International Coffee Day 2021: कॉफी पीने से दूर होता है मानसिक तनाव, मिलते 10 फायदे

कॉफी का सेवन हमारे स्‍वास्‍थ्‍य के लिए बहुत फायदेमंद होता है, इसमें मौजूद कैफीन का सकारात्‍मक असर हमारे पूरे शरीर पर पड़ता है, यह दिल को मजबूत भी करता है और तनाव भी दूर करता है।

Anurag Anubhav
Written by: Anurag AnubhavPublished at: Sep 03, 2014

कॉफी के फायदे

कॉफी के फायदे
1/11

International Coffee Day: कॉफी का सेवन हमारे स्‍वास्‍थ्‍य के लिए बहुत फायदेमंद होता है। कॉफी में मौजूद कैफीन का असर हमारे पूरे शरीर पर पड़ता है। लेकिन कॉफी का सेवन सीमित मात्रा में करने से ही इसका सकारात्‍मक प्रभाव पड़ता है। अगर आप हर रोज 3-4 कप कॉफी का सेवन करते हैं तो ही यह फायदेमंद है। दिमाग से लेकर यह हमारे पैरों के लगभग सभी अंगों के लिए बेहतर पेय पदार्थ है।

दिमाग पर असर

दिमाग पर असर
2/11

कॉफी पीने से दिमाग स्‍वस्‍थ रहता है और याद्दाश्‍त बढ़ती है। नेचर नूरोसाइंस नामक पत्रिका में प्रकाशित एक रिपोर्ट के अनुसार कॉफी पीने से दिमागी क्षमता बढ़ जाती है और यह याद्दाश्‍त को भी मजबूत बनाता है। मजे की बात यह है कि दिमाग पर कॉफी का असर पीने के 24 घंटे तक रहता है।

तनाव दूर करता है

तनाव दूर करता है
3/11

तनाव दूर करने के लिए भी आप कॉफी का सेवन कर सकते हैं। ट्रिनिटी कॉलेज द्वारा किये गये शोध के अनुसार, कॉफी में पाया जाने वाला तत्‍व कैफीन एड्रेनॉलिन रक्‍त संचार को सुचारु करता है और इससे दिमाग अधिक सक्रिय होता है और तनाव नहीं होता।

थकान भी मिटाये

थकान भी मिटाये
4/11

थकान दूर करने के लिए बस एक कप कॉफी पर्याप्‍त है। कैफीन के सेवन से मांसपेशियों के साथ-साथ दिल में रक्‍त का प्रवाह सुचारु होता है। यह व्‍यक्ति को ऊर्जा के साथ ताजगी भी प्रदान करता है।

मूड ठीक होता है

मूड ठीक होता है
5/11

हार्वर्ड पब्लिक स्‍कूल द्वारा किये गये शोध में यह बात सामने आयी कि, कॉफी का सेवन करने से मूड ठीक होता है। कैफीन मूड के केमिकल डोपामाइन और सेरोटोनिन पर असर डालता है और यह मूड को रिलैक्‍स करता है।

त्‍वचा के लिए

त्‍वचा के लिए
6/11

यह त्‍वचा के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। एक शोध में यह बात सामने आयी कि जो महिलायें नियमित रूप से 3 कप या उससे अधिक कॉफी का सेवन करती हैं उन्‍हें त्‍वचा पर होने वाली समस्‍या, बेसल सेल कार्सिनोमा के होने का खतरा कम होता है।

दिल के लिए

दिल के लिए
7/11

कॉफी का सेवन करने से दिल भी मजबूत होता है। अगर आप रोज 200 से 300 ग्राम कैफीन का सेवन करते हैं उनके शरीर में रक्‍त संचार अच्‍छे से होता है। रक्‍त संचार ठीक से होने से दिल मजबूत रहता है।

लीवर के लिए

लीवर के लिए
8/11

अगर आप रोज 2 कप कॉफी का सेवन करते हैं तो आपको लीवर संबंधित बीमारी होने की संभावना भी कम होती है। यह लीवर से जुड़ी बीमारी सिरोसिस से लीवर को बचाता है।

ऊर्जा मिलती है

ऊर्जा मिलती है
9/11

ऑफिस में थकान के बाद कॉफी का सेवन करने से ऊर्जा मिलती है, यानी अगर आप ऊर्जा चाहते हैं तो कॉफी का सेवन कीजिए। अगर आप वर्कआउट के 1 घंटे पहले कॉफी पी लें फिर वर्कआउट करें तब आप अधिक देर तक वर्कआउट कर पायेंगे।

डायबिटीज से बचाये

डायबिटीज से बचाये
10/11

हार्वर्ड पब्लिक स्‍कूल द्वारा कराये गये शोध में यह बात भी सामने आयी थी कि रोजाना 8 कप कॉफी का सेवन करने से डायबिटीज होने का खतरा 33 प्रतिशत तक कम होता है।

Disclaimer