चाय और कॉफी में अधिक फायदेमंद कौन

चाय और कॉफी का सीमित मात्रा में यदि सेवन किया जाये तो दोनों ही स्‍वास्‍थ्‍य के लिहाज से फायदेमंद हैं और बीमारियों से भी बचाते हैं।

Nachiketa Sharma
Written by: Nachiketa SharmaPublished at: Mar 03, 2014

चाय और कॉफी

चाय और कॉफी
1/11

ऐसे बहुत से कम लोग होंगे जिनको चाय और कॉफी दोनों पसंद होगी। कुछ लोगों को चाय पीना पसंद है और कुछ कॉफी के शौकीन हैं, लेकिन कुछ ऐसे भी हैं जिनकी आदत दोनों को पीने की है। लेकिन क्‍या आपको पता है दोनों में से सबसे अधिक फायदेमंद कौन है और स्‍वास्‍थ्‍य के लिहाज से किसका सेवन अधिक किया जाय। आगे के स्‍लाइडशो में जानिए इन दोनों के बारे में।

चाय

चाय
2/11

चाय के कई प्रकार की होती है, और इसके कई फायदे भी हैं। काली, हरी और नींबू वाली चाय का अच्‍छा असर हमारे शरीर पर पड़ता है। ग्रीन टी वजन घटाने में बहुत महत्‍वपूर्ण भूमिका निभाती है साथ ही यह कैंसर के खतरे को भी कम करती है। चाय का अधिक सेवन करने से नुकसान नहीं होता, यानी एक दिन में आप 6 से 7 कप चाय पी सकते हैं।

कॉफी

कॉफी
3/11

चाय की तरह कॉफी भी स्‍वास्‍थ्‍य के लिहाज से बहुत फायदेमंद है। लेकिन इसमें मौजूद कैफीन इसको हानिकारक बनाती है। यदि आप अधिक कॉफी पीते हैं तो यह आपके शरीर को चाय के मुकाबले अधिक नुकसान पहुंचा सकती हैं। इसके अलावा अधिक कॉफी का सेवन करने से अनिद्रा की शिकायत भी हो सकती है। रोज 3 या 4 कप कॉफी से अधिक नहीं पीना चाहिए।

एंटी-ऑक्‍सीडेंट

एंटी-ऑक्‍सीडेंट
4/11

चाय और कॉफी दोनों में एंटी-ऑक्‍सीडेंट होता है, यह अलग-अलग प्रकार का होता है। एक तरफ जहां चाय में फ्लेवेनॉइड होता है तो वहीं दूसरी तरफ कॉफी में क्‍यूनाइन और क्‍लोरोजेन एसिड पाया जाता है। इन दोनों का काम एक जैसा होता है और वह है शरीर में फ्री रैडिक्‍स का खात्‍मा करना।

वजन घटाने के लिए

वजन घटाने के लिए
5/11

चाय और कॉफी दोनों वजन घटाने में मददगार हैं। यदि आप ब्‍लैक कॉफी का नियमित सेवन करें तो वजन कम हो जायेगा। वहीं दूसरी तरफ यदि चाय में भी यदि चीनी, दूध और क्रीम का प्रयोग न किया जाये तो वजन घटाया जा सकता है। यानी ग्रीन टी, लेमन टी, ब्‍लैक टी से वजन कम किया जा सकता है।

दिल के लिए फायदेमंद

दिल के लिए फायदेमंद
6/11

कॉफी और चाय दोनों दिल के लिए बहुत फायदेमंद हैं। चाय और कॉफी में पाया जाने वाला एंटी-ऑक्‍सीडेंट दिल के दौरे को कम करता है और दिल की कार्यक्षमता को भी बढ़ाता है।

कैंसर के लिए

कैंसर के लिए
7/11

कॉफी और चाय कैंसर से भी बचाव करते हैं। चाय पीने वालों को गर्भ और ब्रेस्‍ट कैंसर होने की संभावना कम होती है, वहीं पर कॉफी पीने वालों को लीवर कैंसर और प्रोस्‍टेट कैंसर होने की संभावना कम होती है। इसलिए कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी से बचाव के लिए चाय और कॉफी का सेवन करना चाहिए।

पाचन के लिए

पाचन के लिए
8/11

कॉफी की तुलना में चाय पाचन के लिए बेहतर मानी जाती है। यदि चाय को बिना चीनी और दूध के बनाई जाए तो यह पेट के लिए बहुत फायदेमंद होती है। यह पाचन को सुचारु करती है। वहीं दूसरी तरफ कॉफी का अधिक सेवन करने से भूख मर जाती है और कब्‍ज की शिकायत भी हो सकती है।

कैफीन

कैफीन
9/11

यदि कैफीन का सेवन कम मात्रा में किया जाये तो यह बहुत फायदेमंद होता है, लेकिन इसके अधिक सेवन करने से कई प्रकार की स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍या हो सकती है। हालांकि एक कप कॉफी में 100 मिलीग्राम और एक कप चाय में लगभग 50 मिलीग्राम कैफीन की मात्रा पायी जाती है। इसलिए इन दोनों का सेवन अधिक नहीं करना चाहिए।

अन्‍य समस्‍या

अन्‍य समस्‍या
10/11

कैफीन का सेवन अधिक करने से शरीर में कोर्टिसोल (स्टीरॉयड हार्मोंस) की मात्रा बढ़ जाती है, जिसके कारण मधुमेह, सिर दर्द, थकान, अवसाद, एकाग्रता में कमी आना, भूख कम लगना, भ्रम होना, रक्तचाप बढ़ने जैसी समस्‍या हो सकती है।

Disclaimer