एवोकेडो ऑयल से नियंत्रित रहता है रक्‍तचाप, जानें 5 अन्‍य लाभ

एवोकैडो तेल, विटामिन ई और असंतृप्त वसा से भरपूर होता है और इसमें किसी भी अन्‍य फलों की तुलना में अधिक प्रोटीन और केले की तुलना में अधिक पोटेशियम होता है।

Pooja Sinha
Written by: Pooja SinhaPublished at: Mar 26, 2018

एवोकैडो तेल

एवोकैडो तेल
1/8

एवोकैडो फल से निकाला गया एवोकैडो तेल, कुछ असामान्‍य और विशिष्‍ट स्‍वस्‍थ गुणों से भरपूर होता है। एवोकैडो तेल विटामिन ई और असंतृप्त वसा में उच्‍च होता है और इसमें किसी भी अन्‍य फलों की तुलना में अधिक प्रोटीन और केले की तुलना में अधिक पोटेशियम होता है। एवोकैडो तेल पोषण और औषधीय लाभ कई तरह से प्रदान करता है, जिनमें से कुछ की कथित वैज्ञानिक अनुसंधान के माध्‍यम से पुष्टि की गई है।

पोषक तत्वों का अवशोषण

पोषक तत्वों का अवशोषण
2/8

जर्नल ऑफ नुट्रिशन के मार्च 2005 के अंक में प्रकाशित एक अध्‍ययन के अनुसार, एवोकैडो तेल भोजन में करोटेनॉइड्स के अवशोषण को बढ़ा देता है। वसा में घुलनशील करोटेनॉइड्स आहार वसा पर निर्भर करते हैं लेकिन ज्‍यादातर खाद्य पदार्थ जो केरोटेनॉइड्स से भरपूर होते है, उनमें वसा बहुत कम होती है। एवोकैडो में असंतृप्त वसीय अम्‍लों की उच्‍च मात्रा के साथ ही उदार मात्रा में करोटेनॉइड्स भी होता है। अध्ययन में, एवोकैडो की उच्‍च और निम्‍न दोनों खुराक की सलाद बिना एवोकैडो तेल के सलाद की तुलना में अल्फा कैरोटीन, बीटा कैरोटीन और लुटेन अवशोषण को लगभग 15 प्रतिशत तक बढ़ा देता है।

रक्तचाप कम करें

रक्तचाप कम करें
3/8

अप्रैल 2005 में जर्नल ऑफ एथनोफर्माकोलोग्य में प्रकाशित एक अध्‍ययन के अनुसार, एवोकैडो तेल रक्तचाप को कम करने में मदद करता है। प्रयोगशाला में जानवरों पर हुए अध्‍ययन के अनुसार, एवोकैडो से भरपूर आहार किडनी में आवश्यक फैटी एसिड के स्तर में परिवर्तन करते हैं जिसके परिणामस्‍वरूप किडनी रक्तचाप को नियंत्रित करने वाले हार्मोन को प्रतिक्रिया देती है। एवोकैडो तेल, दिल में फैटी एसिड संरचना को प्रभावित करता है, और साथ ही आहार में प्रचुर मात्रा में एवोकैडो तेल का इस्‍तेमाल रक्तचाप में सुधार करता है।

गठिया में मददगार

गठिया में मददगार
4/8

एवोकैडो और सोयाबीन तेल के अर्क के संयोजन का इस्‍तेमाल फ्रांस में दवाओं और भोजन के पूरक के रूप में डेनमार्क में विपणनकिया जाता है। इसमें मौजूद एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण और उपास्थि विकास और मरम्मत प्रोत्साहित करने की क्षमता के कारण इसे यह दर्जा प्राप्‍त हुआ है। इन तेलों के संयोजन को घुटने और कूल्हे के पुराने ऑस्टियोआर्थराइटिस के लक्षणों के उपचार के लिए सफलतापूर्वक इस्तेमाल किया जाता है।

सोरायसिस

सोरायसिस
5/8

जर्नल ऑफ डर्मेटोलॉजी की पत्रिका के 2001 के अंक में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, एवोकैडो तेल और विटामिन बी 12 सोरायसिस के प्रति अच्छी तरह से प्रतिक्रिया करता है। अध्‍ययन की अवधि के दौरान जिन सोरायसिस रोगियों ने 12 सप्ताह के लिए विटामिन और एवोकैडो तेल का इस्तेमाल किया उनमें लगातार सुधार देखा गया।  इसके विपरीत, अन्‍य समूह जिन्‍होंने विटामिन ई क्रीम का इस्तेमाल किया उनमें चार हफ्तों तक लाभ दिखा फिर प्रभाव थम गया। शोधकर्ताओं ने यह निष्‍कर्ष निकाला कि एवोकैडो के साथ विटामिन बी 12 सोरायसिस के लिए एक उपयोगी लंबी अवधि के सामयिक उपचार हो सकता है।

त्‍वचा में कसाव लाये

त्‍वचा में कसाव लाये
6/8

त्‍वचा में कोलेजन के कम बनने से शरीर अपना कसाव खोने लगता है। लेकिन एवोकैडो तेल कोलेजन बनने में सहायक होता है क्‍योंकि इसमें ओमेगा-3 फैटी एसिड भरपूर मात्रा में पाया जाता है। यह तेल शरीर के अंदर तक जाकर प्रभावी तरीके से त्‍वचा में कसाव लाता है। इसे भी पढ़ें: ढीली त्वचा में कसाव लाने के लिए व्यायाम

मसूड़ों का रोग

मसूड़ों का रोग
7/8

दिसंबर 2001 के अंक में "जर्नल ऑफ पेरिओडोन्टोलोजी" में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, एवोकैडो तेल मसूड़ों में सूजन को कम करके पेरिओडोंटल रोग को रोक सकता है - एक प्रगतिशील रोग जो जबड़े की हड्डियों और दांत के टूटने का कारण बनता है। शोधकर्ताओं के अनुसार एवोकैडो में मौजूद एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पेरिओडोंटल रोग से जुड़े हड्डी कटाव को रोकने में मददगार होता है। इसे भी पढ़ें: जानें क्‍यों फ्लॉसिंग है आपके मसूड़ों के लिए फायदेमंद

माउथवॉश का घटक

माउथवॉश का घटक
8/8

एवोकैडो तेल माउथवॉश में पड़ने वाला एक घटक है। जर्नल रिव्‍यू डी स्टोमाटोलॉगिए एट डी चिरुर्गी मक्सिल्लो-फैसिले के जून 2010 अंक में प्रकाशित एक अध्‍ययन के अनुसार, कुछ पौधों में मौजूद प्राकृतिक अर्क एंटीसेप्टिक गुण प्रदान करते हैं। इसका अर्थ है कि यह दंत क्षय और बुरा सांस के लिए जिम्‍मेदार बैक्‍टीरिया को मारने में मदद करता है। साथ ही इसमें मौजूद एंटी-इंफ्लेमेंटरी गुण मुंह में हानिकारक सूजन को रोकने में मदद करते हैं।

Disclaimer