।

Disclaimer