जिंदगी को आसान बना देंगे ये बॉडी हैक्‍स

बॉडी हैक्‍स एक ऐसी तकनीक है जो व्‍यक्ति की मानसिक और शारीरिक स्‍वास्‍थ्य में सुधार लाने में मदद करती है। यहां ऐसी ही कुछ अद्भुत बॉडी हैक्‍स की जानकारी दी गई है जो आपके जीवन को बेहतर बना सकती है।

Pooja Sinha
Written by:Pooja SinhaPublished at: Dec 10, 2015

बॉडी हैक्‍स

बॉडी हैक्‍स
1/6

एक्‍सरसाइज और नींद की कमी, अत्‍यधिक तनाव, अस्‍वस्‍थ खान-पान की आदतें और कई अन्‍य कारका नकारात्‍मक रूप से हमारे मानसिक के साथ-साथ शारीरिक स्‍वास्‍थ्‍य को भी प्रभावित करते हैं। हालांकि अधिकांश लोगों की रोजमर्रा की आदतों को रात भर में बदलना मुमकिन नहीं है, लेकिन ऐसे लोग आसान बॉडी हैक्‍स को आसानी से अपनाकर अपनी लाइफ को बेहतर कर सकते हैं। जीं हां  बॉडी हैक्‍स आश्‍चर्यजनका रूप से प्रभावी और उपयोगी एक ऐसी तकनीक है जो व्‍यक्ति की मानसिक और शारीरिक स्‍वास्‍थ्य में सुधार लाने में मदद करती है। इस स्‍लाइड शो में ऐसी ही कुछ अद्भुत बॉडी हैक्‍स की जानकारी दी गई है जो आपके जीवन को बेहतर बना सकती है, तो देर किस बात आइए जानें।

जल्‍द सोने और नींद भगाने के उपाय

जल्‍द सोने और नींद भगाने के उपाय
2/6

अगर आपको नींद नहीं आ रही हैं, तो एक मिनट तक लगातार तेजी से पलकों को झपकायें। इसके आपकी आंखे थक कर खुद-ब-खुद बंद हो लगेगी। और आपको नींद को भागना है, तो लंबी सांस लेकर उसे जितनी देर हो सके, रोकें। इससे आपका हार्ट रेट बढ़ेगा और नींद दूर भाग जायेगी।

दांत दर्द कम करें

दांत दर्द कम करें
3/6

अगर आप दर्द से परेशान है तो वी शेप आइस क्‍यूब को अपने अंगूठे और तर्जरी उंगली के पीछे के हिस्‍से में हाथों के ऊपर की ओर रखें। कनाडा में हुए एक अध्‍ययन के अनुसार ऐसा करने से दांत के दर्द को लगभग 50 प्रतिशत कम किया जा सकता है।

आंसूओं को रोकना

आंसूओं को रोकना
4/6

अगर आपके आंसू रुक नहीं रहे या आप दूसरों के सामने रोना नहीं चाहते तो आप इसे एक अद्भुत बॉडी हैक्‍स की मदद से रोक सकते हैं। जीं आंसू रोकने के लिए आंखों को झपकायें नहीं, इससे आंसू नहीं बनेंगे। या आप सिर को बिना पीछे झुकाये ऊपर की तरफ देखें।

एसिड रिफ्लक्स रोकें

एसिड रिफ्लक्स रोकें
5/6

हालांकि एसिड रिफ्लक्‍स के कई कारण हैं, लेकिन दायीं करवट में सोना इसके संभावित कारणों में से एक है। जब आप दायीं करवट सोते हैं, तो आपका पेट आपकी आहारनली के ऊपर होता है, जिससे एसिड की आहारनाली में जाने की पूरी संभावना रहती है। इससे गैस बनती है। वहीं, बायीं करवट सोने से आहारनली ऊपर रहती है, जिससे गैस बनने की आशंका नहीं रहती। इसलिए अगर खाना खाने के तुरंत बाद सोना पड़े तो गैस से बचने के लिए बायीं करवट पर सोएं।

गले में खुजली से राहत

गले में खुजली से राहत
6/6

कुछ चीजे हमें बहुत निराश कर देती है जैसे गले के अंदर की खुजली, जिसे आप खुजला नहीं सकते। लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि आप गले के अंदर की खुजली को शांत कर सकते हैं। विश्‍वास नहीं हो रहा तो गले के अंदर खुजली होने पर अपने कान खुजलायें। कान की नसों में उत्‍तेजना से गले की मांसपेशियों में लहर पैदा होने से खुजली से राहत मिलती है। Image Source : Getty

Disclaimer