अर्थराइटिस में आजमायें पैराफिन वैक्स

अर्थराइटिस का दर्द असहनीय होता है, सुबह के वक्‍त यह बढ़ भी जाता है, ऐसे में पैराफिन वैक्‍स का प्रयोग करें, यह कितना फायदेमंद है, इसके बारे में इस स्‍लाइडशो में जानते हैं।

Aditi Singh
Written by: Aditi Singh Published at: Feb 15, 2016

पैराफिन मोम का प्रयोग

पैराफिन मोम का प्रयोग
1/5

सुंदरता को बढ़ाने के लिए पैराफिन मोम का प्रयोग पैडीक्योर, मैनीक्योर व बाथ के लिए किया जाता रहा है। इस मोम के प्रयोग से ना सिर्फ आपकी उम्र छिपी रहती है बल्कि ये अर्थराइटिस के दर्द में भी आराम देती है। पैराफिन मोम के प्रयोग से हाथों की अर्थराइटिस के दर्द में आराम मिलता है। इसके बारे विस्तार से जानने के लिए आगे पढ़ें।

हाथों पैरों और बॉडी के लिए पैराफिन

हाथों पैरों और बॉडी के लिए पैराफिन
2/5

पैराफिन का प्रयोग थके हुए हाथ, पैरों और शरीर को आराम देने के लिए किया जा सकता है। इसे आप ब्यूटी ट्रीटमेंट व मेडीकल राहत दोनो की तरह प्रयोग किया जा सकता है। पैराफिन वैक्स ट्रीटमेंट लेने से पहले सलून, स्पा, अस्पताल व क्लीनिक को अपनी स्वास्थ्य की कंडीशन के बारे में जरूर बता दे। ताकि आप इसका सही फायदा ले सके।

त्वचा की कोमलता

त्वचा की कोमलता
3/5

पैराफिन वैक्स ट्रीटमेंट आजकल स्पा मे बहुत चल रहा है। इय पेट्रोलियम बेस्ड उत्पाद से त्वचा की ऊपरी सतह हाइड्रेड और कोमल होती है। ये त्वचा का ब्लड सर्कुलेशन बढ़ाता है, साथ ही पोर्स को खोलकर उसने हाइड्रेटेड तत्वों को अंदर जाने का रास्ता बनाता है। ये त्वचा का रूखापन दूर करता है और क्यूटिक्ल्स को ठीक करता है। ये आपकी मसल्स को रिलैक्स करता है, जिससे दर्द में आराम मिलता है।

दर्द में राहत

दर्द में राहत
4/5

शरीर पर मोम लगाने के बाद ये त्वचा पर एक खोल बना लेता है जो आसपास की कोशिकाओं को राहत देता है और उनमें गर्माहट पैदा करता है। ये अर्थराइटिस, फाइब्रोमायल्जिया, बर्सिटिस, टेंडोनाइटिस और दुखती हुई मसल्स के दर्द आराम के लिए ये ट्रीटमेंट में आरामदायक रहता है। क्लीनिक और स्पा में इसका प्रयोग पूरी बॉडी पर करते है पर मुख्यत: इसका प्रयोग लिम्ब्स के लिए होते है।

हीटेड पैराफिन वैक्स

हीटेड पैराफिन वैक्स
5/5

स्पा और ब्यूटी सैलून मे इस ट्रीटमेंट के लिए खास एक्विपमेंट होते है, लेकिन अगर आप घर पर इस ट्रीटमेंट को करना चाहते हो तो पुराने कंटेनर में मोम को पिघलाकर कर सकते है। मोम के पिढलने के बाद आप उसे दर्द वाली जगहों पर लगायें। आप चाहे तो इसमें एशेंशियल ऑयल भी मिला सकते है। इसके बाद मोम को ठंडे होने का इंतजार करें। ये आपके दर्द को तुंरत राहत पंहुचाएगा।

Disclaimer