रोज सुबह गर्म पानी पीएं और स्वास्थ्वर्धक लाभ पाएं

हर रोज गर्म पानी का सेवन आपको ना सिर्फ स्वस्थ रखता है बल्कि सेहत से जुड़ी समस्याओं को भी दूर करता है। जानिए किस तरह गर्म पानी का सेवन आपके लिए फायदेमंद है।

Anubha Tripathi
Written by: Anubha TripathiPublished at: Apr 06, 2017

गुणों की खान है गर्म पानी

गुणों की खान है गर्म पानी
1/9

पानी पीने के फायदों के बारे में तो आप बखूबी जानते होंगे। लेकिन क्या आप हर रोज गर्म पानी पीने के फायदों से वाकिफ हैं? अगर नहीं तो हम बताते हैं। गर्म पानी किसी औषधि के समान आपके शरीर को ना सिर्फ स्वस्थ रखता है बल्कि शारिरीक समस्याओं को भी दूर करता है। तो आइए जानें गर्म पानी पीने के क्या फायदे हैं।

त्वचा संबंधी समस्या से निजात

त्वचा संबंधी समस्या से निजात
2/9

अगर आप त्वचा से जुड़ी समस्याओं से परेशान हैं या खूबसूरत त्वचा के लिए तरह-तरह के ब्यूटी उत्पाद प्रयोग करके थक चुके हैं तो रोजाना एक गिलास गर्म पानी पीना शुरू कर दें। आपकी स्किन से जुड़ी सारी समस्याएं खत्म हो जाएंगी और स्किन ग्लो करने लगेगी।

मासिक धर्म से जुड़ी समस्याएं

मासिक धर्म से जुड़ी समस्याएं
3/9

महिलाओं को पीरियड्स के दौरान अगर पेट दर्द हो तो ऐसे में एक गिलास गुनगुना पानी पीने से राहत मिलती है। दरअसल इस दौरान होने वाले दर्द में मांसपेशियों में जो खिंचाव होता है उसमें गर्म पानी पीने से आराम मिलता है।

किडनी की सेहत बनाए

किडनी की सेहत बनाए
4/9

गर्म पानी पीने से शरीर के विषैले तत्व यूरीन के रास्ते बाहर निकलते हैं। इससे किडनी पर कम दबाव पड़ता है और उसकी सेहत बनी रहती है। कोशिश करें कि दिन में कम से कम दो बार गर्म पानी का सेवन करें।

भूख बढ़ाए

भूख बढ़ाए
5/9

जो लोग भूख ना लगने की समस्या से परेशान हैं उन्हें हर रोज सुबह एक गिलास गर्म पानी पीना शुरु कर देना चाहिए। ऐसा नियमित कुछ दिन करके देखें फर्क आपको खुद ब खुद नजर आने लगेगा।

पेट की समस्याएं दूर करे

पेट की समस्याएं दूर करे
6/9

गर्म पानी पीने से आपका पाचन तंत्र सही रहता है। दिन में दो बार गरम पानी पीने से आप पेट की समस्याओं से निजात पा सकते हैं। सुबह गरम पानी पीने से शरीर के सारे विषैले तत्‍व बाहर निकल जाते हैं, जिससे पूरा सिस्‍टम साफ हो जाता है।

गठिया में आराम

गठिया में आराम
7/9

गठिया रोगी के लिए गर्म पानी पीना एक औषधि के समान है। हर रोज सुबह गुनगुना पानी का सेवन जोड़ों के बीच चिकनाई का काम करता है, जिससे गठिया रोगों की आशंका काफी कम हो जाती है।

वजन घटाए

वजन घटाए
8/9

वजन घटाने में भी गर्म पानी बहुत मददगार होता है। खाने के एक घंटे बाद गर्म पानी पीने से मेटॉबालिज्म बढ़ता है। यदि गर्म पानी में थोड़ा नींबू व कुछ बूंदे शहद की मिला ली जाएं तो इससे बॉडी स्लिम हो जाती है।

इम्यूनिटी बढ़ाए

इम्यूनिटी बढ़ाए
9/9

सुबह खाली पेट एक गिलास गर्म पानी में एक नींबू मिलाकर पीने से शरीर को विटामिन सी मिलता है। गर्म पानी व नींबू का कॉम्बिनेशन शरीर के प्रतिरक्षा तंत्र को मजबूत करता है।साथ ही पी.एच. का स्तर भी सही बना रहता है।

Disclaimer