वजन कम करती है ग्रीन कॉफी, जानें 5 और भी फायदे

ग्रीन टी के साथ ही अब ग्रीन कॉफी भी चलन में आ गई है। इसे भी लोग आपने खान पान में शामिल कर चुके हैं। आज हम आप जाने लगीं। यह असल में कच्चे, बिना सिके हुए कॉफी के बीज होते हैं। इन्हें इसी स्वरूप में पीसकर काम में लाया जाता है। चूंकि ये प्राकृतिक और कच्चे रूप में काम में लिए जाते हैं, इसलिए इसे ग्रीन कॉफी कहा जाता है। आइए जानते हैं इसके क्‍या-क्‍या फायदे हैं।

Atul Modi
Written by: Atul ModiPublished at: Dec 21, 2017

वजन कम करे

वजन कम करे
1/5

जैसे ग्रीन टी वजन घटाने में मददगार होती है ठीक वैसे ही ग्रीन कॉफी के सेवन से भी आसानी से वजन कम किया जा सकता है। ग्रीन कॉफी को लेकर शोधकर्ताओं का कहना है कि यदि सुबह-सुबह खाली पेट यानी नाश्ते से पहले ग्रीन कॉफी का नियमित रूप से सेवन किया जाए तो आप आसानी से अपना वजन कम कर सकते हैं।

शुगर की मात्रा कम करे

शुगर की मात्रा कम करे
2/5

यदि आप नियमित रूप से ग्रीन कॉफी का सेवन करते हैं तो ग्रीन कॉफी में मौजूद क्लोरोजेनिक एसिड आपकी आहार नली में शुगर की मात्रा को कम कर देता है।

फैट बर्न करता है

फैट बर्न करता है
3/5

इसके साथ ही ग्रीन कॉफी से आपके फैट के खत्म होने के प्रक्रिया एकदम तेज हो जाती है। कुछ लोगों में इसके सेवन से उच्च रक्तचाप को कम करने में सहायता मिलने के भी प्रमाण मिले हैं।

एंटीऑक्‍सीडेंट होता है

एंटीऑक्‍सीडेंट होता है
4/5

ग्रीन कॉफी की बीन्स में एंटीऑक्सीडेंट अधिक मात्रा में है। हाल ही के अध्यन में पता चला है कि ये कैंसर जैसी खतरनाक बीमारियों को भी रोकने में कारगर है। दरअसल ये कैंसर के सेल को बनने से रोकती है।

मेटाबॉलिज्‍म रेट बढ़ाती है

मेटाबॉलिज्‍म रेट बढ़ाती है
5/5

ये भी पाया गया कि ग्रीन कॉफी मेटाबॉलिजम रेट को बढ़ाती है जो कि आपकी दिनचर्या को पूरा करने में ऊर्जा देता है। ग्रीन कॉफी को पीने से आपका मूड तो अच्छा हो ही जाता है लेकिन ये आपके दिमाग को भी तेज करता है। ये आपके दिमाग की गतिविधियों, प्रतिक्रिया, याददाश्त, सतर्कता को तेज करता है।

Disclaimer