शरीफा के स्वास्थ्य लाभ

शरीफा में मौजूद पोषक तत्वों आपको कई गंभीर बीमारियों से बचाते हैं। हर रोज एक शरीफा आपकी त्वचा को स्वस्थ रखने के साथ ही आपके पेट के लिए भी फायदेमंद है।

Anubha Tripathi
Written by: Anubha TripathiPublished at: Aug 08, 2014

शरीफा के गुण

शरीफा के गुण
1/9

शरीफा सिर्फ एक फल नहीं है इसमें मौजूद गुण आपको गंभीर बीमारियों से भी बचाते हैं। शरीफा का प्रयोग स्मूदीज, डेजर्ट और आइसक्रीम में भी किया जाता है। इस स्वादिष्ट फल का हर रोज सेवन आपको फिट बना सकता है। जानिए इसके सेवन से आप किन बीमारियों पर काबू पा सकते हैं।

त्वचा के लिए फायदेमंद

त्वचा के लिए फायदेमंद
2/9

शरीफा में विटामिन ए प्रचुर मात्रा में होता है जो त्वचा को स्वस्थ रखने में मददगार होता है। इसके अलावा यह बालों के लिए भी फायदेमंद है। यह त्वचा पर आने वाले एजिंग के निशानों से भी बचाता है।

वजन बढ़ाने में

वजन बढ़ाने में
3/9

शरीफा उन लोगों के लिए फायदेमंद हो जो वजन बढ़ाने के इच्छुक हैं। नियमित रुप से शरीफ में शहद मिलाकर इसका सेवन करने से वजन बढ़ाने में मदद मिलती है।

गर्भावस्था के दौरान

गर्भावस्था के दौरान
4/9

अगर गर्भावस्था के दौरान शरीफा का सेवन किया जाए तो भ्रूण के दीमाग, नर्वस सिस्टम और इम्यून सिस्टम मजबूत होता है। इसके अलावा इसके सेवन से मिसकैरिज होने की संभावना भी कम रहती है। यह गर्भावस्था से जुड़ी समस्याओं से भी निजात दिलाता है।  

अस्थमा से बचाए

अस्थमा से बचाए
5/9

शरीफा में विटामिन बी6 होता है जो रोगियों को अस्थमा के अटैक से बचाता है। इसमें ब्रोंकाइल इंफलेमेशन से बचाने का गुण होता है।

हर्ट अटैक से बचाए

हर्ट अटैक से बचाए
6/9

इसमें मौजूद मैग्निशियम हृदय को कार्डिएक अटैक से बचाता है और मांसपेशियों को आराम देता है। इसके अलावा इसके नियमित सेवन से हृदय रोग से बचा जा सकता है।

पाचन शक्ति बढ़ाए

पाचन शक्ति बढ़ाए
7/9

शरीफा में कॉपर और फाइबर होता है जो पाचन शक्ति बढ़ाने के साथ ही कब्ज से निजात दिलाता है। धूप में सुखाए हुए शरीफा को पीसकर इसका पाउडर बना कर पानी के साथ लेने डायरिया में आराम मिलता है।  

मधुमेह में फायदेमंद

मधुमेह में फायदेमंद
8/9

इसमें मौजूद फाइबर शुगर के अवशोषण को धीमा करता है जिससे टाइप-2 डायबिटीज का खतरा कम होता है। अगर आप डायबिटीज को कंट्रोल करना चाहते हैं तो शरीफा का सेवन करना अच्छा है।

रक्तचाप कम करें

रक्तचाप कम करें
9/9

शरीफा पौटेशियम और मैग्निशियम का एक अच्छा स्रोत है जो रक्तचाप को कंट्रोल में रखता है। जिन लोगों का रक्तचाप बढ़ता घटता रहता है वो हर रोज एक शरीफा का सेवन कर सकते हैं।

Disclaimer