हाथों में पसीना आता है तो अपनाएं ये 5 उपाय

क्‍या आपके हाथों में भी अधिक पसीने आता है तो अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं हैं, क्‍योंकि आज हम आपकी समस्‍या को दूर करने के लिए कुछ घरेलू नुस्‍खे लेकर आये हैं।

Rashmi Upadhyay
Written by: Rashmi UpadhyayPublished at: Jul 07, 2017

पसीने को दूर करेगें ये घरेलू उपाय

पसीने को दूर करेगें ये घरेलू उपाय
1/6

कई बार तनाव, लो ब्‍लड प्रेशर या हाइपरहाइड्रोसिस के कारण हाथों में बहुत पसीना आने लगता है। पसीना इतना ज्‍यादा होता है कि दूसरों के सामने शर्म आने लगती हैं। अगर आप भी इस समस्‍या से परेशान रहते हैं तो अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं हैं, क्‍योंकि आज हम आपकी समस्‍या को दूर करने के लिए कुछ घरेलू नुस्‍खे लेकर आये हैं। हालांकि यह उपाय इस समस्‍या का परमानेंट इलाज नहीं हैं लेकिन इस समस्‍या को काफी हद तक दूर करने में आपकी मदद कर सकते हैं। तो देर किस बात की आइए हमारे साथ इन उपायों के बारे में जानें।

टैल्‍कम पाउडर

टैल्‍कम पाउडर
2/6

अगर हथेलियों में हल्‍का पसीना आता है तो पसीने वाली जगह पर आप टैल्‍कम पाउडर लगा सकते हैं, जोकि नमी को सोख लेता है। आप अपने बैग में पाउडर रख भी सकते हैं ताकी जरुरत पड़ने पर आप इसका इस्‍तेमाल आसानी से कर सकें।

तेज पत्‍ता या आलू

तेज पत्‍ता या आलू
3/6

जिन लोगों को हाथों में पसीना ज्‍यादा आता है उन लोगों को तेज पत्‍ते का इस्‍तेमाल करना चाहिए। इसक लिए थोड़ से तेज पत्ते लेकर पानी में बहुत अच्छी तरह से उबाल लेना चाहिए। और अच्छे से उबाल आ जाने पर इस पानी को ठंडा होने के बाद हथेलियों पर लगाना चाहिए। इसके अलावा कच्चे आलू की स्लाइस काटकर हथेलियों पर मलें। ऐसा करने पर आपके हाथों पर पसीना आना कम हो जाएगा।

बेकिंग सोडा और टी बैग

बेकिंग सोडा और टी बैग
4/6

गर्म पानी में थोड़ा सा बेकिंग सोडा मिला कर उसमें अपने पसीनेदार हाथों को डुबोएं। ऐसा केवल कुछ मिनट के लिये करें और फिर देखें कि इस घोल से हाथ निकालने के बाद आपको कई घंटो तक हाथों में पसीना नहीं आएगा। इसके अलावा एक बाउल में पानी डालकर उसमें 4-5 टी बैग डालिये और अपनी हथेलियों को भिगो दीजिये। यह प्राकृतिक रूप से आपके हाथों का पसीना कंट्रोल करेगी।

एल्‍कोहल

एल्‍कोहल
5/6

एल्‍कोहल में कॉटन को डूबोकर, उससे अपनी पूरी हथेलियों पर रगड़े। कुछ ही घंटो में हथेलियों का सारा पसीना सूख जाएगा। पर इस बात का खास ध्‍यान रखें कि इसे ज्‍यादा ना रगड़े नहीं तो आपकी त्‍वचा ड्राई हो जाएगी। या हमेशा अपने साथ एक अल्कोहल युक्‍त एंटीबैक्टीरियल हैंड सेनिटाइजर रखें ताकि अगर आपको हाथ धोने के लिए पानी ना मिले तो आप उसका इस्तेमाल कर सकें। थोड़े से अल्कोहल से आपके हाथ, कुछ देर के लिए ही सही, सूखे रहेंगे।

अन्‍य उपाय

अन्‍य उपाय
6/6

जिन लोगों को पसीना ज्‍यादा आता है, उन्हें रोजाना टमाटर का जूस पीना चाहिए। ऐसा करने से भी पसीना आना कम हो जाता है। इसके अलावा चाय या कॉफी छोड़ देनी चाहिए और उसकी जगह ग्रीन टी का इस्तेमाल करना चाहिए। ग्रीन टी पीने से पसीने आने की शिकायत ना के बराबर ही हो जाती है।

Disclaimer