रस ही नहीं गुणों की भी खान है अनानास

स्‍वाद में खट्टा-मीठा अनानास स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसमें फैट की मात्रा बहुत कम और कैल्शियम, फाइबर तथा विटामिन सी की भरपूर मात्रा पाई जाती है। इसके विशिष्ट गुणों के बारे में जानिए इस स्‍लाइड शो में।

Pooja Sinha
Written by: Pooja SinhaPublished at: Mar 25, 2014

स्‍वास्‍थ्‍य के लिए अनानास

स्‍वास्‍थ्‍य के लिए अनानास
1/10

स्‍वाद में खट्टा-मीठा अनानास स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसका उपयोग खाने, सलाद और डेजर्ट में किया जाता है। इसमें फैट की मात्रा बहुत कम और कैल्शियम, फाइबर तथा विटामिन सी की भरपूर मात्रा पाई जाती है। अनानास में पाया जानेवाला ब्रोमिलेन नामक तत्‍व सर्दी, खांसी, सूजन, गले में खराश और गठिया में फायदेमंद होता है। इसके विशिष्ट गुणों के बारे में जानिए इस स्‍लाइड शो में।

एंटीआक्सीडेंट का उच्‍च स्रोत

एंटीआक्सीडेंट का उच्‍च स्रोत
2/10

अनानास में विटामिन सी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। इसलिए इसके सेवन से शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है और साधारण ठंड से भी सुरक्षा मिलती है। इससे सर्दी समेत कई अन्य संक्रमण का खतरा भी कम हो जाता है।

हड्डियों को मजबूत बनाता है

हड्डियों को मजबूत बनाता है
3/10

अनानास में प्रचुर मात्रा में पाया जाने वाला मैग्नीशियम शरीर की हड्डियों को मजबूत बनाने और शरीर को एनर्जी प्रदान करने का काम आता है। एक कप अनानास का जूस पीने से दिनभर के लिए जरूरी मैग्नीशियम के 73 प्रतिशत की पूर्ति होती है।

आंखों के लिए उपयोगी

आंखों के लिए उपयोगी
4/10

अनानास अपने विशिष्ट गुणों और विटामिन ए की मौजूदगी के कारण आंखों की दृष्टि के लिए भी उपयोगी होता है। शोधों के अनुसार, दिन में तीन बार अनानास को खाने से बढ़ती उम्र के साथ कम होती आंखों की रोशनी का खतरा कम हो जाता है।

हार्ट स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद

हार्ट स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद
5/10

अनानास में पाया जाने वाला शक्तिशाली एंटीऑक्‍सीडेंट शरीर से मुक्त कणों को दूर रखता है और कोलेस्‍ट्रॉल के स्‍तर को कम करने में मदद करता है। जिससे दिल की बीम‍ारियों को रोकने में मदद मिलती है।

फ्री रेडिकल के नुकसान से बचाता है

फ्री रेडिकल के नुकसान से बचाता है
6/10

अनानास एंटीऑक्सीडेंट की एक समृद्ध स्रोत हैं। ये शरीर में मुक्त कणों के खिलाफ लड़ने में मदद करता है और कोशिकाओं की क्षति को होने से रोकता है। ये एंटीऑक्सीडेंट आपको हृदय रोग, गठिया, विभिन्न तरह के कैंसर आदि जैसी बीमारियों से बचाने में मदद करते हैं।

कैविटी से बचाएं

कैविटी से बचाएं
7/10

अनानास एसिडिक प्रकृति का होता है इसलिए यह मुंह में किसी भी प्रकार के बैक्‍टीरिया के विकास को रोकने में मदद करता है। जिससे दांतों में कैविटी की समस्‍या नहीं होती है।

ब्रोंकाइटिस

ब्रोंकाइटिस
8/10

अनानास अपने एंटी इंफ्लेमेटरी गुणों के कारण भी जाना जाता है। इसलिए यह ब्रोन्कियल नलियों में सूजन को कम करने में मदद करता है जो आमतौर पर ब्रोंकाइटिस के कारण पैदा होती है।

उच्च रक्तचाप से बचाता है

उच्च रक्तचाप से बचाता है
9/10

अगर आप उच्‍च रक्तचाप से पी‍ड़‍ित हैं और इसे रोकने की कोशिश कर रहें हैं तो आपके लिए अनानास फायदेमंद साबित हो सकता हैं। अनानास में पोटेशियम की उच्च मात्रा और सोडियम की कम मात्रा रक्तचाप के स्तर को सामान्‍य बनाए रखने में मदद करती हैं।

मॉर्निंग सिकनेस को कम करें

मॉर्निंग सिकनेस को कम करें
10/10

गर्भावस्‍था में होने वाली मॉर्निंग सिकनेस की समस्‍या को कम करने में अनानास आपकी मदद कर सकता है। गंभीर रूप से मॉर्निंग सिकनेस की समस्‍या से पी‍ड़‍ित महिलाअेां को इस समस्‍या को कम करने के लिए खाली पेट अनानास को सेवन करना चाहिए।

Disclaimer