पेट की परेशानियां हो या त्वचा की समस्याएं, 1 टुकड़ा एलोवेरा है इन 10 समस्याओं का आसान इलाज

एलोवेरा सेहत के साथ आपकी ब्‍यूटी के लिए भी फायदेमंद है। एलोवेरा में मौजूद गुण आपके शरीर को कई बीमारियों से दूर रखते है। आइए जानते हैं एलोवेरा के अनगिनत फायदों के बारे में।

Sheetal Bisht
Written by: Sheetal BishtPublished at: Apr 03, 2018

एलोवेरा के फायदे

एलोवेरा के फायदे
1/11

एलोवेरा यानि घृतकुमारी को स्‍वास्‍थ्‍य के साथ त्‍वचा व बालों के लिए भी फायदेमंद माना जाता है। वैसे, तो शायद ही कोई एलोवेरा के फायदों से अंजान होगा लेकिन फिर भी हम आपको बता दें कि एलोवेरा में एमीनो एसिड और 12 विटामिन भरपूर मात्रा में पाये जाते हैं। यह आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मदद करता है, जिससे कि आपका शरीर कई बीमारियों से दूर रहता है। इसके अलावा एलोवेरा का इस्‍तेमाल बहुत से ब्‍यूटी प्रॉडक्‍ट्स में ब्‍यूटी ट्रीटमेंट के तौर पर भी किया जाने लगा है। क्‍योंकि यह आपकी त्‍वचा व बालों को स्‍वस्‍थ बनाए रखने में मददगार होता है। आइए जानें ऐलोवेरा का आपके लिए कितना फायदेमंद व गुणकारी है।  

सनबर्न से बचाएं

सनबर्न से बचाएं
2/11

एलोवेरा का रस सनस्‍क्रीन का काम करता है। धूप में निकलने से पहले एलोवेरा का रस अच्छी तरह से अपनी त्वचा पर लगाने से सूरज की हानिकारक किरणें आपकी त्‍वचा को नुकसान नहीं पहुंचा पातीं।

जलने या चोट में फायदेमंद

जलने या चोट में फायदेमंद
3/11

एलोवेरा अपने एंटी बैक्टेरिया और एंटी फंगल गुण के कारण घाव को जल्दी भरता है। चोट लगने या जलने पर इसका जेल निकाल कर लगाने से आराम मिलता है। जलने के तुरन्‍त बाद इसके जेल को लगा लेने से छाले नहीं पड़ते और साथ ही जलन भी समाप्‍त हो जाती है।

वजन नियंत्रण में सहायक

वजन नियंत्रण में सहायक
4/11

अगर आप का वजन बढ़ रहा है और इसके कारण आप हमेशा आलस और थकान का अनुभव भी कर रहे हैं तो एलोवेरा जूस का सेवन करें। एलोवेरा जूस को नियमित रूप से पीने से आप भरपूर तंदुरुस्ती का अहसास करते है। इससे एनर्जी लेवल भी बढ़ता है और वजन नियंत्रित रहता है।

पाचन क्रिया बनाएं दुरूस्‍त

पाचन क्रिया बनाएं दुरूस्‍त
5/11

एलोवेरा जूस पीने से पेट की कई रोग दूर होते हैं। यह पाचन तंत्रिका को मजबूत बनाता है। इसके रोजाना उपयोग से अपच और कब्‍ज जैसी समस्‍या भी दूर रहती है। पेट में पैदा होने वाले अल्‍सर को भी यह ठीक करता है।

स्‍ट्रेच मार्क हटाए

स्‍ट्रेच मार्क हटाए
6/11

मोटापे और प्रेगनेंसी के कारण हुए स्‍ट्रेच मार्क में भी एलोवेरा उपयोगी होता है। स्‍ट्रेच मार्क को हल्‍का करने के लिए रोज सुबह एलोवेरा जैल से मालिश करें । यह काफी हद तक आपके स्‍ट्रेच मार्क को कम कर देगा।

झुर्रियों से बचाव

झुर्रियों से बचाव
7/11

झुर्रियों आपको समय से पहले बूढ़ा बना देती हैं इससे बचने के लिए रोजाना एलोवेरा जॅल से मालिश कीजिये। यह त्‍वचा को अंदर से मॉइश्‍चराइज करता है। इसका रस स्‍किन को टाइट बनाता है और इसमें मौजूद विटामिन सी और ई के कारण त्‍वचा हाइड्रेट भी बनी रहती है।

दिल की बीमारी में फायदेमंद

दिल की बीमारी में फायदेमंद
8/11

एलोवेरा शरीर में रक्‍त की मात्रा बढ़ाता है और साथ ही रक्‍त प्रवाह को भी सुचारू बनाये रखने में मदद करता है। एलोवेरा हाई ब्‍लड प्रेशर को सामान्‍य करता है, जिससे हार्ट अटैक का खतरा कम होता है।

बालों की समस्‍याओं में उपयोगी

बालों की समस्‍याओं में उपयोगी
9/11

बालों के लिए एलोवेरा चमत्‍कारी रूप से असर दिखाता है। बालों संबंधी जितनी भी समस्याएं हैं एलोवेरा के प्रभाव से दूर हो जाती हैं जैसे- बालों का गिरना, रूखे बाल, बालों में डेंड्रफ आदि। हफ्ते में दो बार शैंपू करने से पहले चमेली, जोजोवा या नारियल तेल में एलोवेरा का यह रस मिलाकर अच्छी तरह से अपने बालों में लगाएं।

बढ़ाए त्‍वचा की चमक

बढ़ाए त्‍वचा की चमक
10/11

एलोवेरा शरीर से विषैले पदार्थों को बाहर निकाल कर शरीर की अंदर से सफाई करता है। जिससे त्‍वचा में चमक आती है तथा दाग-धब्‍बों से भी दूर होते है। इसके अलावा एलोवेरा के जैल को त्‍वचा पर लगाने से एक्‍जिमा, पिंपल और सिरोसिस की समस्‍या भी दूर होती है।

Disclaimer