डैंड्रफ से हमेशा के लिए छुटकारा दिलाते हैं ये 6 घरेलू नुस्खे

आजकल के मौसम में लोगों को स्वास्थ्य रूपी कई समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है।

Rashmi Upadhyay
Written by: Rashmi UpadhyayPublished at: Sep 27, 2017

डैंड्रफ से छुटकारा

डैंड्रफ से छुटकारा
1/6

आजकल के मौसम में लोगों को स्वास्थ्य रूपी कई समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। जिसमें से एक बालों में डैंड्रफ यानि की समस्या भी है। बालों में डैंड्रफ होने से पर्सनेलिटी तो खराब होती है साथ ही बाल बेजान और कमजोर भी होने लगते हैं। अगर आपको तरह-तरह की चीजें ट्राई कर के भी डैंड्रफ से छुटकारा नहीं मिल रहा है तो आज हम जो घरेलू नुस्खे बता रहे हैं आप उन्हें ट्राई करें। यकीन मानिए आपकी समस्या काफी हद तक कम हो जाएगी।

बालों की सफाई

बालों की सफाई
2/6

कई बार बिजी होने तो कई बार लापरवाही के चलते बालों की अच्छी तरह सफाई नहीं हो पाती है। जिसके चलते बालों में डैंड्रफ हो जाता है। ऐसे में डैंड्रफ से छुटकारे के लिए आपको अपने बालों की अच्छी तरह सफाई करने की भी जरूरत है। यानि कि हफ्ते में दो से तीन बार बालों को किसी अच्‍छे हर्बल शैम्‍पू से धोएं।

तेल की मालिश

तेल की मालिश
3/6

दादी-नानी हमेशा सिर में तेल की मालिश करने पर जोर देती हैं। लेकिन आजकल के बच्चे इसे जरूरी ना समझ कर इग्नोर कर देते हैं। जबकि नियमित रूप से तेल की मालिश करने वालों को डैंड्रफ की समस्या से छुटकारा मिलता है। क्योंकि तेल मालिश से बालों को पोषण मिलता है और सिर की मांसपेशियां भी उत्तेजित होती है।

स्‍टीम भी है जरूरी

स्‍टीम भी है जरूरी
4/6

अगर आप किसी सलून में गए हैं तो शायद आपने नोटिस किया होगा कि वहां भी बालों को स्टीम दी जाती है। सिर की मालिश करने से गंदगी भी निकलती है और डैंड्रफ से भी छुटकारा मिलता है। स्‍टीम लेने से रोमकूपों में फंसी मैल और मृत कोशिकाएं आदि निकल जाती है व तेल भी अच्‍छी तरह से सिर की त्वचा में चला जाता है जिससे बालों की जड़ें मजबूत बनती है और डैंड्रफ की समस्‍या भी दूर होती है।

फायदेमंद आंवला

फायदेमंद आंवला
5/6

आंवले को बालों के लिए वरदान कहा जाता है। आप चाहे तो आंवला खा भी सकते हैं और इसका तेल भी लगा सकते हैं। अगर आप चाहे तो आंवले के तेल में तुलसी और आंवले के पाउडर को मिलाकर भी लगा सकते हैं। तेल के बाद शैंपू से बालों को अच्छी तरह से धो लें। डैंड्रफ की समस्‍या से काफी हद तक छुटकारा मिल जाएगा।

नींबू का रस

नींबू का रस
6/6

नींबू के रस में प्रचुर मात्रा में एंटीऑक्‍सीडेंट, विटामिन सी, ए, बी और फॉसफोरस पाया जाता है। ये सभी तत्व बालों को डैंड्रफ फ्री तो करते ही है साथ ही बालों को चमकदार और घने भी  बनाते हैं। अगर आप नहाने से पहले नींबू के रस से सिर की मालिश कर बाल धोएंगे तो काफी आराम मिलेगा।

Disclaimer