नींबू से सेहत से जुड़े ये बेहतरीन फायदे जानते हैं आप!

नींबू और नींबू का रस स्‍वास्‍थ्‍य के लिहाज से बहुत फायदेमंद होता है, त्‍वचा को निखारने के लिए नींबू एक प्राकृतिक ब्‍लीच की तरह है।

Nachiketa Sharma
Written by: Nachiketa SharmaPublished at: Feb 06, 2014

नींबू के फायदे

नींबू के फायदे
1/11

नींबू भले ही स्‍वाद में खट्टा हो लेकिन इसके फायदे बहुत ही मींठे है। नींबू और नींबू का रस स्‍वास्‍थ्‍य के लिहाज से बहुत फायदेमंद होता है। त्‍वचा को निखारने के लिए नींबू एक प्राकृतिक ब्‍लीच की तरह है। इसके छिलके का प्रयोग मृत त्‍वचा को हटाने, ब्‍लैकहेड को साफ करने के लिये प्रयोग कर सकते हैं। यह बालों से डैंड्रफ भी हटाता है। आगे के स्‍लाइडशो में नींबू के स्‍वास्‍थ्‍य लाभ के बारे में जानिए।

झुर्रियों के लिए

झुर्रियों के लिए
2/11

नींबू के प्रयोग से झुर्रियों की समस्‍या से निजात मिलती है। यह एक अच्छा एंटीऑक्सीडेंट भी है, जो त्वचा की झुर्रियों से छुटकारा दिलाता है। झुर्रियों की समस्‍या के लिए आप फेस पैक बना सकते हैं। इसके लिए कुछ बूंद नींबू के रस में एक बूंद मीठा बादाम तेल मिलाएं। इस पैक को अपने चेहरे पर 20 मिनट तक लगाकर रखें। नींबू के रस और सेब के सिरके को बराबर मात्रा में मिलाकर भी चेहरे पर लगा सकते हैं। इससे झुर्रियों से निजात मिलेगी।

त्‍वचा में निखार

त्‍वचा में निखार
3/11

यह त्वचा निखार लाता है और साथ ही साथ त्‍वचा को नर्म और मुलायम भी बनाता है। चेहरे, घुटने और कोहनी की त्वचा को मुलायम और चमकदार बनाने के लिए नींबू का रस लगाएं। इसके अलावा नींबू का छिलका एक नैचुरल टॉनिक की तरह काम करता है और इसको त्वचा पर रगड़ने से परतों को उखाड़ने में मदद मिलती है। नींबू युक्त तेल के प्रयोग से रूखी त्वचा में भी निखार आता है।

पाचन ठीक रखता है

पाचन ठीक रखता है
4/11

नींबू का सेवन करने से पाचन तंत्र भी ठीक रहता है। इसमें फ्लेवनॉयड्स मौजूद होते हैं जो पाचन तंत्र को ठीक रखते हैं। यही वजह है कि पेट खराब होने पर नींबू पानी पिलाया जाता है। इसमें मौजूद विटामिन सी शरीर में पेप्टिक अल्सर नहीं बनने देता है। खाने के बाद नींबू का टुकड़ा चूसने से पाचन क्रिया ठीक रखने में मदद मिलती है।

प्रतिरोधक क्षमता के लिए

प्रतिरोधक क्षमता के लिए
5/11

नींबू में एंटीऑक्सीडेंट्स, विटामिन सी आदि बहुत अधिक मात्रा में होते हैं जिससे शरीर की रोग-प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है और शरीर रोगों व संक्रमणों से दूर रहता है। इसके अलावा यह शरीर को श्वास संबंधी बीमारियों से भी दूर रखता है। इसमें सैपोनि‌न नामक तत्व होता है जो शरीर को फ्लू से बचाने में मदद करता है।

खून साफ रखता है

खून साफ रखता है
6/11

खून को साफ रखने में भी नींबू अहम भूमिका निभाता है। नींबू में मौजूद साइट्रिक और एस्कोर्बिक एसिड रक्त से तमाम तरह के एसिड को दूर करने में मदद करते हैं। यह मेटाबॉलिज्म का स्‍तर बढ़ाता है जिससे एसिड बाहर निकलते हैं। इसलिए खून को साफ रखने के लिए नींबू का सेवन करना चाहिए।

ऊर्जा के लिए

ऊर्जा के लिए
7/11

नींबू शरीर में ताजगी लाता है और थकान दूर कर शरीर को ऊर्जावान बनाता है। अगर दिन की शुरुआत ही ताजगी भरी हो तो दिन भी ताजा ही बीतेगा, ऐसा माना जाता है, ऐसे में रोज सुबह नींबू पानी का सेवन न सिर्फ आपको तरोताजा रखता है बल्कि यह दिनभर आपको ऊर्जावान भी बनाये रखता है।

वजन कम करने के लिए

वजन कम करने के लिए
8/11

वजन कई लोगों के लिए बड़ी समस्‍या की तरह है, इसपर आसानी से काबू नहीं पाया जा सकता है। लेकिन लोग कहते हैं कि मोटापा घटाना है तो सुबह सुबह नींबू पानी का सेवन करो। लेकिन सुबह के समय नींबू पानी सिर्फ मोटे ही नहीं बल्क‌ि हर व्यक्ति के लिए जरूरी है जो दिन की शुरूआत ताजगी से करना चाहते हैं। खाली पेट गरम पानी में नींबू और शहद मिला कर पीने से आप अपना वजन एक महीने में कम कर सकते हैं।

मसूड़े की समस्‍या

मसूड़े की समस्‍या
9/11

नींबू का रस विटामिन सी, विटामिन, बी, कैल्शियम, फास्‍फोरस मैग्नीशियम, प्रोटीन और कार्बोहाईड्रेट से भरपूर होता है। विशेषज्ञों की मानें तो यदि मसूढ़ों से खून का रिसवा हो रहा है तो प्रभावित जगह पर नींबू का रस लगाने खून का रिसना बंद हो जाता है और मसूढ़े स्वस्थ हो जाते हैं। यही नहीं नींबू का रस पानी में मिलाकर गरारा करने से गला भी खुल जाता है।

बालों की समस्‍या

बालों की समस्‍या
10/11

बालों की समस्‍या को दूर करने के लिए नींबू का इस्‍तेमाल कीजिए, यह बालों से डैंड्रफ निकालकर बालों को घना और चमकदार बनाता है। नींबू का रस बालों में लगाकर 15-20 मिनट के लिए छोड़ दीजिए, उसके बाद बालों को सामान्‍य पानी से धो लीजिए। अदरक और नींबू के रस का बराबर मात्रा में मिलाकर सर में लगाने से जूएं मर जाती हैं।

Disclaimer