इन 9 समस्याओं का आसान घरेलू नुस्खा हैं सदाबहार के फूल, जानें इस्तेमाल का तरीका

सदाबहार औषधीय गुणाें से भरपूर एक फूल है। इसका इस्तेमाल कई समस्याओं काे दूर करने के लिए घरेलू उपाय के रूप में किया जाता है।

Anju Rawat
Written by: Anju RawatPublished at: Oct 01, 2021

1/10

सदाबहार का फूल अधिकतर घराें की छताें, बालकनी में देखने काे जरूर मिलता है। इसके फूल पूरे सालभर आते हैं, इसलिए इसे सदाबहार कहा जाता है। इसके फूल सफेद और गुलाब हाेते हैं। यह फूल औषधीय गुणाें से भरपूर हाेता है। इसलिए आयुर्वेद में जड़ी-बूटी के रूप में इस पौधे का इस्तेमाल किया जाता है। इसे पेरिविंकल, विनका रसिया के नाम से भी जाना जाता है। इसका उपयाेग कई तरह की शारीरिक समस्याओं काे दूर करने के लिए किया जाता है। सदाबहार का फूल डायबिटीज और बवासीर जैसे गंभीर राेगाें काे ठीक करने में फायदेमंद हाेता है। सदाबहार का फूल बालाें और त्वचा के लिए भी उपयाेगी माना जाता है। इसके अलावा यह अनियमित मासिक धर्म और अनिद्रा की समस्या काे भी दूर करता है। (Image Source : Thethirdbell.com)

1. डायबिटीज राेगियाें के लिए लाभकारी

1. डायबिटीज राेगियाें के लिए लाभकारी
2/10

सदाबहार के फूल काे डायबिटीज राेगियाें के लिए बेहद लाभकारी माना जाता है। मधुमेह राेगियाें के लिए यह एक अच्छा घरेलू उपाय है। इसके उपयाेग से डायबिटीज राेगियाें के ब्लड शुगर लेवल काे कंट्राेल में रखा जा सकता है। इसके लिए आप एक गिलास गर्म पानी कर लें। इसमें 5-6 सदाबहार के फूल और पत्ते डालें और 10 मिनट बाद इस पानी काे पी लें। ऐसा आप राेज सुबह खाली पेट कर सकते हैं। इस पानी के सेवन से शर्करा की मात्रा कम हाेती है। बेहतर परिणाम के लिए करीब 10 दिनाें तक इसका सेवन राेजाना करें। इससे आपकाे काफी लाभ मिलने लगेगा।  (Image Source : Quintfit.com)

2. बालाें के लिए उपयाेगी सदाबहार का फूल

2. बालाें के लिए उपयाेगी सदाबहार का फूल
3/10

बालाें काे खूबसूरत, मजबूत और चमकदार बनाने के लिए भी सदाबहार के फूलाें का उपयाेग किया जा सकता है। इसके लिए आप सदाबहार के फूलाें काे सूखाकर उनका पाउडर बना लें। इस पाउडर काे एयर टाइट बॉटल में स्टाेर करके रख लें। अब आप इसका इस्तेमाल हेयर पैक बनाने के लिए कर सकते हैं। इसके लिए आप सफेद और गुलाबी दाेनाें तरह के फूलाें का प्रयाेग कर सकते हैं। इसके पाउडर का हेयर पैक बनाने के लिए आप दही, एलाेवेरा आदि का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके उपयाेग से बाल मजबूत बनते हैं। हेयर फॉल की समस्या दूर हाेती है। (Image Source : tamil.samayam.com)

3. त्वचा के लिए फायदेमंद सदाबहार फूल

3. त्वचा के लिए फायदेमंद सदाबहार फूल
4/10

सदाबहार के फूल काे स्किन के लिए भी फायदेमंद माना जाता है। यह झर्रियाें, फाेड़े-फुंसी, एक्ने, दाग-धब्बाें की समस्या से निजात दिलाता है। इसके लिए आप सदाबहार के 10 पत्ते, 5 फूल और पानी लें। इन्हें पीसकर एक बारीक पेस्ट तैयार कर लें। पेस्ट काे आधे घंटे के लिए फ्रिज में रख दें। इसके बाद इसे अपनी त्वचा पर लगाएं। 15-20 मिनट बाद इस पेस्ट काे साफ पानी से धाे दें। इससे त्वचा काे ठंडक मिलेगी,  त्वचा की जलन दूर हाेगी। इससे आपके त्वचा की छाेटी-माेटी सभी समस्याएं दूर हाे जाएगी। अच्छे परिणाम के लिए इसका उपयाेग हफ्ते में 2 बार जरूर करें। (Image Source : sayidaty.net)

4. बवासीर में असरदार सदाबहार

4. बवासीर में असरदार सदाबहार
5/10

आजकल बवासीर की समस्या अधिकतर लाेग परेशान हैं। कब्ज बवासीर का एक मुख्य कारण है। बवासीर दाे तरह का हाेता है- इसमें मस्सा वाला बवासीर और खूनी बवासीर शामिल हैं। मस्सा बवासीर बेहद पीड़ादायक हाेता है। इस स्थिति में मल के साथ खून निकलता है, साथ ही मल द्वार पर मस्सा भी हाेता है। जिसकी वजह से मल त्याग में काफी परेशानी हाेती है। ऐसे में सदाबहार का फूल घरेलू उपाय के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके लिए सदाबहार के कुछ फूल और पत्तियाें काे पीस लें। अब इसे साेने से पहले बवासीर पर लगाएं। इससे बवासीर का मस्सा नरम हाेगा और धीरे-धीरे अंदर चला जाएगा। साथ ही इस घरेलू उपाय से बवासीर के दर्द में भी आराम मिलेगा। (Image Source : Wordpress.com)

5. इम्यूनिटी बढ़ाए सदाबहार

5. इम्यूनिटी बढ़ाए सदाबहार
6/10

सदाबहार के पौधे काे इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है। सभी तरह के बैक्टीरिया, वायरस से बचने के लिए शरीर की राेग प्रतिराेधक क्षमता (immunity) काे मजबूत हाेना बेहद जरूरी है। इसके लिए हम तरह-तरह की चीजाें का सेवन करते हैं। लेकिन सदाबहार के पौधे की जड़ काे भी इम्यूनिटी बूस्टर भी कहा जा सकता है। इसके लिए आप सदाबहार के पौधे के जड़, फूलाें काे सुखा लें और पाउडर बना लें। अब राेजाना सुबह-शाम इस पाउडर का सेवन मिश्री के साथ करें। इससे आप शारीरिक रूप से मजबूत बनेंगे। आपकी शारीरिक कमजाेरी दूर हाेगी। इतना ही नहीं कुछ दिनाें तक लगातार इसके सेवन से आपकाे बीमारियाें से लड़ने की शक्ति भी मिलेगी। (Image Source : albawaba.com)

6. पीरियड्स की अनियमितता दूर करे सदाबहार

6. पीरियड्स की अनियमितता दूर करे सदाबहार
7/10

आजकल अधिकतर लड़कियां और महिलाएं अपने अनियमित मासिक धर्म से परेशान हैं। अनियमित पीरियड्स पीसीओएस, पीसीओडी आदि का कारण बनता है। इतना ही नहीं इसकी वजह से महिलाओं काे कंसीव करने में भी दिक्कत आती है। इसलिए पीरियड्स की अनियमितता काे दूर करने के लिए सदाबहार के फूलाें और पत्ताें का उपयाेग किया जा सकता है। सदाबहार पीरियड्स की अनियमितता और रक्त स्त्राव की समस्या से निजात दिलाता है। इसके लिए आप सदाबहार के पत्ताें और फूलाें रस या जूस पिएं। इससे आपकाे इस समस्या में काफी लाभ मिलेगा। (Image Source : Tarahealth.com)

7. अच्छी नींद के लिए सदाबहार

7. अच्छी नींद के लिए सदाबहार
8/10

अगर आप अनिद्रा की समस्या से परेशान हैं, ताे ऐसे में सदाबहार आपके लिए फायदेमंद हाे सकता है। इसकी पत्तियाें और फूलाें का रस पीने से तनाव दूर हाेता है। आप इनका रस शहद के साथ ले सकते हैं। साथ ही यह चिंता, टेंशन, डिप्रेशन से भी निजात दिलाता है। अगर आप राेजाना इसका सेवन करेंगे, ताे आपकाे काफी अच्छी नींद आएगी। सदाबहार काे शारीरिक ही नहीं मानसिक समस्याओं काे दूर करने के लिए भी उपयाेगी माना जाता है। सदाबहार आपके तन, मन काे शांत करता है। आपकाे अच्छी नींद देने में मदद करता है और आपकाे तनावमुक्त रखता है। (Image Source : Sahafaa.net)

8. ब्लड प्रेशर कंट्राेल करे

8. ब्लड प्रेशर कंट्राेल करे
9/10

इन दिनाें ब्लड प्रेशर की समस्या से अधिकतर लाेग परेशान हैं। कई लाेग हाई ब्लड प्रेशर से परेशान हैं, ताे कई लॉ ब्लड प्रेशर की समस्या से जूझ रहे हैं। ऐसे में अपने ब्लड प्रेशर काे कंट्राेल में रखने के लिए कई लाेग घरेलू उपायाें की तलाश में रहते हैं। सदाबहार इसके लिए एक बेहतरीन घरेलू उपाय है। आप सदाबहार की पत्तियाें, फूलाें का रस निकाल लें। अब इसका सेवन कर लें। सदाबहार तंत्रिका तंत्र काे सही रखता है और पूरी बॉडी काे सुचारू रूप से चलाने में मदद करता है। आप चाहें ताे सदाबहार के पौधे की छाल का पाउडर बनाकर भी उपयाेग में ला सकते हैं। इससे ब्लड प्रेशर कंट्राेल में रहता है। (Image Source : Diabetes.uk)

9.बॉडी डिटॉक्स करे सदाबहार

9.बॉडी डिटॉक्स करे सदाबहार
10/10

सदाबहार की पत्तियाें और फूलाें का रस पीने से बॉडी काे आसानी से डिटॉक्स किया जा सकता है।  इसके लिए आप 10-12 पत्तियां, 7-8 फूल लें। अब इनका रस निकाल लें, इसके बाद राेज सुबह खाली पेट इसका सेवन करें। इससे आपकी बॉडी डिटॉक्स हाेगी। किसी भी समस्या में सदाबहार का इस्तेमाल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें। (Image Source : Theayurveda.org)

Disclaimer