बार-बार वैक्सिंग कराने से त्‍वचा को होते हैं ये नुकसान

वैक्सिंग अनचाहे बालों से लंबे समय तक छुटकारा पाने का सबसे अच्‍छा तरीका है। लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि बार-बार वैक्सिंग कराने से आपकी त्‍वचा को नुकसान हो सकता है, आइए जानें कैसे।

Pooja Sinha
Written by:Pooja SinhaPublished at: Jun 03, 2016

बार-बार वैक्सिंग के नुकसान

बार-बार वैक्सिंग के नुकसान
1/6

हालांकि आप शरीर के अनचाहे बालों से छुटकारा पाने के लिए रेजर और हेयर रिमूविंग क्रीम का इस्‍तेमाल कर सकते हैं, लेकिन यह आपको केवल एक सप्‍ताह या 15 दिनों का अस्‍थायी उपचार देते हैं। इसलिए वैक्सिंग अनचाहे बालों से लंबे समय तक छुटकारा पाने का सबसे अच्‍छा तरीका है।   वैक्सिंग एक ऐसा उपाय है जिसे आमतौर पर सभी महिलाएं चुनती है। हालांकि बहुत कम महिलाओं को इस हेयर रिमूविंग उपाय के साइड इफेक्‍ट के बारे में जानकारी होती है। असल में, वैक्‍स और प्रक्रिया से आपकी त्‍वचा पर तत्‍काल या दीर्घकालिक प्रभाव हो सकता है। और अगर आप इसे पहली बार कर रहे हैं तो आप वैक्सिंग करने से पहले पैच टेस्‍ट जरूर कर लें। अगर आप भी ऐसी महिलाओं में से एक है, जिन्‍हें बार-बार वैक्सिंग के इस्‍तेमाल से होने वाले साइड इफेक्‍ट की जानकारी नहीं है तो आइए हम आपको त्‍वचा पर वैक्सिंग के नुकसान के बारे में बताते हैं।

त्वचा की लोच में कमी

त्वचा की लोच में कमी
2/6

लड़कियों को शरीर पर बाल अच्‍छे नहीं लगते है और वह जल्‍दी-जल्‍दी वैक्सिंग कराने लगती हैं। लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि अगर आप थोड़े अंतराल में बार-बार वैक्सिंग के लिए जाते हैं, तो आपकी त्‍वचा लोच खोने लगती है और यह आपकी त्‍वचा में जल्‍द ही झुर्रियों की संभावना को बढ़ा देती है। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप वैक्‍स स्ट्रिप को कितनी आराम से निकालते है, लेकिन बार-बार ऐसा करने से निश्चित रूप से आपकी त्‍वचा ढीली होने लगती है।

त्‍वचा पर जलन और लाली

त्‍वचा पर जलन और लाली
3/6

बार-बार वैक्सिंग से होने वाला यह एक और परेशान दुष्‍प्रभाव है। हालांकि यह साइड इफेक्‍ट हर किसी को नहीं होते हैं, लेकिन अगर आप त्‍वचा संवेदनशील है तो आपको इस तरह की समस्‍याओं को सामना करना पड़ सकता है। बर्फ से सिंकाई आपकी त्‍वचा को शांत करने में मदद करती है।

त्वचा पर चकत्ते

त्वचा पर चकत्ते
4/6

वैक्सिंग के बाद आपको खुजली जैसा भी महसूस हो सकता है, और आप त्वचा पर खुजली करते है तो त्‍वचा पर चकत्‍ते ओर लाल दाने जैसे उभरने लगते हैं। अ‍त्‍यधिक संवेदनशील त्‍वचा के लिए बिकनी वैक्सिंग कई तरह की समस्‍याओं का कारण बन सकती है। त्‍वचा पर चकत्‍ते होने पर स्‍वीमिंग पूल से बचें।

एलर्जी रिएक्शन

एलर्जी रिएक्शन
5/6

यह समस्‍या वैक्‍स प्रोडक्‍ट से एलर्जी से पी‍ड़ित महिलाओं में बहुत ज्‍यादा होती है। संवेदनशील त्‍वचा के लिए, एलर्जी की प्रतिक्रिया बहुत ही आम होती है। अगर आप इस तरह का कुछ अनुभव करते हैं तो जल्‍दी से जल्‍द डॉक्‍टर से संपर्क करें।

ब्लीडिंग

ब्लीडिंग
6/6

वैक्सिंग के बाद आप हल्की ब्लीडिंग जैसी समस्याओं से पीड़ित हो सकते हैं। यह समस्‍या संवेदनशील प्रकार की त्‍वचा की महिलाओं में बहुत ज्‍यादा होती है। वैक्‍स स्ट्रिप खींचने के बाद पोर्स से खून आने लगता है। तुरंत ठंडा सेक लगाने से खून बहाना बंद हो जाता है और बाद में लाल धब्‍बे में नहीं पड़ते। Image Source : Getty

Disclaimer