फेकें नहीं अदरक का छिलका, सेहत के लिए इन 9 तरीकों से फायदेमंद हो सकता है

अगर आप भी अदरक के छिलके को मामूली समझकर फेंक देते हैं तो यहां जानें इससे होने वाले फायदों के बारे में।

Kunal Mishra
Written by: Kunal MishraPublished at: Jul 12, 2021

अदरक के छिलके के फायदे

 अदरक के छिलके के फायदे
1/10

अदरक के छिलकों को मामूली समझकर अक्सर लोग फेंक देते हैं, जबकि ऐसा नहीं है। अदरक के छिलके पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं, जो हमें कई स्वास्थ्य फायदे पहुंचाते हैं। अदरक में कैल्शियम, विटामिन, एंटी इंफ्लेमेटरी, एंटीऑक्सीडेंट गुण के साथ ही पोटैशियम आदि की मात्रा पाई जाती है। जो सेहत के लिहाज से काफी लाभदायक होती हैं। आइये जानते हैं अदरक के छिलके के कुछ फायदों के बारे में। 

खांसी ठीक करे

खांसी ठीक करे
2/10

अदरक के छिलके खांसी में बेहद फायदेमंद होते हैं। इन छिलकों में एंटी इंफ्लेमेटरी प्रॉपर्टीज पाई जाती हैं, जो खांसी को जड़ से खत्म करने में मददगार होती हैं। इसके लिए अदरक के छिलके को सुखाकर पाउडर बना लें। खांसी होने पर यह पाउडर शहद के साथ मिलाएं। गुनगुने पानी के साथ इसकी थोड़ी सी मात्रा लें और पी लें।   

इम्यूनिटी बढ़ाए

इम्यूनिटी बढ़ाए
3/10

जिस तरह अदरक एक इम्यूनिटी बूस्टर है उसी तरह अदरक के छिलके भी इम्यूनिटी को बढ़ाते हैं। अदरक के छिलकों में एंटीऑक्सिडेंट्स और एंटी इन्फ्लेमेटरी प्रॉपर्टीज होती हैं, जो रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने का काम करती हैं। इसमें जिंजेरोन और जिंजेरोल्स जैसे तत्व पाए जाते हैं, जो इम्यूनिटी बढ़ाने के साथ ही आपको संक्रमण आदि से भी बचाते हैं।   

पेट के लिए फायदेमंद

पेट के लिए फायदेमंद
4/10

अदरक के छिलकों में डाइटरी फाइबर, मैग्नेशियम और पोटैशियम जैसे न्यूट्रिएंट्स होते हैं। ये सभी पेट के स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। अदरक के छिलके की चाय पीने से जलन कब्ज़, अपच आदि की समस्या में राहत मिलती है। पेट संबंधी समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए आप इस छिलके को पानी में उबालकर भी पी सकते हैं।

ब्लड प्रेशर कंट्रोल करे

ब्लड प्रेशर कंट्रोल करे
5/10

एक शोध में पाया गया है कि अदरक के छिलके खाने से ब्लड प्रेशर नियंत्रित रहता है। इससे हृदय स्वास्थ बेहतर रहता है। इसका सेवन करने से आप हृदय रोगों के साथ ही स्ट्रोक आदि से भी बचे रहेंगे। यह हाई ब्लड प्रेशर को घटाने के साथ ही शरीर में ब्लड क्लॉट के खतरे को भी कम करने में असरदार होते हैं। इसलिए हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों को इसका सेवन जरूर करना चाहिए।

वेट मैनेजमेंट

वेट मैनेजमेंट
6/10

बढ़ते वजन के लिए तो अदरक के छिलके किसी आयुर्वेदिक औषधी से कम नहीं हैं। ऐसे लोगों के लिए अदरक के छिलके से बनी चाय बहुत कारगर होती है। अदरक के छिलके मोटापे को कम करने की क्षमता रखते हैं। अदरक के छिलके को पानी में उबालकर पीने से आपका एक्सट्रा फैट बर्न होता है। इसमें पाई जाने वाली एंटी इंफ्लेमेटरी प्रॉपर्टीज और एंटीऑक्सीडेंट्स तेजी से आपका वजन घटाते हैं।  

पीरियड्स क्रैंप्स से दिलाए राहत

पीरियड्स क्रैंप्स से दिलाए राहत
7/10

पीरियड्स क्रैंप्स के लिए भी अदरक के छिलके एक घरेलू नुस्खे के तौर पर काम करते हैं। इसके लिए आप अदरक के छिलके को सुखाकर पीस लें और पाउडर बना लें। पीरियड्स के शुरुआती दिनों में ही अदरक के छिलके के पाउडर का सेवन करें। इससे आपको पीरियड्स क्रैंप्स में काफी आराम मिलेगा।

एसिडिटी में मददगार

एसिडिटी में मददगार
8/10

एसिडिटी एक परेशान कर देने वाली समस्या है। एसिडिटी से राहत पाने के लिए अदरक के छिलके की चाय पीना या फिर पानी उबालकर उसमें अदरक के छिलके मिलाकर पीना आपके लिए काफी फायदेमंद साबित होता है। यही नहीं अदरक का छिलका आपको गैस्ट्रोइंटसटाइनल इरिटेशन से भी बचाने में मददगार होता है। अदरक के छिलके की चाय पीने से पेट में दर्द भी नही होता है।  

त्वचा के लिए फायदेमंद

त्वचा के लिए फायदेमंद
9/10

अदरक को त्वचा के लिए हमेशा से ही फायदेमंद माना गया है। अदरक के छिलके एंटीऑक्सिडेंट्स से भरपूर होते हैं। यह त्वचा को सन डैमेज से बचाने का काम करते हैं। इसमें विटामिन सी भी पाया जाता है, जो त्वचा पर फाइन लाइंस और रिंकल्स आने से रोकता है। साथ ही त्वचा पर निखार लाने के लिए आप इसका स्क्रब भी बना सकते हैं।

सब्जी को बनाए स्वादिष्ट

सब्जी को बनाए स्वादिष्ट
10/10

सब्जी को स्वादिष्ट बनाने और उसमें एक सौंधी खुशबू लाने के लिए भी अदरक के छिलके को सब्जी में डाला जा सकता है। यह सब्जी का स्वाद तो बढ़ाता ही है साथ ही सब्जी को पोषक भी बनाता है। अदरक के छिलके को सब्जी बनाने के शुरुआत में ही डाल दें। इससे सब्जी में अदरक के छिलके का फ्लेवर एब्जॉर्ब हो जाएगा और सब्जी में अदरक के पोषक तत्व पहुंच सकेंगे।   

Disclaimer