पेट की मालिश करने से होते हैं ये फायदे

पेट की मालिश चिकित्‍सकीय गुणों से आज भी हम लोग अंजान है। लेकिन यह हमें शा‍रीरिक के साथ-साथ मानसिक रूप से भी फिट रखती हैं, आइए जानें कैसे।

Pooja Sinha
Written by:Pooja SinhaPublished at: Sep 16, 2015

स्‍वास्‍थ्‍य फायदों से भरपूर है पेट की मसाज

स्‍वास्‍थ्‍य फायदों से भरपूर है पेट की मसाज
1/6

हमारे यहां प्राचीन काल से ही पेट की मालिश का प्रयोग होता आ रहा है। लेकिन इसके चिकित्‍सकीय गुणों से आज भी हम लोग अंजान है। पेट की मालिश करने से आप सेहतमंद रहते हैं, इससे आपको दर्द, तनाव और पेट की खराबी से आराम मिलता है। इससे आप शा‍रीरिक के साथ-साथ मानसिक रूप से भी फिट रहते हैं। पेट की मालिश को आप नियमित रूप से कर सकती है। इसके लिए आपको पीठ के बल लेटकर हाथों में थोड़ा सा तेल लेकर 3 मिनट में 30 बार गोलाई में घुमाते हुए मालिश करनी चाहिए। इसकी गर्माहट को महसूस करें और दिमाग को पूरी तरह से शांत कर अपना ध्‍यान मालिश में लगाएं। आइए पेट की मालिश से जुड़े ऐसे ही कुछ स्‍वास्‍थ्‍य लाभों के बारे में जानते हैं।

कब्ज से राहत

कब्ज से राहत
2/6

नर्सिंग अध्ययन इंटरनेशनल जर्नल में प्रकाशित शोध के अनुसार, पेट की मालिश कब्ज और पेट दर्द को दूर करने के लिए प्राकृतिक राहत प्रदान करता हैं। नियमित रूप से पेट की मालिश का उपयोग करने से पेट की मांसपेशियां पूरी तरह से टोन्‍ड हो जाती है और मौजूदा कब्ज खत्म होने के साथ इसे दोबारा होने से रोकने में भी मदद मिलती हैं।

मोटापा कम करें

मोटापा कम करें
3/6

पेट की मालिश वजन कम करने के लिए उन लोगों के लिए बहुत फायदेमंद होती है, जो वजन कम करने के लिए बहुत मेहनत कर रहे हैं लेकिन बावजूद इन सबके उन्‍हें किसी भी चीज से फायदा नहीं मिल रहा। नियमित रूप से की जाने वाली पेट की मालिश चयापचय की दर को बढ़ाती है, जिससे पाचन को बढ़ावा मिलता है।

पेट संबंधी बीमारियों से छुटकारा

पेट संबंधी बीमारियों से छुटकारा
4/6

अगर आप भी पेट संबंधी समस्‍याओं से परेशान हैं तो पेट की मालिश आपके लिए बहुत लाभकारी हो सकती है। जीं हां खाना ठीक से हजम न होने के कारण पेट फूलने और गैस बनने की समस्‍या होती है। लेकिन पेट की मालिश करने से पेट की गैस आराम से निकल जाती है और अपच भी नहीं होती। नियमित रूप से की जाने वाली यह 3 मिनटों की मसाज आपको पेट संबंधी कई बीमारियों से छुटकारा दिलाती है। साथ ही अगर आपके पेट में दर्द होता हो तो, मालिश करने से उस जगह का ब्‍लड सर्कुलेशन बढ़ जाता है। इससे पेट की मांसपेशियों को गर्माहट मिलती है, और आपको आराम।

मानसिक रूप से भी फायदेमंद

मानसिक रूप से भी फायदेमंद
5/6

नियमित रूप से पेट की मालिश आपको शारीरिक रूप से स्‍वस्‍थ ही नहीं रखती बल्कि मानसिक रूप से भी आपके लिए बहुत फायदेमंद है। कुछ लोगों को मालिश के कई अन्‍य रूपों की तरह पेट की मालिश से भी मन का शांति मिलती है और तनाव दूर होता है। और हो भी क्‍यों न शारिरिक रूप से स्‍वस्‍थ होने पर आपका मन बेहतर महसूस करता है।

आंतरिक अंगों को करती है प्रोत्साहित

आंतरिक अंगों को करती है प्रोत्साहित
6/6

पेट की मालिश गॉल ब्‍लैडर और लिवर समेत आपके कई आंतरिक अंगों को उत्‍तेजित करता है। ऐसा ब्‍लड और ऑक्‍सीजन के प्रवाह में सुधार करने में मदद के कारण होता है। और आपके गॉल ब्‍लैडर और लिवर के कार्यों में सुधार होने का अर्थ अधिक कुशल तरीकों से अपशिष्‍ट उत्‍पादों का शरीर से बाहर निकलना है। साथ ही ब्‍लड सर्कुलेशन में सुधार से पूरे पेट की रक्‍त वाहिकाओं को फायदा होता है। लेकिन ध्‍यान रहें कि प्रेगनेंट, किडनी स्‍टोन, गॉलस्‍टोन, पेट में अल्‍सर, प्रजनन अंगों में सूजन या फिर आंतरिक रक्तस्राव की समस्‍या में पेट की मालिश नहीं करनी चाहिए।Image Source : Getty

Disclaimer