बातचीत के वक्त पुरुष अक्सर करते हैं ये गलतियां!

हर चीज का एक वक्‍त होता है। हर चीज का एक तरीका होता है। एक चीज एक हुनर होती है। जरा-जरा सी गलतियां आपकी छवि को गहरा नुकसान पहुंचा सकती हैं। और आपका बनता हुआ काम बिगाड़ सकती हैं।

Rashmi Upadhyay
Written by: Rashmi UpadhyayPublished at: Apr 18, 2017

बातचीत से पहले संदेश

बातचीत से पहले संदेश
1/9

व्‍हाट्स-अप, लाइम, वी-चैट जैसी मैसेजिंग सर्विस ने बातचीत का अंदाज ही बदल दिया है। अब आप फोन से पहले संदेश भेजते हैं। लेकिन, किसी खास को संदेश भेजते समय आपको कुछ जरूरी सावधानियां बरतनी चाहिये। जरा सी चूक और आपकी सारी मेहनत और छवि बेकार। आपको चाहिये कि आप कुछ बातों का खयाल रखें और कुछ गलतियां न करें।

धड़ाधड़ न भेजें संदेश

धड़ाधड़ न भेजें संदेश
2/9

आखिर आपने उसका फोन नम्‍बर हासिल कर ही ल‍िया। आप कब से इस जुगत में लगे थे। और अब आपके हाथ कामयाबी लगी है। लेकिन यह क्‍या। यहां आपके हाथ नंबर लगा और यहां आपने धड़ाधड़ मैसेज भेजने शुरू कर दिये। जनाब, थोड़ा सब्र रखें। ऐसा करके आप अपना फायदा कम और नुकसान ज्‍यादा कर रहे हैं। हम आपको बता रहे हैं कुछ ऐसे टिप्‍स जिन्‍हें आजमाकर आप सही प्रकार से संदेश भेज पाएंगे।

परिस्‍थ‍िति का सही आकलन करें

परिस्‍थ‍िति का सही आकलन करें
3/9

आपको उनका नंबर तो मिल गया, लेकिन नंबर देते समय उनका व्‍यवहार कैसा था। क्‍या उसने नंबर आसानी से दे दिया, या फिर अपना फोन नंबर देते समय वह जरा असहज थी। उनके विचारों को समझने की कोशिश करें। आपकी योजना भी इसी अनुसार बननी चाहिये। अगर वह अपना नंबर देते समय उत्‍साहित थीं, तो अगले ही दिन उसे मैसेज भेजने में कोई नुकसान नहीं। और अगर ऐसा नहीं था, तो थोड़े दिन इंतजार कीजिये। नहीं, तो वह आपको चिपकू समझने लगेगी। कायदे से आपको बता देना चाहिये कि आप अगले दिन अगले दिन मैसेज भेजेंगे।

संदेश भेजने का तरीका हो सही

संदेश भेजने का तरीका हो सही
4/9

आपने अपने फोन पर उसका संदेश देखा। ऐसे में आप क्‍या करते हैं? कहीं ऐसा तो नहीं कि आप धड़ाधड़ संदेश भेजकर अपने खाने पीने से लेकर तमाम छोटी बड़ी जानकारियां दे देते हैं। ऐसा भूलकर कर भी मत कीजियेगा। अपने उत्‍साह को जरा काबू रखिये। सब्र से काम लें। अगर आप जल्‍दबाजी दिखायेंगे, तो वह भी हैरान और परेशान हो जाएगी। उसे सोचने समझने का मौका दें।

हर दो घंटे में मैसेज, कभी नहीं

हर दो घंटे में मैसेज, कभी नहीं
5/9

हर दो घंटे में मैसेज, कभी नहीं माना कि मैसेज के जरिये आप लोगों की बातचीत शुरू हो गई है। लेकिन, इसका अर्थ यह नहीं कि हर दो घंटे में उसे मैसेज भेजने लग जाएं। आपके पास खाली समय है, तो इसका अर्थ यह नहीं कि उसके पास कोई दूसरा काम नहीं है। आपको सही संतुलन बनाने की जरूरत है। सही संतलुन ही आपके लिए सही होगा। ज्‍यादा गर्मजोशी कई बार नुकसानदेह हो सकती है।

पूछताछ न करें

पूछताछ न करें
6/9

ठीक है कि आपकी चाहत है कि आपको उसके बारे में सब कुछ मालूम हो। लेकिन, इसका अर्थ यह नहीं कि आप उस पर सवालों की बौछार कर दें। सवाल पूछने में ज्‍यादा जल्‍दबाजी न करें। थोड़ा अंतराल रखें। कई बार लोग पहले सवाल का जवाब मिलने से पहले ही दूसरा सवाल पूछना शुरू कर देते हैं। ऐसा करने से बचना चाहिये। नहीं तो आपके रिश्‍ते की गाड़ी आगे बढ़ने से पहले ही पटरी से उतर जाएगी।

साझा करें

साझा करें
7/9

शुरुआत में हर बात बताने से बचें। वही बातें साझा करें, जो आप दोनों में समान हैं। रिश्‍ते में कुछ दें, कुछ लें वाले नियम को फॉलो करें। एक और बात लड़की से अनुवांशिक सवाल न पूछें। आप उससे उसकी पसंद के बारे में सवाल पूछ सकते हैं। और इस बारे में आप अपनी भी राय या अनुभव जोड़ सकते हैं। समान मुद्दों पर बात करना हमेशा मजेदार होता है।

समझने का प्रयास करें

समझने का प्रयास करें
8/9

माना कि आप उसकी खूबसूरती के कायल हैं। लेकिन, वह भी इनसान है। तो, बेहतर रहेगा कि आप उसे उसी नजर से देखें। हो सकता है कि उसने कोई बात मजाक में कहनी चाही हो, लेकिन उसका अंदाज दूसरा हो जाए। कोई भी सामान्‍य लड़का उसे खुश करने के लिए हँस सकता है। आपको भी भावनाओं को समझना चाहिये। महिलायें उन पुरुषों को अधिक महत्‍ता देतीं हैं, जो ईमानदार व्‍यवहार करती हैं। उन्‍हें ऐसे पुरुष कम पसंद होते हैं, जो सिर्फ उन्‍हें खुश करने के लिए झूठा व्‍यवहार करते हैं।

बातचीत को मजेदार रखें

बातचीत को मजेदार रखें
9/9

आपका दिल पर उस पर आ गया है ? संभव है कि कई अन्‍य लड़के भी उस पर देखते हों। तो, आप उसका ध्‍यान आकर्ष‍ित करना चाहते हैं। लेकिन, इसका अर्थ यह नहीं कि आप बेसिर-पैर की बातें करने लग जाएं। गैरजरूरी सवाल और अपनी दिनचर्या के बारे में बेकार की बातें न करें। अगर उसे पढ़ना पसंद है, तो उसके साथ कुछ अच्‍छी बातें साझा करें। उससे अपनी बात करने के लिए उसके शौक और आदतों को समझने का प्रयास करें। माहौल को खुशनुमा बनाये रखने का प्रयास करें। महिलाओं को म‍जाकिया पुरुष बहुत पसंद होते हैं।

Disclaimer