हर तरह की बीमारी दूर करने वाले शिलाजीत के हैं ये फायदे

शिलाजीत हमारे शरीर के कई रोग जैसे, त्‍वचा, बाल, पेट, इम्‍यूनिटी, कफ, चर्बी, डायबिटीज, अर्थराइटिस की सूजन, पथरी, पेट के कीड़े तथा कई अन्य रोगों को नष्ट करने में मददगार होती है, आइए जानें कैसे।

Pooja Sinha
Written by: Pooja SinhaPublished at: Nov 18, 2015

शिलाजीत के फायदे

शिलाजीत के फायदे
1/5

आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियों में शिलाजीत का एक विशिष्ट स्थान है। यह दिखने में काले तारकोल की तरह होती है और पत्‍थर की शिलाओं में पैदा होने के कारण इसे शिलाजीत कहा जाता है। शिलाजीत हमारे शरीर के कई रोग जैसे, त्‍वचा, बाल, पेट, इम्‍यूनिटी, उम्र का बढ़ना, कफ, चर्बी, डायबिटीज, अर्थराइटिस की सूजन, पथरी, पेट के कीड़े तथा कई अन्य रोगों को नष्ट करने में मददगार होती है। शिलाजीत का सेवन दूध, पानी या फिर फलों के रस के साथ करना चाहिये। आइए इस जड़ी-बूटी के स्‍वास्‍थ्‍य लाभों की जानकारी लेते हैं। Image Source : sydlerindia.com

दिमाग को दुरूस्‍त रखें

दिमाग को दुरूस्‍त रखें
2/5

शिलाजीत खाने से दिमाग की शक्ति बढ़ती है। नर्वस सिस्टम को मजबूत बनता है। यह तनाव पैदा करने वाले हार्मोन को बैलेंस करती है। रोजाना 1 चम्मच शुद्ध मक्खन के साथ शिलाजीत का सेवन करने से दिमागी थकावट नहीं होती और व्यक्ति की याददाश्त तथा दिमाग तेज होता हैं।

उम्र के असर को करें बेअसर

उम्र के असर को करें बेअसर
3/5

शिलाजीत का सेवन उम्र को आपके ऊपर हावी होने से बचाता है। शिलाजीत नई कोशिकाओं को दोबारा बनाने और पुरानी को कायम रखने में मददगार होती है। इससे उम्र कम नजर आती है। इसके लिए थोड़ी सी मात्रा में शिलाजीत, अश्वगंधा तथा सफेद मूसली को मिलाकर लेना चाहिए।

डायबिटीज कंट्रोल करें

डायबिटीज कंट्रोल करें
4/5

अगर आपको डायबिटीज की समस्‍या है तो शिलाजीत का सेवन करें। अच्‍छी डाइट और शिलाजीत का नियमित सेवन ब्‍लड शुगर के स्‍तर को नियंत्रित कर डायबिटीज को कंट्रोल करता है और साथ ही शिलाजीत प्रोटीन और विटामिन का भी अच्छा स्रोत है। 1 चम्मच शहद और 1 चम्मच त्रिफला चूर्ण के साथ दो रत्ती शिलाजीत मिलाकर सेवन करने से डायबिटीज पूरी तरह ठीक हो जाती है।

रोगप्रतिरोधक क्षमता बढ़ाये

रोगप्रतिरोधक क्षमता बढ़ाये
5/5

शिलाजीत से शरीर की रोगप्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ती है। शिलाजीत का सुबह शाम दूध तथा शहद के साथ सेवन करने से शरीर बीमार नहीं पड़ता है और आप छोटे-मोटे इंफेक्शन से दूर ही रहते हैं। Image Source : Getty

Disclaimer