बैंगनी रंग के फल और सब्जियां हैं सेहत का खजाना, मिलते हैं ये लाभ

By:Anurag Gupta, Onlymyhealth Editorial Team,Date:Jul 23, 2018
जब आप सब्जी लेने जाते हैं, तो किन बातों का ध्यान सबसे ज्यादा रखते हैं? यही न कि सब्जी ताजी और फ्रेश हो। ज्यादातर लोग सब्जियों को चुनते समय ये नहीं सोचते हैं कि किस सब्जी से उन्हें क्या फायदे मिलते हैं। क्या आप जानते हैं कि सब्जियों का खास रंग उनमें मौजूद पोषक तत्वों की तरफ इशारा करता है। जैसे- बैंगनी रंग यानि पर्पल कलर की सब्जियां खाना आपके सेहत के लिए कई तरह से फायदेमंद होता है क्योंकि इनमें ढेर सारे पौष्टिक तत्व और मिनरल्स होते हैं।
  • 1

    बैंगनी रंग के फल और सब्जियां

    बैंगनी रंग के तमाम फल और सब्जियां उपलब्ध हैं, जैसे- बैंगन, प्याज, काला अंगूर, चुकंदर, जामुन, काली गाजर, शहतूत, फालसा, ब्लूबेरीज, नीली पत्ता गोभी, नीली फूल गोभी आदि। ये सभी सब्जियां फायदेमंद होती हैं क्योंकि इनमें एंटीऑक्सीडेंट्स की मात्रा ज्यादा होती है। दरअसल जिन फलों और सब्जियों का रंग जितना गहरा होता है उनमें मिनरल्स और एंटीऑक्सीडेंट्स की मात्रा उतनी ज्यादा होती है।

    बैंगनी रंग के फल और सब्जियां
    Loading...
  • 2

    कम होते हैं उम्र का प्रभाव दिखाने वाले लक्षण

    बैंगनी रंग के फल और सब्जियों की खास बात ये है कि इनमें एंटी-एजिंग गुण होते हैं यानि अगर आप इनका सेवन करते हैं, तो इससे उम्र का प्रभाव दिखाने वाले लक्षण जैसे- झुर्रियां, झाइयां, आंखों के नीचे काले घेरे आदि कम होते हैं। इसलिए अगर आप चाहते हैं कि आपकी त्वचा आपकी उम्र से जवान लगे, तो बैंगनी रंग के फल और सब्जियों का सेवन ज्यादा करें।

    कम होते हैं उम्र का प्रभाव दिखाने वाले लक्षण
  • 3

    ब्लड प्रेशर करता है कम

    बैंगनी रंग के फल और सब्जियां आपका ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने में भी सहायक हैं। अगर आपको हाई ब्लड प्रेशर की समस्या है, तो आपको बैंगन, काले अंगूर, चुकंदर और नीले पत्ता गोभी आदि का सेवन ज्यादा करना चाहिए। बैंगनी सब्जियों में फ्लैवोनॉइड होते हैं, जो ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में मदद करते हैं। फ्लैवोनॉइड वाले आहारों के सेवन से कई तरह के कैंसर से भी बचाव रहता है।

    ब्लड प्रेशर करता है कम
  • 4

    यूटीआई से भी बचाव

    पर्पल सब्जियों के खाने से यूटीआई यानी यूरिनरी ट्रैक्ट इंफेक्शन से भी बचाव रहता है। इसका कारण ये है कि बैंगनी रंग की सब्जियों में एंथोक्यानिन नामक एंटीऑक्सीडेंट होता है, जो बैक्टीरिया और संक्रमण को रोकता है। इससे शरीर के अन्य प्रकार के संक्रमण से भी बचाव रहता है। इसलिए अगर आपको किसी तरह का इंफेक्शन है, तो बैंगनी फल और सब्जियों का सेवन शुरू कर दें। बरसात के मौसम में संक्रमण का खतरा बढ़ जाता है।

    यूटीआई से भी बचाव
  • 5

    दिल के लिए फायदेमंद

    स्वस्थ शरीर के लिए सबसे ज्यादा जरूरी है आपके दिल का स्वस्थ रहना। अगर आप अपने आहार में बैंगनी सब्जियों को भी शामिल करते हैं, तो इससे आपका दिल भी स्वस्थ रहता है। इन फलों और सब्जियों में कई ऐसे एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो दिल की बीमारियों से बचाते हैं और बैड कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम करते हैं।

    दिल के लिए फायदेमंद
  • 6

    लिवर की सुरक्षा और अन्य रोगों में फायदेमंद

    ब्लैक राइस में ब्लूबेरीज से भी ज्यादा एंथोक्यानिन होता है इसलिए इसका सेवन भी आपके लिए बहुत फायदेमंद है। बैंगनी रंग के फल, सब्जियों और अनाजों में फ्लैवोनॉइड, रेस्वेराट्रॉल, पॉलीफेनॉल्स आदि कई महत्वपूर्ण एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं इसलिए इनके सेवन से आपका लिवर सुरक्षित रहता है और अन्य कई रोगों जैसे- डायबिटीज, अर्थराइटिस, ऑटो इम्यून रोगों से भी बचाव रहता है।

    लिवर की सुरक्षा और अन्य रोगों में फायदेमंद
Load More
X
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK