खाने के बाद तुलसी की पत्तियां चबाने के 6 फायदे

खाने के बाद तुलसी की पत्तियों का सेवन करने से स्वास्थ्य को कई फायदे हो सकते हैं। चलिए जानते हैं इस बारे में-

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraPublished at: Jun 02, 2021

खाने के बाद तुलसी की पत्तियां चबाने के फायदे

खाने के बाद तुलसी की पत्तियां चबाने के फायदे
1/8

तुलसी का पौधा की गुणों से भरपूर होता है। भारत के लगभग हर घर में आपको 1 तुलसी का पौधा जरूर मिल जाएगा। हिंदू धर्म में तुलसी के पौधे का धार्मिम महत्व है। इसके अलावा तुलसी का सेवन स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। इसके सेवन से शरीर में बैक्टीरिया और जीवाणु प्रवेश नहीं करते हैं। साथ ही तुलसी का पौधा आसपास के वातावरण को शुद्ध करने में हमारी मदद करता है। अधिकतर एक्सपर्ट रोजाना तुलसी की कुछ पत्तियों का सेवन करने की सलाह देते हैं। आयुर्वेद एक्सपर्टा का मानना है कि नियमित रूप से तुलसी की पत्तियों का सेवन करने से याददाश्त दुरुस्त होती है। इसके अलावा अगर आप खाने के बाद इसका सेवन करते हैं, तो पाचन तंत्र दुरुस्त रहता है। साथ ही इसके कई अन्य फायदे हैं। चलिए जानते हैं खाने के बाद तुलसी की पत्तियां चबाने से होने वाले फायदों के बारे में-  

वजन कम करने में है सहायक

वजन कम करने में है सहायक
2/8

अगर आप अपना वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं, तो तुलसी का सेवन जरूर करें। आयुर्वेदाचार्य राहुल चतुर्वेदी बताते हैं कि खाने के बाद तुलसी की पत्तियां चबाने से पाचन दुरुस्त होता है। इससे हमारे शरीर में मौजूद टॉक्सिन बाहर निकल जाता है। साथ ही यह इंसुलिन को नियंत्रित करने में हमारी मदद करता है। शरीर को डिटॉक्स करने से वजन भी संतुलित होता है। ऐसे में तुलसी आपके शरीर का वजन कम करने में असरदार साबित हो सकती है। इसलिए खाने के बाद 2 से 3 तुलसी पत्तियों को जरूर चबाएं। इससे वजन कम होने के साथ-साथ कई अन्य लाभ भी मिल सकते हैं।  

तुलसी खाने के कब्ज में मिलेगी राहत

तुलसी खाने के कब्ज में मिलेगी राहत
3/8

खाने के बाद तुलसी की पत्तियों का सेवन करने से पेट से जुड़ी कई समस्याएं दूर रहेंगी। इसके अलावा अगर आप खाने के बाद रोजाना नियमित रूप से तुलसी की पत्तियां चबाते हैं, तो इससे कब्ज में होने वाली समस्याओं से राहत पा सकते हैं। कब्ज से राहत पाने के लिए 2 ग्राम तुलसी की पत्तियां चबाएं। बाद में 1 गिलास गुनगुना पानी पिएं। इससे आपको कब्ज के साथ-साथ पेट से जुड़ी अन्य बीमारियां कंट्रोल में रहेंगी। तुलसी की पत्तियों के अलावा आप तुलसी के बीजों का भी सेवन कर सकते हैं, इससे भी आपका पाचन दुरुस्त हो सकता है।  

तुलसी की पत्तियां इम्यूनिटी करे बूस्ट

तुलसी की पत्तियां इम्यूनिटी करे बूस्ट
4/8

कोरोनाकाल में लगभग हर एक व्यक्ति इम्यूनिटी बूस्ट करने की कोशिश कर रहा है। इम्यूनिटी बूस्ट करने के लिए आपको विशेष तरह के डाइट की आवश्यकता नहीं होती है। इसके लिए सिर्फ अपने संतुलित डाइट पर फोकस करना पड़ता है। नियमित रूप से तुलसी की पत्तियों को चबाने से इम्यूनिटी बूस्ट की जा सकती है। बताया जाता है कि तुलसी की पत्तियों में इम्यूनोमॉड्यूलेटरी गुण मौजूद होता है, जो इम्यून सिस्टम की कार्यप्रणाली को बेहतर करने में आपकी मदद कर सकता है। तुलसी की पत्तियों के सेवन से सर्दी, जुकाम, सिरदर्द जैसी समस्याओं से राहत पा सकते हैं।   

मुंह को स्वस्थ्य रखे तुलसी की पत्तियां

मुंह को स्वस्थ्य रखे तुलसी की पत्तियां
5/8

तुलसी का रस पीने से मुंह साफ रहता है। इसके सेवन से बैक्टीरिया और वायरस नष्ट होते हैं। दरअसल, तुलसी में एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं, जो मुंह में होने वाले बदबू, पायरिया और मसूड़ों की अन्य समस्याओं को दूर करने में सहायक साबित हो सकते हैं। इसके अलावा तुलसी की पत्तियों में एंटीमाइक्रोबियल गुण मौजूद होता है, जो मुंह को बैक्टीरियल संक्रमण से बचाव करता है। खाने के बाद तुलसी की पत्तियां खाने से यह नैचुरल माउथ फ्रेशनर की तरह कार्य करता है। ऐसे में आप कह सकते हैं कि तुलसी की पत्तियां खाने से  बाद खाने से आपके मुंह में मौजूद बैक्टीरिया को नष्ट कर सकता है।  

सूजन को कम करने में मददगार

सूजन को कम करने में मददगार
6/8

तुलसी की पत्तियों के इस्तेमाल से सूजन कम हो सकता है। दरअसल, तुलसी में एक खास तरह का एसिड होता है, जिसका नाम अर्सोलिक एसिड है। यह अर्सोलिक एसिड एंटीइन्फ्लामेट्री गुणों से भरपूर है। इसके सेवन से शरीर में होने वाले सूजन को कम किया जा सकता है। शरीर में सूजन को कम करने के लिए आप किसी भी समय तुलसी की पत्तियों का सेवन कर सकते हैं। इसके लिए किसी विशेष समय की आवश्यकता नहीं होती है। तुलसी में मौजूद गुण इन्फ्लामेट्री डिजीज को कम करने में असरकारी है। जैसे- अस्थमा, एलर्जी, टिश्यू में सूजन इत्यादि। अगर आपको इस तरह की परेशानी है, तो तुलसी की पत्तियों का सेवन जरूर करें।  

रक्त वाहिकाओं के लिए तुलसी का करें इस्तेमाल

रक्त वाहिकाओं के लिए तुलसी का करें इस्तेमाल
7/8

रक्त वाहिकाओं (blood vessels) की कार्यप्रणाली को बेहतर करने के लिए तुलसी की पत्तियां काफी फायदेमंद हो सकती हैं। तुलसी की पत्तियों में वैस्क्युलर प्रोटेक्शन का गुण पाया जाता है, जिससे आपकी रक्त वाहिकाएं सुरक्षित रहती हैं। तुलसी की सेवन से शरीर में खून को गाढ़ा होने से बचाया जा सकता है। यह खून को पतला करने में मददगार साबित होता है, ऐसे में तुलसी की पत्तियों का सेवन करने से स्ट्रोक के खतरे के कम किया जा सकता है। अगर आपको इस तरह की परेशानी है, तो डॉक्टर की सलाहनुसार तुलसी की पत्तियों का सेवन करें। बिना डॉक्टरी सलाह के किसी भी घरेलू उपाय या फिर डाइट को फॉलो करने से बचें। खाने के बाद या खाली पेट तुलसी का सेवन आप कभी भी कर सकते हैं।   

तुलसी का महत्व

तुलसी का महत्व
8/8

तुलसी की पत्तियों के फायदे जानकर आप समझ गए होंगे कि तुलसी हमारे जीवन में कितना महत्वपूर्ण है। भारत में तुलसी के पौधे को पवित्र माना जाता है। हिंदू धर्म में तुलसी की पूजा की जाती है। वैज्ञानिक दृष्टि से भी तुलसी का विशेष महत्व है। यदि आपके घर में या फिर आपके आसपास तुलसी की पौधा नहीं लगा हुआ है, तो अपने जरूर लगाएं। ध्यान रखें कि अगर आपको किसी विशेष तरह की परेशानी है, तो डॉक्टरी सलाह पर ही तुलसी की पत्तियों का सेवन करें। बिना डॉक्टर के सलाह इसका सेवन करने से बचें। क्योंकि इसके कुछ नुकसान भी हो सकते हैं।   

Disclaimer