सेम के पत्तों के 9 फायदे, जानें आयुर्वेदाचार्य से

सेम के पत्तों का लाभ शरीर के कई रोगों को दूर करता है। इसे शाक के रूप में, उबालकर या सीधे पत्तों को लगाकर इसका सेवन किया जा सकता है।

Meena Prajapati
Written by: Meena PrajapatiPublished at: Jul 06, 2021

1/10

आपने अपने आसपास सेम की बेल को देखा होगा। सेम की सब्जी खाने में बहुत स्वादिष्ट होती है। इसके फल के अलावा इसके पत्ते भी स्वास्थ्य के लिए लाभकारी होते हैं। राष्ट्रीय धर्मार्थ सेवा संस्थान के आयुर्वेदाचार्य डॉ. राहुल चतुर्वेदी का कहना है कि सेम के पत्तों में विटामिन ए, प्रोटीन, आयरन आदि उचित मात्रा में पाया जाता है। यह सभी पोषक तत्त्व स्वास्थ्य के लिए लाभदायक होते हैं। आयुर्वेदाचार्य राहुल चतुर्वेदी से जानते हैं सेम के पत्तों के 9 फायदे और उपयोग-

पेट के लिए लाभकारी

पेट के लिए लाभकारी
2/10

आयुर्वेदाचार्य राहुल चतुर्वेदी का कहना है कि सेम के पत्ते पेट की खराबी को ठीक करते हैं। आपका पेट खराब है या पेट में कोई और समस्या है तो सेम के पत्तों का शाक बनाकर खाया जा सकता है। इससे पेट संबंधी परेशानियों से निजात मिलती है। 

त्वचा रोगों में फायदेमंद

त्वचा रोगों में फायदेमंद
3/10

ललौसी नामक त्वचा रोग में सेम बहुत लाभकारी है। इसके पत्तों को पीसकर संक्रमित त्वचा पर लगाने से फायदा मिलता है। त्वचा के कई अन्य रोगों में भी सेम फायदेमंद है। सेम की फली खाने से भी त्वचा रोगों में फायदा मिलता है। सेम कई रोगों की एक दवा मानी जाती है। यदि आप सेम का फल  खा रहे हैं तो इसका सेवन सीमित मात्रा में करें, क्योंकि यह सुपाच्य नहीं होता है।

गैस की समस्या करे दूर

गैस की समस्या करे दूर
4/10

जिन लोगों को गैस्ट्रिक समस्याएं होती हैं, उनका दिन बहुत मुश्किल से कटता है। गैस की समस्या में गैस पास नहीं होती जिस वजह से व्यक्ति को परेशानी हो जाती है। आयुर्वेदाचार्य राहुल चतुर्वेदी का कहना है कि जिन लोगों को गैस की समस्या है वे सेम के 8-10 पत्ते पानी में भिगोकर रख दें और सुबह उबालकर उनका सेवन करें, इससे गैस की समस्या दूर हो जाएगी। इन पत्तों के सेवन से गैस नहीं बनती। 

आंखों के लिए फायदेमंद

आंखों के लिए फायदेमंद
5/10

सेम के पत्तों में विटामिन ए भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जिस वजह से यह आंखों के लिए लाभदायक होते हैं। आंखों को लाभ पहुंचाने के लिए आप सेम के पत्तों का शाक भी खा सकते हैं और इसे उबालकर पी भी सकते हैं। सेम के पत्तों में प्रोटीन भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है, इसलि यह मांसपेशियों के लिए भी बेहतर होता है। 

खून साफ करने में मददगार

खून साफ करने में मददगार
6/10

सेम के पत्ते खून का संचार पूरे शरीर में ठीक से करने में मदद करते हैं। आयुर्वेदाचार्य राहुल चतुर्वेदी का कहना है कि सेम के पत्तों का सेवन करने से मस्तिष्क की ऑप्टिक नर्व में ब्लड की सप्लाई ठीक तरीके से होती है। यह शरीर में रक्त का संचार बेहतर करने का काम करते हैं। सेम के पत्ते खून साफ करने का भी काम करते हैं। 

बालों को मजबूती

बालों को मजबूती
7/10

सेम के पत्तों का सेवन बालों को मजबूती देता है। इसमें विटामिन ए, प्रोटीन आदि प्रचूर में मात्रा पाया जाता है। सेम के पत्तों को उबालकर पीने से बालों को फायदा मिलता है। बालों का झड़ना, बालों में डैंड्रफ आदि समस्याओं में सेम के पत्ते लाभकारी हैं। इन्हें त्वचा पर भी लगाया जा सकता है।   

पेशाब संबंधी परेशानियां

पेशाब संबंधी परेशानियां
8/10

पेशाब का रुक-रुक कर आना, पेशाब आना, पेशाब का पीला आना आदि पेशाब संबंधी परेशानियों में सेम के लाभकारी हैं। इनका सेवन शाक के रूप में या उबालकर करे से परेशानी में लाभ मिलता है। सेम में ऐसे गुणकारी तत्त्व पाए जाते हैं जो पेशाब संबंधी परेशानियों को दूर करते हैं। 

दाद, खाज खुलजी में लाभकारी

दाद, खाज खुलजी में लाभकारी
9/10

सेम के पत्तों का रस दाद, खाज, खुजली आदि परेशानियों में लाभकारी है। आयुर्वेदाचार्य राहुल चतुर्वेदी का कहना है कि सेम के पत्तों को पीसकर या इनका रस खुजली वाली जगह पर लगाने से फायदा मिलता है। इसके रस में ऐसे गुण पाए जाते हैं जो दाद, खुजली आदि जैसे फंगल इंफेक्शन को दूर करते हैं। 

कीड़ों के काटने पर लाभकारी

कीड़ों के काटने पर लाभकारी
10/10

अगर कोई कीड़ा या जानवर काट लेता है, तो सेम के पत्तों को लगाने से फायदा मिलता है। मच्छर आदि के काटने पर भी सेम के पत्तों का रस लगाने से खुजली में आराम मिलता है। सेम के पत्तों का लाभ शरीर के कई रोगों को दूर करता है। इसे शाक के रूप में, उबालकर या सीधे पत्तों को लगाकर इसका सेवन किया जा सकता है।

Disclaimer