रोहू मछली के सेहत से भरपूर लाभ

रोहू मछली खाने से शरीर को कई तरह के स्‍वास्‍थ्‍य लाभ मिलते हैं। इसलिये अपने आहार में रोहू मछली को जरुर शामिल करना चाहिये।

Pooja Sinha
Written by: Pooja SinhaPublished at: Jul 03, 2017

रोहू मछली के फायदे

रोहू मछली के फायदे
1/5

मछली खाने वाले लोगों को रोहू मछली के बारे में बताने की जरूरत नहीं होती है। जी हां रोहू मछली खाने में जितनी टेस्‍टी लगती है उतनी ही पौष्टिक भी होती है। रोहू मछली के साथ-साथ इसके अंडों को भी तल कर खाया जाता है। रोहू मछली खाने से शरीर को कई तरह के स्‍वास्‍थ्‍य लाभ मिलते हैं। इसलिये अपने आहार में रोहू मछली को जरुर शामिल करना चाहिये। आइए जानें कि रोहू मछली खाने के क्‍या स्‍वास्‍थ्‍य लाभ हैं। 

मिनरल से भरपूर

मिनरल से भरपूर
2/5

आयरन, जिंक, आयोडीन, पोटैशियम, कैल्‍शियम और सेलेनियम आदि कुछ ऐसे मिनरल हैं, जो शरीर को रोहू मछली खाने से प्राप्‍त हो सकते हैं। इसलिए अपने आहार में रोहू मछली को जरूर शामिल करें।

विटामिन सी और प्रोटीन से भरपूर

विटामिन सी और प्रोटीन से भरपूर
3/5

रोहू मछली में बहुत अधिक मात्रा में विटामिन सी होता है जिससे स्‍वास्‍थ्‍य संबंधी बीमारियां दूर होती हैं। विटामिन सी के कारण आपकी इम्‍यूनिटी भी मजबूत होती है और आप कफ-सर्दी आदि से बचे रहते हैं। इसके अलावा मछली में प्रोटीन की मात्रा भी अधिक होती है। इसलिए रोहू मछली को बच्‍चों तथा बड़ों सभी को प्रोटीन के लिये खाना ही चाहिये।

दिल के लिये फायदेमंद और कैंसर से बचाव

दिल के लिये फायदेमंद और कैंसर से बचाव
4/5

मछली में ओमेगा-3 फैटी एसिड होता है जो दिल को स्‍वस्‍थ बनाने के काम आता है। इसके अलावा रोहू मछली में फैट बहुत कम होता है। इसलिए इसे खाने से आपको शक्‍त‍ि मिलती है फैट नहीं। कैंसर जैसी घातक बीमारियों से बचने के लिए भी आप रोहू मछली का सेवन कर सकते हैं। जी हां रोहू मछली में पाया जाने वाला भरपूर मात्रा में एंटीऑक्‍सीडेंट कैंसर से लड़ने में मददगार होता है।

दिमाग बनाए तेज और त्‍वचा की देखभाल करें

दिमाग बनाए तेज और त्‍वचा की देखभाल करें
5/5

मछली और दिमाग का एक अच्‍छा मेल देखा गया है। अगर आप नियमित रूप से रोहू मछली को अपने भोजन में शामिल करेंगे तो आपका दिमाग मजबूत बनेगा। तो देर किस बात की तेज दिमाग पाने के लिए आज से ही खाएं रोहू मछली और अपने बच्‍चों को भी खिलाएं। रोहू मछली खाने से झुर्रियां देर से पडती हैं जिससे उम्र कम लगने लगती है। Image Source : Shutterstock.com

Disclaimer