बैंगन खाने के ये हैं स्वास्थ्य लाभ

बाल झड़ने की समस्या हो या दिल की समस्या, सारी समस्याओं का एक ही समाधान है बैंगन। विश्वास नहीं है तो ये स्लाइड पढ़िए औऱ जानिए बैंगन के गुणों के बारे में।

Gayatree Verma
Written by: Gayatree Verma Published at: Sep 18, 2015

बहुत गुणकारी है बैंगन

बहुत गुणकारी है बैंगन
1/6

हरी सब्जियां खाना स्वास्थ्यवर्द्धक जरूर है लेकिन जो सब्जियां हरी नहीं है उनके बारे में कोई लाभ कोई क्यों नहीं बताता? कोई नहीं, अब जान जाइए। हरी सब्जियों की गिनती में न शुमार होने वाला बैंगन बहुत ही पौष्टिक है। लेकिन कुछ लोग इसे बिना गुण वाली सब्जी मानते हैं। अगर आप भी इसके गुणों से अनजान हैं तो ये स्‍लाइडशो पढ़िए और बैंगन के फायदों के बारे में जानिए जो आपके स्वस्थ्य के लिए जरूरी हैं।

दिल का रखे ख्याल

दिल का रखे ख्याल
2/6

रोज खाओ बैंगन, दिल को बानाओ मजबूत। अगर ये बैंगन के ऊपर कही गई पंचलाइन होती तो कोई अतिश्‍योक्ति नहीं होती। रोज बैंगन खाने से शरीर का  कोलेस्‍ट्रॉल सामान्‍य रहता है। साथ ही यह ब्लड प्रेशर को भी सामान्य रखने में मदद करता है। यह शरीर में जब कोलेस्‍ट्रॉल लेवल और ब्लड प्रेशर को संतुलित कर दिल को स्वस्थ रखने में मदद करता है।

दिमाग बनाए तेज

दिमाग बनाए तेज
3/6

बैंगन में पाया जाने वाला फाइटोन्यूट्रीअंट सेल मेंबरेंस को किसी भी तरह के नुकसान से सुरक्षित रखता है जो याददाश्त को बेहतर बनाता है। ये इम्यून सिस्टम को भी मजबूत बनाए रखता है। इसमें फाइटोन्यूट्रीअंट और विटामिन सी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है जो शरीर को काफी फायदा पहुंचता है।

स्मोकिंग छुड़वाने में मददगार

स्मोकिंग छुड़वाने में मददगार
4/6

बहुत दिन से स्मोकिंग छोड़ने का प्रयास कर रहे हैं और अब तक सफल नहीं हुए हैं तो बैंगन खाना शुरू करिए। स्मोकिंग छोड़ने के लिए प्राकृतिक निकोटीन रिप्लेसमेंट थेरेपी काफी मददगार होती है जो बैंगन के नियमित सेवन से अपनेआप प्राप्त होती है। बैंगन निकोटीन का सबसे बड़ा स्रोत माना जाता है।

सुंदरता निखारे

सुंदरता निखारे
5/6

बैंगन में पाए जाने वाले मिनरल्स, विटामिन और आहार संबंधी फाइबर डिटॉक्सीफिकेशन में मदद करता है, जिससे त्वचा में निखार आता है। बैंगन की सतह पर एंथोसियानिन नाम का एंटी-एजिंग एजेंट पाया जाता है जो बालों को मजबूत बनाने में मदद करता है। सात ही बैंगन में कुछ एंजाइम पाए जाते हैं जो हेयर फालिकल्स को प्रेरित कर बाल बढ़ाने में मदद करते हैं। अगर बहुत ज्यादा रुखी स्कीन हो तो बैंगन काफी लाभदायक है क्योंकि बैंगन में काफी पानी पाया जाता है।

बैक्टीरिया दूर रखे

बैक्टीरिया दूर रखे
6/6

बैंगन विटामिन सी का सबसे बड़ा स्रोत माना जाता है जो आपको इंफेक्शन से दूर रखेगा। बैंगन खाइए और अपने स्वास्थ्य को स्वस्थ बनाइए। लेकिन कुछ लोगों के लिए बैंगन के सेवन की मनाही है। उन लोगों को बैंगन खाने से बचना चाहिए।

Disclaimer